बच्चो को छुट्टियों में मोबाइल, टीवी से दूर और बिजी कैसे रखे

न्यूज़
INDOOR GAMES

जब भी बच्चो की छुट्टियां होती है तो माता पिता के लिए यह परेशानी बन जाती है कि इन छुट्टियों में बच्चों को कैसे टीवी, कंप्यूटर, एवं मोबाइल से दूर रखें जिससे उनको बोरियत भी ना हो और वह व्यस्त भी रहे।

Advertisement

इन दिनों कोरोना वायरस के कारण पुरे भारत में 21 दिनों का लॉक डाउन है, तो ऐसे समय में आप भी बच्चे बनकर उनके साथ समय बिताये जिससे आप अपने बच्चों के साथ रिश्ता और मजबूत बना सकती हैं।

मोबाइल और कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल बच्चो के लिए हानिकारक है एक माँ होने के नाते मैंने स्वयं यह महसूस किया है मैंने अपनी 6 साल की बेटी जो कुछ समय लैपटॉप, मोबाइल और TV देखने में पर व्यतीत कर रही थी वह अपनी पलकों को बार झपका रही थी। डॉक्टर्स के अनुसार एक मिनट में 10 बार से ज्यादा पलकें झपकना मतलब आपका बच्चे को कुछ प्रॉब्लम है, तब मैंने उसके साथ समय बिताया उसको TV से दूर रखा और वह दो दिन में ही इस नार्मल हो गयी, आप भी अपने बच्चे क साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताये।

आज हम आपको कुछ ज्ञानवर्धक व रोचक इनडोर गेम्स बता रहे है जो माता पिता एवं बच्चे साथ में खेल सकते है जिससे आपका घर भी अस्त-व्यस्त न हो और बच्चो को भी कुछ नया सिखने को मिले और इन छुट्टियों के पलो को मजेदार व यादगार बनाये।

राजा मंत्री चोर सिपाही

चार लोगों में खेले जाने वाले इस इंडोर गेम में कागज की पर्चियों पर राजा, मंत्री, चोर और सिपाही लिखा होता था। सभी चारों खिलाड़ियों को एक पर्ची चुननी होती थी जिसमें मंत्री की पर्ची वाले खिलाड़ी को चोर और सिपाही की पर्ची चुनने वाले का पता लगाना होता था। यह खेल अब बच्चों द्वारा नहीं खेला जाता और इसे लुप्तप्राय माना जा सकता है।

एनिमल कैरेक्‍टर

यह खेल बहुत ही मजेदार होता है इसमें कोई एक बच्चा जानवर की एक्टिंग करता हैं और अन्य सभी बच्चों को यह बताना होता की उसने किस जानवर की एक्टिंग की और जिस बच्चे ने गलत बताया फिर वह एक्टिंग करता है अन्य जानवर की

ये भी पढ़े ChinaVirus से दुनिया भर में तबाही

संगीत कुर्सी (Musical Chair)

यह गेम काफी लोकप्रिय हैं। इसे हम स्कूल टाइम पे भी खेलते थे इस गेम में जीतने बच्चे होंगे उससे एक कम कुर्सी होती है स्टार्ट कहते ही सब दोड़ेगे और स्टॉप कहते ही रुकते हुए कुर्सियों पर बैठेगे जिसे कुर्सी नहीं मिली वह आउट हो जाता है आप इस गेम को म्यूजिक प्ले कर खेल सकते है

पजल गेम

पजल गेम से बच्चों की तार्किक क्षमता बहुत तेजी से बढ़ती है। इस प्रकार के गेम छोटे बच्चो के खेल ज़रूर होने चाहिए जिससे उसकी सोचने समझने की क्षमता बढ़ती है और इससे माइंड शार्प होता है अनेको ऐसे पजल गेम आते हैं जिसमें चित्र बनाने के लिए कुछ टुकड़ों को मिलाकर एक चित्र को पूरा करना होता है शुरुवात में बच्चे को कम कम (3-4 ) टुकड़ों वाले पजल गेम ही दें। फिर एक बार जब बच्चा अच्छे से खेलना सीख जाये फिर उसे ज्यादा टुकड़ों के पजल गेम खेलने को दें।

ये भी पढ़े Police खाकी में भगवान

पेंटिंग 

छोटे बच्चों को पेंटिंग करना और उनमें रंग भरना बहुत अच्छा लगता हैं । इसलिए बच्चो को स्कैच बुक, रंग, ब्रश आदि खरीदकर दे या किसी ब्लेंक पेपर पर कुछ पिक्चर बना कर दे और बच्चो को कहे इनमे अपनी पसंद का रंग भरे अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो उन्हें कोई टॉपिक दे और उस टॉपिक पर अपने विचार लिखने को कहे तथा विचारों के साथ -साथ चित्र बनाने को कहे या फिर चित्रों के माध्यम से ही अपने विचारों को व्यक्त करने को कहे इससे आपके बच्चे के अंदर छिपा हुनर देखने को मिलेगा।

कुकिंग

बच्चों को कुकिंग करने का बहुत शौक होता हैं। आप उन्हें नूडल्स बनाना, सलाद सजाना, सैंडविच बनाना, भी सिखा सकती हैं। उन्हें ऐसी चीजें बनाना सिखाए जिनमे गैस का इस्तेमाल नहीं होता हो इसके अलावा बच्चों को उनके पसंदीदा कुकीज, केक बनाना सिखाएं।

कोलाज बनाएं

कोलाज बनाने के लिए फैमिली फोटो का इस्तेमाल करें। आप अपने बच्चों से अपने सारे परिवार के सदस्यों के जन्मदिन या सालगिरह का एक चार्ट बनवाएं, इससे उसे सब के जन्मदिन भी याद हो जाएंगे।

शब्द मिलकर पढ़ना

अगर आपका बच्चा (K G या FIST) छोटा है तो आप उसे इन छुट्टियो में शब्दो को मिलाकर पड़ना सीखा सकते है और अगर बच्चा बड़ा है तो इंग्लिश, मैथ्स प्रेक्टिस या कुछ अच्छा व रोमांचक पढ़ने के लिए भी कह सकते है इसके लिए उन्हें अच्छे साहित्य, कॉमिक्स, बच्चों की मैगजीन, महापुरुषों कि कहानी तथा अन्य स्टोरी बुक या ज्ञानवर्धक पुस्तकों गिफ्ट दे और पड़ने के लिए प्रेरित करें। इससे उनमे पढने की इच्छा बढ़ेगी और कई नए शब्दों का ज्ञान होगा।

हैंडराइटिंग प्रैक्टिस

बहुत माता पिता यह कहते है की हमारा बच्चा स्लो लिखता है तो इन छुटियो में बच्चे को हर दिन 2 या 3 पन्ने हैंडराइटिंग प्रैक्टिस कराये इससे बच्चे की राइटिंग भी अच्छी होगा और बच्चा जल्दी लिखना भी सीखेगा

यह कुछ गेम्स है जिनको हम सभी ने खेला है लुडो, सांप-सीढ़ी, कैरम, हाइड एंड सीक। आप इनको भी खेल सकते है।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताये तथा आपके पास बच्चो की छुटियो में बिजी रखने का अन्य कोई सुझाव या विचार हो तो वह भी बताये

image credit: freepik

Leave a Reply