amazing benefits of bathing in the rain | bathing in the rain gives you these health benefits | Benefits Of Bathing in Rain | side effects of getting wet in rain | जानें बरसात में नहाने के फायदे

हेल्थ
amazing benefits of bathing in the rain
amazing benefits of bathing in the rain

amazing benefits of bathing in the rain | bathing in the rain gives you these health benefits | Benefits Of Bathing in Rain | जानें बरसात में नहाने के फायदे

 Benefits Of Bathing in Rain : बारिश से जुड़ी सभी की कुछ न कुछ यादें हो सकती हैं। क्युकी बचपन की यादों को ताजा करने के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा है। बचपन में स्कूल से छुट्टी का बहाना और लौटते समय बारिश में नहाना (Benefits Of Bathing in Rain

) दोनों ही संभव था।बारिश की बौछार धरती पर एक अलग रौनक ले आती है, हर पत्ता नया और धुला- धुला सा लगता है। पेड़ों में आई इस हरियाली को देखकर हर व्यक्ति का मन प्रसन्न हो जाता है।

इसी तह गर्मी की तपिश के बाद जब बारिश की बूंदें शरीर पर पड़ती हैं, तो तन – मन प्रफुल्लित हो उठता है।बारिश का मनुष्य के शरीर पर एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ता है। यह आपको कुछ समय के लिए ही सही पर मानसिक शांति और ख़ुशी देती है। इसके, अलावा बारिश में नहाने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Benefits Of Bathing in Rain) बताए गए हैं।

बारिश के पानी में यदि आप नहाएं, तो घमौर‍ियां दूर होने के साथ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी संतुलित बना रह सकता हैं।

वैसे भी बारिश के पानी में नहाना किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन क्या आपको पता है, कि इस पानी से नहाने से हमें कई तरह की फायदे मिल सकते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको बारिश के पानी से नहाने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं इनके बारे में बताते हैं।

बारिश के पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ

आपको ख़ुशी मिलती है – बारिश में नहाने से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन तनाव को दूर करते हैं और आपको तुरंत खुश करते हैं। यदि आप अपने आप को दुनिया की चिंताओं से मुक्त करना चाहती हैं, तो मौसमी बारिश में नहाकर (Benefits Of Bathing in Rain) देखें। ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए एक थेरेपी जैसे काम करेगा!

बाल रहें हेल्‍दी – बारिश के मौसम में अक्सर बाल झड़ने की समस्या सुनने को मिलती है। ऐसे में यदि आप बारिश के पानी से नहाएं, तो आपके बाल की गंदगी धुल सकती है।बारिश आपके बालों को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करती है। प्रकृति में एसिडिक होने के कारण, यह आपके स्कैल्प से गंदगी और अशुद्धियों को धो सकती है। आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी हो सकते हैं।बारिश में नहाने के बाद आपको बस इतना करना है कि एक शॉवर लें और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

amazing benefits of bathing in the rain
amazing benefits of bathing in the rain

आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है – 2013 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बारिश में आपका शरीर ठंडा हो जाता है और ठंड की स्थिति में आपके शरीर की ऊर्जा की मांग बढ़ जाती है। ठंडी स्थिति में किसी भी प्रकार का व्यायाम करते समय, आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यदि आप ठंडे तापमान में काम कर रहे हैं, तो वातावरण आपके शरीर को ठंडा करने और अधिक स्थिर तापमान बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, बारिश में दौड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है!

विटामिन बी12 म‍िलेगा – बारिश का पानी बेहद हल्का और क्षारीय होता है। इस पानी में दिमाग और शरीर को तरोताजा करने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप गर्मी के दिनों में बारिश के पानी से नहाएं, (Benefits Of Bathing in Rain) तो आपके शरीर को विटामिन बी12 प्राप्त हो सकती है।

हार्मोनल चेंजेज को रखे बैलेंस – गर्मी के दिनों में बारिश में नहाने से हमारे शरीर में हार्मोन संतुलित रहता है। आपको बता दें, कि बारिश के पानी से नहाने से ना केवल हार्मोन संतुलित रहता है, बल्कि कान दर्द की समस्या में भी यह रामबाण की तरह काम करता है।

रैशेज को करे दूर – गर्मी के मौसम में अक्सर घमौरी, रैशेज और तरह-तरह की त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो जाती हैं। आपको बता दें, कि यह सारी समस्या अधिकतर पसीने की वजह से होता है। यदि आप गर्मी के दिनों में बारिश (Benefits Of Bathing in Rain) के पानी में नहाएं, तो आपका बॉडी टेंपरेचर सही रहेगा और रेन बाथ न सिर्फ आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि रैशेज का भी इलाज करता है।।

तनाव को करे दूर – बारिश के पानी में एंडोफार्मिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं, जो तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है।

side effects Of Bathing in Rain | side effects of getting wet in rain |  इन बातों पर भी दें ध्यान

  • बारिश में नहाने से कई फायदे हैं तो बारिश के पानी से कई मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए बारिश में नहाते समय इन बातों पर भी दें ध्यान
  • बारिश में ज्यादा समय बिताना आपको बीमार भी कर सकता है, इसलिए बारिश में थोड़ा नहा लें।
  • बारिश में भीगने के बाद गर्म पानी से नहाएं।
  • बारिश में नहाने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। नीम शैम्पू भी अच्छा साबित हो सकता है।

FAQ :

Q : क्या बारिश में नहाना अच्छा है?

Ans:जी हां बारिश में नहाना अच्छा है क्युकी बारिश के पानी में सूक्ष्मजीव होते हैं जो आपके शरीर को विटामिन बी 12 के उत्पादन में मदद करते हैं। 10-15 मिनट बारिश में नहाने से ही आपको फायदा मिल जाएगा।

Q : क्या बारिश के बाद नहाने की जरूरत है?

Ans:जी हां बारिश के बाद नहाने की जरूरत है क्युकी बारिस के पानी से नहाने से आपको राहत तो मिल जाती है। पर एक स्मेल आपकी बॉडी पर रह जाती है। इसलिए जब कभी भी बारिस में नहाये उसके बाद साफ़ गर्म पानी से अवश्य नहाये

Q : क्या बारिश का पानी आपकी त्वचा के लिए अच्छा है?

Ans:बारिश के पानी से नहाना, त्वचा की बेहतर तरीके से सफाई करता है वह भी नैचुरली।

Q : बारिश का पानी पीने से क्या होता है?

Ans: इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और गले के लिए उपयुक्त होता है। इसके अलावा यह मूत्रमार्ग में रुके हुए विषाक्त द्रव्य को भी बाहर निकालता है। बुखार, हिचकी, पेट फूलने, वायु, कफ आदि के रोग, प्यास, खांसी, श्वास, जुकाम, छाती में दर्द, मोटामा आदि में भी उपयोगी है।

Leave a Reply