Almond Nutrition In Hindi | Almond health benefits in hindi | badam khane ke fayde in hind | Soaked and Green Almonds Health benefits in hindi | बादाम के गुण व फायदे

हेल्थ
Almond Nutrition In Hindi | Almond  health benefits in hindi | badam khane ke fayde
Almond Nutrition In Hindi | Almond health benefits in hindi | badam khane ke fayde

Almond Nutrition In Hindi | Almond health benefits in hindi | badam khane ke fayde in hind | Soaked and Green Almonds Health benefits in hindi | बादाम के गुण व फायदे

Almond Nutrition : अक्सर बड़े बुजुर्गो से सुना है कि मेवे खाया करो उनके अनुसार, बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है और कई प्रकार की शारीरिक व मानसिक समस्या के लक्षण दूर हो सकते हैं।और मेवों में सबसे ज्यादा फायदेमंद बादाम होता है ।

Advertisement

यह भी पढ़े : Almond Oil Top Health Benefits | Uses and Side Effects in Hindi

नट्स यानी मेवे आकार में भले ही छोटे हों, लेकिन पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं। ऐसे ही नट्स की श्रेणी में बादाम भी शामिल है। इसमें मौजूद गुणों की वजह से आयुर्वेद में भी बादाम को अहम माना गया है।

बादाम में मग्निशियम, प्रोटीन, आयरन 161 कैलोरी, 2.5 कार्बोहाइड्रेट होता है । इसके अलावा Almond में कॉपर, विटामिन B2 व फास्फोरस भी होता है, मतलब एक मुट्ठी Almond में इतने सारे फायदे आपको मिलेंगे .एक शोध के अनुसार पाया गया है, जो लोग रोज बादाम खाते है उनकी आयु ना खाने वालो की अपेक्षा 20% ज्यादा होती है, यानि उनके आयु अधिक होती है

बादाम का वैज्ञानिक नाम प्रूनस डलसिस (Prunus Dulcis) है और यह रोजेसी (Rosaceae) परिवार से संबंध रखता है। यह एक तरह का मेवा (Dry Fruits) है। इसे संस्कृत भाषा में वाताद या वातवैरी, हिन्दी, मराठी, गुजराती व बांग्ला में बादाम, फारसी में बादाम शोरी और बदाम तल्ख, अंग्रेजी में ऑलमंड कहते हैं।

वैज्ञानिकी रूप से बादाम के पेड़ में जो फल लगता है, उसके बीज को बादाम कहते हैं। जो कि पहाड़ी इलाकों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें फैटी एसिड, लिपिड, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं

जो बादाम (Almond) आप दुकान से खरीदते हैं वो बीज होता है। दरअसल बेचने से पहले उसके ऊपर के खोल (Shell) को निकालकर बेचा जाता है। फिलहाल अमेरिका दुनिया का सबसे ज्‍यादा बादाम पैदा (Production) करने वाला देश है। बादाम से दूध (Milk),तेल (Oil), मक्खन (Butter), आटा (Flour) आदि बनाया जाता है।

यह भी पढ़े : घर पर बादाम पाउडर कैसे बनाये

बादाम खाने के फायदे – Almond Benefits in Hindi

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल – आजकल ब्लड शुगर की समस्या कम उम्र वाले लोगों में भी देखने मिल रही है। जो लोग इस समस्या से परेशान हैं उन लोगों के लिए बादाम (Almond) रामबाण इलाज है। बादाम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है लेकिन हाई फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। इसलिए डायबटीज (Diabetes) में बादाम खाने से काफी फायदा होता है।

दिमाग को रखता है हेल्दी – Almond दिमाग तेज करने में अहम भूमिका निभाता है। बादाम में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन न केवल आपकी एनर्जी को बढ़ाता है बल्कि मस्तिष्क की कोशिकाओं (Mind Cells) की भी रिपेयर करता है, जिससे किसी भी दिमागी काम या फिर सोचने-समझने की पावर (Cognitive Functions) में सुधार होता है।

https://sangeetaspen.com/advantages-and-disadvantages-of-soaked-almonds/
https://sangeetaspen.com/advantages-and-disadvantages-of-soaked-almonds/

वजन कम करने में भी करता है मदद – अक्सर जो लोग वजन कम करने के पीछे परेशान रहते हैं बादाम (Almond) का सेवन करना उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हाई फैट होने के बाद भी बादाम (Almond) वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है।

Almond खाने से मेटाबॉलिज्म भी फास्ट होता है।बादाम में मौजूद मोनोसेच्युरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है। जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप कम खाते हैं।

हार्ट को बनाता है हेल्‍दी – बादाम (Almond) हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि यदि कोई व्यक्ति दिन में 5 बादाम खाता है उसमें हार्ट अटैक का खतरा 50% तक कम होता है। इसे खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

Almond विटामिन-E का है सबसे अच्छा सोर्स – बादाम (Almond) विटामिन ई के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सोर्स में से हैं, केवल 28 gm बादाम से ही हमारी डेली जरूरत (RDI) का 37% हिस्सा मिल जाता है। इससे कैंसर, अल्जाइमर जैसी कई बीमारियां होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

तो अब आप समझ ही गए होंगे की बादाम के कितने सारे फायदे हैं अब देर किस बात की, आज से ही बादाम को अपनी डाइट में शामिल कीजिए जिससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

बादाम के नुकसान – Side Effects of Almond in Hindi

इसमें कोई दो राय नहीं कि बादाम सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हां, कुछ लोगों को इसकी अधिक मात्रा या कुछ अन्य कारण से बादाम के नुकसान हो सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • कुछ लोगों को बादाम का सेवन करने से फूड एलर्जी हो सकती है ।
  • गर्भवतियों में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हैं, तो बादाम के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लें।
  • बादाम में फाइबर होता है। ऐसे में इसकी अधिकता होने पर पेट में गैस (पेट फूलना), सूजन और ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम में ऑक्सालेट कंपाउंड होता है, जिससे गुर्दे में पथरी (किडनी स्टोन) का जोखिम बढ़ सकता है ।
  • स्वाद में कड़वे बादाम के नुकसान भी हैं। इससे शरीर में साइनाइड विषाक्तता हो सकती है

यह भी पढ़े : Best Dry Fruits For Health | benefits of cashew nuts | Vitamin In Cashew

Almond Nutrition
Almond Nutrition

FAQ :

Q : एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?

Ans : एक दिन में बादाम खाने की मात्रा लगभग 56 ग्राम यानी 8 से 10 बादाम खाना लाभकारी हो सकता है।

Q : छिलके सहित बादाम खाने के फायदे अधिक हैं या बिना छिलके के बादाम खाने के अधिक फायदे हैं?

Ans : वैसे तो छिलके सहित बादाम खाने के फायदे और छिलके रहित दोनों तरह के भीगे हुए बादाम खाना पाचन स्वास्थ्य और अन्य चीजों के लिए लाभकारी हो सकता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से भीगे हुए बादाम का छिलका हटाकर या छिलके के साथ उसे खा सकते हैं।

Q : क्या हम बादाम को खाली पेट खा सकते हैं?

Ans : जैसा कि बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में खाली पेट बादाम खाने पर इसके पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा मिल सकता है । इसे देखते हुए खाली पेट बादाम खाना भी सुरक्षित और लाभकारी माना जा सकता है।

Q : क्या हम बादाम खाने के बाद पानी पी सकते हैं?

Ans : कई बार ऐसे दावे किए जाते हैं कि भोजन करने या ड्राई फ्रूट्स खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

Q : क्या मैं रात में बादाम खा सकता हूं?

Ans : हां, आप रात के समय बादाम खा सकते हैं। कुछ शोध से पता चलता है कि बादाम जैसे कई अन्य प्रकार के नट्स से मेलाटोनिन (तेजी से सोने में मदद करने वाले एक तरह का हार्मोन) को बढ़ावा मिलता है। इससे नींद की गुणवत्ता अच्छी हो सकता है।

Q : अगर बिना भिगोए बादाम खा लें, तो क्या होगा?

Ans : बिना भिगोए हुए बादाम खाने से भी लेख में बताए गए फायदे ही होंगे, लेकिन बादाम को भिगोकर खाने से ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं।

Q : बादाम में कौन से विटामिन होते हैं?

Ans : बादाम में विटामिन बी6 और विटामिन ई होते हैं ।

Q : बादाम और शहद खाने से क्या फायदे हो सकते हैं?

Ans : बादाम के गुण और शहद के फायदे एक-दूसरे के गुणों को अधिक बढ़ा सकते हैं। दोनों के मिश्रण से लेख में बताए गए फायदे मिल सकते हैं ।

Q : बादाम की तासीर कैसी है?

Ans : बादाम की तासीर गर्म होती है।

यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ मदद मिली हो तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। sangeetaspen.comआपके दिए हुए सिलेक्टेड सजेशन्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे।

Leave a Reply