Aluminum foil for wrapping food |Aluminum foil side effects | aluminum foil vs butter paper for wrapping food for health in hind

हेल्थ
aluminum foil vs butter paper for wrapping food for health
aluminum foil vs butter paper for wrapping food for health
Advertisement

Aluminum foil for wrapping food |Aluminum foil side effects | aluminum foil vs butter paper for wrapping food for health in hind |food wrapping paper | Butter Paper for wrapping food

Aluminum foil for wrapping food : खाना पैक करने वाला पेपर का नाम लेते ही हमारे दिमाग में अक्सर बस एक ही चीज आती है और वो है एल्युमिनियम फॉयल ( Aluminum foil for wrapping food) का इस्तेमाल। पर क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय तक खाने को गर्म और हेल्दी रखने का दावा करने वाला ये फूड पैकिंग पेपर (food wrapping paper) सेहत के लिहाज से कितना सही है? नहीं ना 

दरअसल, खाना पैकिंग के लिए एल्युमिनियम फॉयल भले ही आपको सस्ता और अच्छा विकल्प लग रहा हो, पर सेहत के लिए एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान (Aluminum foil for wrapping food) कई हैं। जब हम किसी गर्म चीज को इसमें लपेटते हैं तो एल्युमिनियम गर्म हो जाता है और इसमें प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है.

जिसके चलते एल्युमिनियम के कुछ अंश खाने में भी मिल जाते हैं. जो कि कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। हालांकि हम सभी के घर में किसी न किसी रूप में तो एल्युमिनियम का इस्तेमाल होता ही है लेकिन एल्युमिनियम का बहुत अधि‍क इस्तेमाल हड्ड‍ियों को कमजोर बना सकता है. तो, क्या एल्युमिनियम फॉयल की जगह बटर पेपर का उपयोग ज्यादा बेहतर है ? आइए जानते हैं।

क्यों सेहत के लिए नुकसानदेह है एल्युमिनियम फॉयल?

जब हम खाना पकाने या फिर इसे पैक करने के लिए एल्युमिनियम पन्नी का उपयोग करते हैं, तो कुछ एल्युमिनियम के कण भोजन में निकल जाते हैं। खास कर कि जब हम बहुत गर्म खाना पैक करते हैं या फिर विटामिन सी से भरपूर फूड्स को इसमें रैप करते हैं। इससे लीचिंग (aluminum leaching into food) का डर बढ़ता है।

होता ये है कि गर्म खाना या फिर विटामिन सी से भरपूर एसिडिक चीजें, एल्युमिनियम के साथ रिएक्ट कर जाते हैं और ऑक्सीडाइज होते हैं। आसान भाषा में समझें तो, एल्युमिनियम पिघल कर खाने में मिल जाता है। ऐसे में रेगुलर एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के शरीर में एल्युमिनियम तत्व की मात्रा बढ़ जाती है और ये तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और हड्डियों की बीमारियों का कारण बन सकता है।

Aluminum foil side effects
Aluminum foil side effects

एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान Aluminum foil side effects

  • औसत से अधिक एल्युमीनियम का सेवन तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और हड्डियों की बीमारियों से जुड़ा हो सकता है।एल्युमिनियम एक न्यूरोटॉक्सिन (neurotoxin) है जो स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, उदाहरण के लिए,
  • ये आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों का नुकसान करता है और अल्जाइमर का कारण बन सकता है।
  • शरीर में ज्यादा एल्युमिनियम कण होने से ये मेमोरी लॉस और और कॉग्निटिव बिहेवियर से जुड़ी गड़बड़ियां कर सकता है।
  • एल्युमिनियम कैल्शियम की जगह ले सकता है और आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है। जैसे कि जिन लोगों में एल्युमिनियम की मात्रा अधिक होती है, उनके खून में कैल्शियम ज्यादा दिखाई देती है क्योंकि उनकी हड्डियों में कैल्शियम जमा नहीं होता है। ये ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बनता है।
  • किडनी से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। दरअसल, खाने के लिए एल्युमिनियम का सबसे सुरक्षित स्तर लगभग 40mg प्रति किलोग्राम है। लेकिन, अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको एल्युमीनियम से जुड़ी हर चीज से बचना चाहिए।
  • एल्युमिनियम फॉयल का ज्यादा इस्तेमाल खाने का पीएच बदल सकता है और इसके कारण स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। जैसे एसिडिटी और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम

बटर पेपर का उपय है बेहतर विकल्प ? Butter Paper for wrapping food

बटर पेपर जिसे रैपिंग पेपर या सैंडविच पेपर के रूप में भी जाना जाता है, ये खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल से ज्यादा बेहतर विकल्प है। दरअसल, बटर पेपर एक नॉन-स्टिक सतह के साथ सेल्युलोज से बना पेपर होता है। इसका उपयोग होटलों और मिठाई की दुकानों में विभिन्न प्रकार के डेयरी उत्पादों के संरक्षण और पैकेजिंग के लिए भी किया जाता है,

जो कि नमी को रोकता है, खाने का अतिरिक्त तेल सोखता है और सेहत के लिहाज से बेहतर होता है। इसलिए आप बहुत मसालेदार, नमक वाले और विटामिन सी से भरपूर खाने को पैक करना चाहते हैं तो उसके लिए बटर पेपर का इस्तेमाल करें। साथ ही बटर पेपर एल्युमीनियम फॉयल से ज्यादा तापमान सह सकता है।

तो, खाना पैक करने के लिए आप बटर पेपर का उपयोग कर सकते हैं, पर इससे भी अच्छा तरीका ये है कि खाना पैक करने के लिए कांच से बने डब्बों और लंच बॉक्स का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा आप सिलिकॉन कंटेनरों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं। पर अगर बात बचे हुए खाने को सुरक्षित पैक करके रखने की करें, तो फैब्रिक कवर एक बेहतरीन विकल्प हैं। ये फ्रिज में फूड स्टोरेज का बेहतर विकल्प हैं।

Leave a Reply