21 जून 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

हेल्थ
International  Yoga Day
International Yoga Day
Advertisement

योग क्या है और हम इसे क्यों मनाते हैं?

योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। ‘योग’ शब्द संस्कृत से निकला है और इसका मतलब शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है या एकजुट होना है।

पहली बार 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मान्यता दी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना का प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और 175 देशो ने योग के महत्व को समझते हुए इसको समर्थन दिया

प्रस्ताव को पहली बार भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महासभा के 69 वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया था,

Narendra Modi

जिसमें उन्होंने कहा था: “योग हमारी प्राचीन परंपरा से एक अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है … एक समग्र दृष्टिकोण हमारे स्वास्थ्य और हमारी भलाई के लिए मूल्यवान है। योग केवल व्यायाम के बारे में नहीं है; यह अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज करने का एक तरीका है। ”

योग अभ्यास से लाभ

योग का अभ्यास हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभप्रद है। 

नियमित योग को अपनाने से विभिन्न रोग जैसे – अपच, अजीर्ण, हृदय, मोटापा, दमा, दाह, स्त्रियों की समस्याएँ, आँखों के रोग, गैस आदि बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है।

ध्यान को अपनाने से मानसिक स्थिरता बढ़ कर सभी प्रकार के मानसिक रोग दूर होते है

आपको योग से होने वाले लाभों को समझने के लिए इसके विभिन्न आसनों का ज्ञान होना भी जरुरी होता है ।

किन्तु हम आपसे अनुरोध करते है की आप योग आसनो का अभ्यास करने से पूर्व आसनो के बारे में अच्छे से जान ले इसके लिए आपको यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो मिल जायँगे आप अपने नजदीकी योग संस्थान से भी जुड़ सकते है। क्योकि योग आसनो का अभ्यास करते समय आपकी मांसपेशियों में खिचाव भी आ सकता है।  

Leave a Reply