टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

न्यूज़, हेल्थ
टमाटर खाने के फायदे और नुकसान
टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। टमाटर की उत्पति दक्षिण अमेरिकी ऐन्डीज़ में हुआ। मेक्सिको में इसका भोजन के रूप में प्रयोग आरम्भ हुआ और अमेरिका

Advertisement
के स्पेनिस उपनिवेश से होते हुये विश्वभर में फैल गया।बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं।

टमाटर का स्वाद खट्टा (अम्लीय) होता है, लेकिन यह शरीर में खारी (क्षारीय) प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है। लाल-लाल टमाटर देखने में सुंदरता के साथ – साथ खाने में स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होते हैं। इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल (एंटासिड) के रूप में काम करता है। और इसका स्वाद खट्टा (अम्लीय) होता है, टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है।

टमाटर मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम एवं स्वादिस्ट भोजन माना जाता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लगातार सेवन से गैस सम्बन्धी समस्याओ में भी आराम होता है। टमाटर उन लोगो के लिए भी बहुत अच्छा है जो अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं, एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे पतला होने के भोजन के लिए उपयुक्त माना जाता है।

टमाटर की चटनी – tomato sauce

भारत में बेहद लोकप्रिय टमाटर की चटनी को बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है। यह चटनी नाश्ते में समोसे, आलू बड़ा, पकोड़े, बड़े, डबलरोटी आदि के साथ आसानी से खायी जा सकती है। वैसे टमाटर की मीठी चटनी टुमैटो कैचप या सॉस के रूप में आम बाज़ार में भी मिलती है। अब तो इसका व्यावसायिक दृष्टि से उत्पादन भी होने लगा है। इसका प्रयोग ज्यादा से ज्यादा नाश्ते की चटनी बनाने किया जाता है

टमाटर की चटनी -How to make Red Tomato Chutney

टमाटर की चटनी टमाटरों को अच्छे से धोकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. अदरक को भी धोकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लीजिए.

पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर मेथी के दाने, जीरा डाल कर चटखा लीजिए. इसके बाद आधे सरसों के दाने डाल दीजिए. दाने भुन जाने पर हींग और धनिया पाउडर डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए.

मसाला भुन जाने पर इसमें कटे हुए टमाटर, नमक, साबुत लाल मिर्च, काली मिर्च, कटा हुआ अदरक और चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. टमाटरों को ढककर मध्यम आंच पर 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए. इसके बाद चैक कीजिए. टमाटरों को अच्छे से चला कर फिर से ढककर 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए.

टमाटरों को चैक कीजिए, टमाटर पककर तैयार हैं. अब टमाटरों को तेज आंच पर 1 से 2 मिनिट के लिए लगातार चलाते हुए खुला पका लीजिए. फिर गैस बंद कर दीजिए और टमाटरों को ठंडा होने दीजिए.

ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में डाल दीजिए और पीसकर चटनी बना लीजिए. टमाटर की चटनी तैयार है. आप इसे ऎसे भी खा सकते हैं, लेकिन तड़के से गार्निशिंग के बाद चटनी का स्वाद बढ़ जाता है.

छोटे पैन में 1 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर राई के दाने डाल दीजिए. राई तड़कने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. तड़के को चटनी के ऊपर डालिए. बहुत ही स्वादिष्ट टमाटर की चटनी बनकर तैयार है. चटनी को फ्रिज में रख कर के 6 से 7 दिनों तक खाया जा सकता है

टमाटर फल या सब्ज़ी – Tomato Fruit or Vegetable?

वनस्पति वैज्ञानिक तौर पर टमाटर फल है: इसका अंडाशय अपने बीज के साथ सपुष्पक पौधा का है। हालांकि, टमाटर में अन्य खाद्य फल की तुलना में काफी कम शक़्क़र सामग्री है और इसलिए यह उतना मीठा नहीं है। यह पाक उपयोगों के लिए एक सब्जी माना जाता है। वैसे आमतौर पर टमाटर को सब्जी ही माना जाता है।

टमाटर खाने के फायदे – Advantages of eating tomatoes

रसीले और लाल टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के अनेक फायदे हैं। टमाटर को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन, जो सेहत के लिए फायदों से भरा है, इसके फायदों की बात करें तो यह कैंसर से बचाव के लिए, दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याओं में, खून साफ करने में, शरीर से विषैले पदार्थ दूर करने में, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और आंखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. सुबह-सुबह बिना पानी पिए पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

आंखों की रोशनी – टमाटर के अंदर पाया जाने वाला विटामिन-सी आंखों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। टमाटर खाने से आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी कोशिकाओं और टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करता है

टमाटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है – रोजाना टमाटर जूस पीने से हमारी बॉडी को बहुत लाभ मिलते है टमाटर में फोलेट और बीटा केरोटीन पाया जाता है। जो ह्रदय सम्बन्धी बीमारियों से बचता है। और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

टमाटर खाने से कैंसर से बचाव – टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर पैदा करने वाले र‍ेडिकल्‍स से भी बचाता है जिससे गर्भवती महिला को गर्भाशय के कैंसर और रेक्‍टल कैंसर से सुरक्षा मिलती है। रोज टमाटर खाने से ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस कम होता है और इस तरह प्रेगनेंट महिला में जेस्‍टेशनल डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है।

साथ ही टमाटरों में उच्‍च मात्रा में विटामिन सी होता है जो शिशु की स्किन, हड्डियां, मसूड़े और दांत बनाने में मदद करता है।एक शोध के मुताबिक टमाटर कैंसर को रोकने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। शोध में यह कहा गया है कि अगर हफ्ते में कम से कम दस बार टमाटर का सेवन किया जाए तो आप में कैंसर होने की आशंका 45 फीसदी तक कम हो जाती हैं।

टमाटर खून साफ करता है – टमाटर खून को साफ करता है और शरीर के कई हिस्‍सों में खून के बहाव को बढ़ाता है।

टमाटर त्वचा के लिए लाभकारी – कच्चे टमाटर से अधिक टमाटर पकने के बाद प्रभावी होता है। यूं तो टमाटर हर मौसम में फायदेमंद है लेकिन टमाटर त्वचा के लिए भी काफी है। यह झुर्रियों को कम करता है और रोम छिद्रों को बड़ा करता है।


टमाटर (tomatoe) खाने से खून बढ़ता है – खून की कमी को दूर कर शरीर को सुडौल और फुर्तीला रखने में मदद करता है। टमाटर खाने से शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। टमाटर में विटमिन ए, बी, सी, लाइकोपीन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गर्भावस्था में टमाटर का सेवन – गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है; इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, फोलेट को बी-समूह विटामिन माना गया है, जो टमाटर के गुणों में से एक गुण है। फोलिक एसिड जो गर्भ में पल रहे भ्रूण को न्यूरल ट्यूब दोष से बचाने में मदद करता है।न्यूरल ट्यूब रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क का रोग होता है। इसलिए, टमाटर खाने के फायदे गर्भवती महिला के लिए भी हैं

टमाटर खाने से नुकसान – disadvantages of eating tomatoes

  • टमाटर (tomatoe) के बीज सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए। दरअसल ये बीज आसानी से पचते नहीं हैं और अक्सर किडनी में पथरी की वजह बनते हैं।
  • टमाटर का सेवन कम से कम करना चाहिए. टमाटर पेट गैस पैदा कर सकता है । जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है वह इसका सेवन करने से बचें ।
  • टमाटर का बहुत अधिक सेवन करने से शरीर से दुर्गंध तक आ सकती है. टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है । पाचन क्रिया के दौरान जब यह तत्व टूटता है तब तन की दुर्गंध की वजह बनता है ।

Leave a Reply