Amazing Home Remedies To Get Rid Of Laziness And Fatigue | feeling lazy whole day give place to these things in the diet

हेल्थ
feeling lazy whole day give place to these things in the diet
Laziness And Fatigue

Amazing Home Remedies To Get Rid Of Laziness And Fatigue | feeling lazy whole day give place to these things in the diet

Laziness And Fatigue : क्या आप भी उन लोगों में हैं, जो दिनभर थकान

Advertisement
और ऊर्जा की कमी महसूस करते रहते हैं? काफ़ी कोशिशों के बावजूद आप समझ नहीं पाते कि आख़िर मेरे साथ ऐसा हो क्यों रहा है? आपकी इस थकान के कई कारण हों सकते है। हालांकि ज्यादातर थकान और ऊर्जा की कमी काम की अधिकता और अधिक गर्मी होने के कारण होती है,

जो आपको दिनभर अलसाया-अलसाया सा फ़ील करवाते हैं। लेकिन अनेक बार बिना काम किए थकान हावी रहती है, तो यह किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।  यदि आप जल्दी थक जाते हैं, दिनभर आलस आता रहता है, तो इसे अनदेखा न करें। जल्दी थक जाना किसी बीमारी के लक्षण भी होते हैं। बेवजह की थकान को अनदेखा करना, शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

हो सकता है, इसका कारण तनाव-डिप्रेशन भी होता है। खून की कमी के कारण भी शरीर पर थकान हावी रहती है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी थकान हावी रहती है।  बीपी, शूगर की समस्या भी इसका एक कारण है। पर्याप्त नींद न लेना, कुछ बीमारी जैसे टीबी, कैंसर आदि होने पर भी थकान हावी रहती है।

इन सभी समस्याओ से आराम पाने के लिए आप अपनी डाइट में इन पौष्टिक आहारो को जगह दें और पर्याप्त नींद लें। नशा आदि न करें। तो आप हमेशा एनर्जेटिक बने रहेंगे।

प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण भोजन है, यह आपको ऊर्जावान बनाए रखता है, आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

आधुनिक समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि दिनचर्या में वह सहीं समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं, जिससे कुछ लोगों के शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होती जा रही है। प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण भोजन है, यह आपको ऊर्जावान बनाए रखता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है।

चिंता न करें, यहां प्रोटीन से भरपूर सुबह के आहार के लिए व्यंजनों को तैयार करने के लिए आसान सी एक सूची दी गई है, जिसे फिटनेस उद्यमी और कार्यात्मक चिकित्सा और जीवन शैली रोग रिवर्सल कोच विजय ठक्कर द्वारा शेयर किया गया है, जिनका उद्देश्य लोगों को जीवन शैली की बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करना है।

प्रोटीन युक्त पराठे – झटपट बनने वाले और सभी को आसानी से पसंद आने वाले गरमा गरम पराठे किसी भी सुबह को स्वादिष्ट बना सकते हैं। आपको केवल गेहूं की जगह बाजरे के आटे के साथ बाजरा, रागी और सहजन के पत्तों जैसी सब्जियों का उपयोग करना है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मेथी के पत्ते या पनीर, प्याज आदि की सामग्री डालें।

Read this also : Moringa Leaves Health Benefits | Moringa ki patti ke fayde | मोरिंगा के फायदे | सहजन के फायदे

उच्च प्रोटीन युक्त डोसा – इडली और डोसा सबसे अच्छे और सबसे बहुमुखी भारतीय व्यंजनों में से एक रहे हैं, खासकर सुबह के समय। आप अपनी आहार संबंधी जरूरतों के अनुसार इडली और डोसा तैयार कर सकते हैं। एक प्रकार का अनाज या कुट्टू का आटा (कोई किण्वन की आवश्यकता नहीं) का प्रयोग करें, या अपने प्रोटीन युक्त स्वस्थ सुबह के डोसे के लिए जई का उपयोग करें। अपने डोसा भरने के लिए मौसमी सब्जियों का उपयोग करना, उदाहरण के लिए, मटर और पालक प्रोटीन युक्त डोसा बनाने का एक शानदार तरीका है।

प्रोटीन से भरपूर भुर्जी – जब आपको कुछ जल्दी चाहिए, फिर भी पोषण पर समझौता न करना, भुर्जी आपके बचाव में आ सकती है। पनीर और अंडे की भुर्जी आसानी से बन जाती है और प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक से भरपूर होती है। मटर, शिमला मिर्च और मशरूम जैसी सब्जियां डालकर आप अपने नाश्ते को और भी पौष्टिक बना सकते हैं।

सुबह के लिए कॉन्टिनेंटल प्रोटीन ट्रीट – सुबह के समय अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ कॉन्टिनेंटल नाश्ता करने से आपको ताकत मिलेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि पौष्टिक मिश्रण के तीखेपन पर आपका पूरा नियंत्रण है।

अंडे को आमलेट या हाफ फ्राई के रूप में तैयार करें, सेंधा नमक और काली मिर्च के साथ मिश्रण करें। पालक के पत्ते, बेक्ड बेबी पोटैटो और मशरूम के साथ परोसें। पनीर और बेक्ड होल व्हीट ब्रेड के साथ अधिक पोषण जोड़ें। यदि आप अतिरिक्त प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं, तो आप पके हुए या उबले हुए चिकन के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

प्रोटीन पंच के साथ हल्का नाश्ता – चीला एक लोकप्रिय रेसिपी है जो हर मौसम में प्रोटीन से भरपूर और वजन के अनुकूल नाश्ता है। आमतौर पर बेसन के साथ बनाया जाता है और पुदीना या टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है, चीला एक ही समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है।

रिच प्रोटीन स्मूदी और शेक- यदि आप अपने भोजन के साथ पेय (शराब नहीं) के प्रशंसक हैं, तो अपने नाश्ते में स्वस्थ चीजों को शामिल करने का यह एक तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि सही उपकरण, यानी एक ब्लेंडर के साथ स्मूदी बनाना शायद ही कभी मुश्किल होता है। दलिया, संतरा और बादाम का दूध पीने के लिए मिठास को बढ़ाने के लिए शहद या खजूर का प्रयोग करें

feeling lazy whole day give place to these things in the diet
Laziness And Fatigue

प्रोटीन युक्त भोजन के अतिरिक्त आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी अपने भोजन में शामिल करे जिसे बनाने में अधिक समय भी ना लगे और ये आपके शरीर में पानी एवं अन्य पोसक तत्वों की कमी ना होने दे आइये जानते है कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थो के नाम

दही- दही में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होते हैं. इसमें मौजूद प्राकृतिक शुगर आपकी ऊर्जा के स्तर को ऊपर ले जाती है. साथ ही मौजूद प्रोटीन धीरे-धीरे ऊर्जा रिलीज करता है और आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक रखता है.

सौंफ- सौंफ में विटामिन सी की जबर्दस्त मात्रा है और इसमें आवश्यक खनिज भी हैं जैसे कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम. सौंफ का सेवन करने से आलस्य और सुस्ती को दूर किया जा सकता है.

दलिया- एक छोटा कप दलिया या ओटमील आप दूध या पानी के साथ पकाकर खा सकती हैं. यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है. इसमें कार्ब्स और फाइबर होते हैं जो आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं साथ ही मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स थकान को दूर करते हैं.

ग्रीन टी- ग्रीन टी के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है. आलस्य और सुस्ती को दूर भगाने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है. ग्रीन टी के सेवन से एकाग्रता को भी बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही काम की अधिकता की वजह से तनाव भी अधिक हो जाता है जिसको दूर करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है.

Read this also : Green tea pine ke fayde | Truths and Myths of Green| Green tea is Good or Bad ?

जूस- डिहाइड्रेशन थकान और आलस होने के मुख्य कारणों में से एक है. अगर आप आलस या सुस्ती महसूस कर रहे हैं तो एक गिलास ठंडा पानी पिएं. इसमें थोड़ा नींबू का रस, चीनी और नमक मिला लें ताकि शरीर में लवण की कमी पूरी हो सके.

अगर आपकी नियमित व्यायाम करते हैं व संतुलित जीवन जीते हैं, फिर भी थकान हावी रहती है, तो चिकित्सक से संपर्क करें। थकान दूर करने के लिए तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें। पौष्टिक आहार लें और पर्याप्त नींद लें। नशा आदि न करें। आपको यह जानकारी किसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये

Leave a Reply