17 JULY:World Emoji Day

न्यूज़
17 JULY: World Emoji Day
17 JULY: World Emoji Day

17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस मनाया जाता है

इमोजी का अर्थ है कुछ ऐसे आइकन, जो हमारी भावनाओं को व्यक्त करने में सहयोग करते हैं ।

Advertisement

17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day) के रूप में मनाया जाता है, इमोजी दिवस 2014 से मनाना आरम्भ हुआ।इस हिसाब से इस बार इस दिवस की सातवीं सालगिरह है। हालांकि इसकी सुरुवात सबसे पहले 1999 में जापानी मोबाइल फ़ोन में हुई,

जिसे जापान के शिगेताका कुरिता ने बनाया था। 2010 के बाद इमोजी काफी प्रसिद्ध हुए, और 2010 से 2020 आते आते इमोजी का उपयोग वेबसाइट और एप्प्स में बड़े पैमाने पर किया जाने लगा है।

इमोजी क्या है (What is emoji)

इमोजी जापानी भाषा का शब्द है। इमोजी वेब पेज और मेसेज में उपयोग किये जाने वाले छोटे चित्रों को कहा जाता है, यह चित्र आमतौर पर चेहरे के हाव-भाव, वस्तुओं, जगह, मौसम व पशु इत्यादि कई श्रेणियों के होते हैं।

सबसे पहले इमोजी का उपयोग किस कंपनी ने किया (Which company used emoji first)

सबसे पहले एप्पल ने इमोजी को अपने आईफोन के की बोर्ड में शामिल किया था। आज न केवल ईमेल बल्कि व्हॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर स्टेटस या फिर चैट के लिए इमोजी (Emoji) का भरपूर उपयोग किया जाता है। विश्व में प्रतिदिन पांच अरब से ज्यादा इमोजी यूजकिये जाते है। 

इमोजी (Emoji) हमारे लिए अपने प्यार, गुस्से, डर और खुश होने का सबसे अच्छा जरिया बन चुके हैं। लोग अपनी भावनाओं को इमोजी से व्यक्त करते हैं। किसी से चैटिंग के दौरान (जब दो लोग आमने-सामने न हों तो उस दौरान) बात करने में इमोजी आसान माध्यम बनता है।

फादर ऑफ इमोजी किसे कहा जाता है (Who is called father of emoji)

विश्व इमोजी दिवस की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के जेरेमी बर्ज ने की थी। जेरेमी बर्ज इमोजी इतिहासकार हैं ।

फादर ऑफ इमोजी कहे जाने वाले शिगेताका कुरीता अर्थशास्त्र के छात्र थे। वे कोइ डिजाइनर नहीं थे, फिर भी एक मोबाइल इंटरनेट सर्विस के लिए उन्होंने इमोजी का सेट तैयार किया था।  मोबाइल इंटरनेट से ईमेल भेजने के लिए कैरेक्टर की संख्या सिर्फ 250 तक ही सीमित थी। कुरीता को लगा कि कम शब्दों में अपनी बात कहने के लिए इमोजी (Emoji) सबसे अच्छा तरीका हो सकते हैं। इसलिए ईमेल में शब्दों की जगह इमोजी का इस्तेमाल शुरू होने लगा। 

17 JULY: World Emoji Day
17 JULY: World Emoji Day

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पिछले वर्ष से ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में इमोजी एक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल किया गया है ।

ब्रिटेन यूनिवर्सिटी में एक कोर्स के रूप में

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में इमोजी (Emoji) को कोर्स के रूप में बताया जाने लगा है। किंग्स कॉलेज, एडिनबर्ग और कार्डिफ समेत यूनिवर्सिटी के भाषा, मार्केटिंग, मनोविज्ञान और राजनीति के पाठ्यक्रम में इमोजी भी हिस्सा होगी।

विशेषज्ञों का मानना है कि इमोजी में भविष्य की भाषा बनने की संभावना है। क्युकी आजकल लोग शब्दों की जगह इमोजी का ही चयन कर रहे हैं और अपनी भावनाओं को बयां कर रहे हैं।

आपको World Emoji Day पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताये

Leave a Reply