Angry Food In Hindi |anger comes from eating these foods | Some Foods Can Make You Angry |food products that can cause anger in hindi

हेल्थ
anger comes from eating these foods
anger comes from eating these foods

Angry Food In Hindi |anger comes from eating these foods | Some Foods Can Make You Angry | food products that can cause anger in hindi | इन Foods को खाने से आ सकता है गुस्सा |

Angry Food : गुस्सा आने की कई वजहें हो सकती है इसमें फाइनेंशियल प्रॉब्लम, ऑफिर की टेंशन, पारिवारिक कलह, अपनों से धोखा और नाकामी शामिल हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि कुछ चीजें खाने से भी गुस्सा आ सकता है. आयुर्वेद और पारंपरिक चाइनीज चिकित्सा (Ayurveda and Traditional Chinese Medicine (TMC)

Advertisement
के मुताबिक न्यूट्रिशन और फूड पदार्थ (Nutrition and Foods) मूड को इफेक्ट करते हैं। साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी सामान्य रूप से प्रभावित करते हैं।

चाइनीज और इंटीग्रेटिव मेडिसिन एक्सपर्ट एलिजाबेथ ट्राटनर (Elizabeth Trattner, Chinese and Integrative Medicine expert) के मुताबिक भोजन में थर्मोडायनामिक एनर्जी (thermodynamic energy) होती है। जो मूड को स्विंग करके गुस्से को ट्रिगर कर सकती है।

शोध से पता चलता है कि हम जो खाते हैं वह गुस्से का अहम कारण हो सकता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (University of California) की स्टडी से पता चला कि ट्रांस फैटी एसिड में हाई डाइट (diet high in trans fatty acids) सीधे एग्रेशन से जुड़ी थी।

ट्रांस फैट, ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acid) का प्रोडक्शन और उपयोग करने के लिए दिमाग की एबिलिटी में इंटरफेयर करता है। इसी आधार पर बताया गया कि जिस फूड में ओमेगा 3 की कमी होगी, उसमें डिप्रेशन के लक्षण (rsymptoms of depression) के साथ चिड़चिड़ेपन ( irritability) की समस्या हो सकती है।

इसलिए आज sangeetaspen.com के इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड प्रोडक्ट के बारे मे बताएंगे, जो गुस्से को बढ़ाते हैं (Increase anger) या एंगर को ट्रिगर (Anger trigger) करते हैं। यदि आप उनका सेवन करते हैं और आपको भी गुस्सा आता है ।तो इनका सेवन बंद कर सकते हैं।
एंग्री फूड्स कौन-कौन से हैं।

Angry Food In Hindi |anger comes from eating these foods | Some Foods Can Make You Angry | food products that can cause anger in hind | गुस्सा दिला सकते हैं ये फूड्स

फूलगोभी (Cauliflower) – फूलगोभी खाने से आपकी बॉडी में एक्सा एयर बनने लगती है जिसकी वजह से गैस और सूजन का खतरा पैदा हो जाता है, और यही आपके गुस्से की वजह बन जाता है. ब्रोकोली के साथ भी यही समस्या पेश आती है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) – अच्छी सेहत के लिए कई हेल्थ एस्पर्ट्स ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं, लेकिन ये गुस्से को भी जन्म दे सकते हैं. इसलिए बेहतर ये है कि जब आप कम क्रोध में भी हो तब भी इसे न खाएं।

Angry Food
Angry Food

टमाटर (Tomato) – टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना हमारी रेसेपीज का जायका अधूरा रहता है. इसके खाने के यूं तो कई फायदे हैं, लेकिन ये शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है और इंसान को गुस्सा आ सकता है. जो लोग जल्दी खफा हो जाते हैं उन्हें टमाटर कम खाना चाहिए।

कॉफी का अधिक सेवन (coffee Use) – कॉफी बहुत ज़्यादा लोग पीते हैं। आपने देखा होगा वर्कआउट करने वाले लोग ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं। आलस या थकान होने पर व्यक्ति कॉफी का सेवन करते ही एनर्जेटिक हो जाता है। ये सब कुछ कैफीन के कारण होता है। एनर्जी हाई होने पर ये दिमाग को ट्रिगर करता है और एग्रेशन को बढ़ा सकता है। इसलिए कॉफी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

रसीले फल (Juicy Fruit) – खीरा और तरबूज खाने से भले ही हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती हो, लेकिन ये क्रोध को बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है. अगर आप तनाव में हों तो इन रसीले फलों को न खाएं।

बैंगन (Brinjal) – बैंगन में एसिडिक कंटेंट ज्यादा होता जो आपके दिमाग में गुस्सा पैदा कर सकता है. अगर आपको लगे कि इस सब्जी के खाने के बाद गुस्सा आने लगता है तो इसको खाना कम कर दें।

मसालेदार खाना (Spice food) – मसालेदार भोजन से शरीर को गर्मी मिलती है। यदि आपके शरीर में पहले से ही गर्मी है तो आपको उसे और अधिक ईधन देने की जरूरत नहीं है। शरीर को और अधिक हीट देने पर पित्त दोष बढ़ जाएगा, जो गुस्से को बढ़ाने का काम करेगा।आपने देखा होगा जो लोग तीखा या ज़्यादा मसालेदार भोजन करते हैं, उनको गुसा ज़्यादा आता है।

गेहूं और दुग्ध उत्पाद (Wheat and Milk Products)- मिल्क प्रोडक्ट और गेहूं में पाया जाने वाला कैसीन (casein) गुस्सा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। कैसीन को एग्रेशन से जोड़ा गया है। इसलिए नियत मात्रा में ही डेयरी प्रोडक्ट और गेहूं से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए।

चिकने फूड्स (Greasy Foods)- पारंपरिक चाइनीज चिकित्सा (Traditional Chinese Medicine) के अनुसार, ‘हर ऑर्गन सिस्टम के लिए एक विशिष्ट इमोशन है। जैसे, लिवर के लिए क्रोध, फेफड़े के लिए दुःख / उदासी, दिल के लिए डिप्रेशन / अनिद्रा, किडनी के लिए डर आदि। प्रत्येक ऑर्गन सिस्टम के कार्य पर खाद्य पदार्थों का सीधा प्रभाव पड़ता है जो हमारी भावनाओं को प्रभावित करता है।

यदि आप लिवर को प्रभावित करने वाले फूड खाएंगे तो जाहिर है आपका गुस्सा बढ़ेगा। इसलिए शराब, सिगरेट, मीट, जंक फूड, फास्ट फूड आदि का सेवन करने से बचें। इनके सेवन से भी गुस्सा बढ़ सकता है।

हैवी फूड (Heavy Foods)- सभी को समय-समय पर ब्रेन फॉग (brain fog) होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ खाद्य पदार्थ ब्रेन फॉग होने में मददगार हो सकते हैं। अगर किसी को मानसिक सुस्ती का अनुभव हो तो भारी या चिकने खाद्य पदार्थ (heavy or greasy foods) का सेवन नहीं करना चाहिए।इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको अधिक नींद आती है। यह आपको शांत रखने में मदद नहीं करती और आपके अंदर गुस्सा भरा जाता है।

Leave a Reply