Amazing Skin Care Tips For Summer In Hindi | Summer Skin Care Tips | Cucumber skin care tips

हेल्थ
Amazing Skin Care Tips For Summer In Hindi
Amazing Skin Care Tips For Summer In Hindi

Amazing Skin Care Tips For Summer In Hindi Summer Skin Care Tips Cucumber skin care tips गर्मियों में ये एक चीज खाएं चेहरा रहेगा खिला-खिला
Advertisement

Cucumber For Skin: जब बात हेल्दी-ग्लोइंग स्किन की आती है तो बाहरी उपायों से कहीं जरूरी यह होता है कि आप कितना सेहतमंद खाती हैं। आपके खान-पान पर त्वचा की चमक निर्भर करती है। गर्मियों के दिनों में मिलने वाला खीरा न सिर्फ सेहत बल्कि, स्किन को भी कई लाभ दे सकता है.

यह भी पढ़ें : Cucumber benefits and Side Effects : खीरा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं सम्पूर्ण जानकारी

खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्मियों की हीट और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं.खीरे (Cucumber Benefits) में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी, फॉलिक एसिड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

खीरे को आप सलाद, रायता और स्नैक के रूप में खा सकते हैं. गर्मियों के मौसम में खीरे को पैक के रूप में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसे डाइट में शामिल कर भी स्किन को सन टैन, ड्राई स्किन आदि से बचा सकते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद है खीरे का सेवन-पिंपल्स-

पिंपल्स न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं. बल्कि कई बार ये काफी तकलीफदेह भी हो सकते हैं. खीरे को डाइट में शामिल कर पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : गर्मी से बचने के घरेलु उपाय

झुर्रियों- खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को दूर करने में मददगार माना जाता है. इसके अलावा खीरे में विटामिन-सी और फॉलिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. खीरे के सेवन से त्वचा में पड़ी झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है.

ड्राई स्किन- खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

FAQ :

Q : खाली पेट खीरा खाने से क्या फायदा?

Ans :वजन कम करता है खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषकतत्व भी मिल जाते हैं. खीरा में 95 फीसदी पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता है.
 

Q : ककड़ी (खीरे ) चेहरे पर कैसे लगाएं?

Ans : खीरे को मैश करके पेस्ट तैयार करें।
अब इसमें हल्दी और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें।
इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Q : गर्मियों में फेस पर क्या लगाना चाहिए?

Ans : खीरे का रस,ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू और दही, कच्चा आलू के अलावा केला और गुलाब-जल को चेहरे पर लगाकर चेहरे को ठंडा बनाकर रख सकते हैं. इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी. और सूरज की गर्मी से जलेगी नहीं

Q : चेहरे पर खीरे का रस लगाने से क्या होता है?

Ans : खीरे के प्रमुख तत्वों में से एक विटामिन सी है. खीरे को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाने से सभी धब्बे और पिंगमेंटेशन दूर हो सकते हैं

Leave a Reply