Apple Watch Series 6 ,कंपनी की पहली स्मार्टवॉच, जो बताएगी ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा

Tech
Apple Watch Series 6
Apple Watch Series 6

एप्पल (Apple) ने अपने टाइम फ्लाइज इवेंट में Apple Watch Series 6 लॉन्च की है. कंपनी की नई स्मार्टवॉच Apple Watch Series 4 और Series 5 के समान दिखती है। इस वॉच में हार्ट रेट से लेकर स्लीप मॉनिटर करने के लिए बहुत से सेंसर दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं Apple Watch Series 6 की कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में

Advertisement

Apple ने Time Flies इवेंट में बहुचर्चित Apple Watch Series 6 लॉन्च कर दी है। इस सीरीज की वॉच में ब्लड ऑक्सीजन फीचर दिया गया है, जिसके जरिए यूजर्स सिर्फ 15 सेकेंड में खून में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगा सकते हैं।

Apple कंपनी की नई स्मार्टवॉच Apple Watch Series 4 और Series 5 के समान दिखती है। लेकिन इसमें तेज परफॉर्मेंस, बेहतर वाटर रेजिस्टेंस, बेहतर वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए नया हार्डवेयर दिया गया है। कंपनी की पहली स्मार्टवॉच है जो ब्लड ऑक्सीजन लेवल को भी माप सकेगी।

Apple Watch Series 6,कंपनी की पहली स्मार्टवॉच है जो ब्लड में ऑक्सीजन लेवल की मात्रा बताएगी .और 18 घंटे की बैटरी लाइफ साथ मेंटल हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स भी उपलब्ध है

Apple Watch Series 6
Apple Watch Series 6

Apple Watch Series 6- स्पेसिफिकेशन्स

एप्पल डिवाइसेज के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए W3 वायरलेस चिप दी गई है. इसके साथ यह अल्ट्रा वाइडबैंड टेक्नोलॉजी और U1 चिप के साथ आती है, जो रेडियो वेव के जरिए कम रेंज में कनेक्टिविटी को इनेबल करती है। यह 40mm और 44mm दोनों ऑप्शन में आती है।

स्मार्टवॉच में नया Apple S6 SiP है जिससे S5 प्रोसेसर के मुकाबले दो गुना तक ज्यादा तेज होने का दावा किया गया है।

साथ ही इस वॉच में फैमिली फीचर दिया गया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने बच्चों की Apple Watch Series 6 को अपने आईफोन की मदद से सेट कर सकते हैं। इसके अलावा इस वॉच को 10 स्पोर्ट मोड का सपोर्ट मिला है। वहीं, यह वॉच लेटेस्ट watchOS 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम करेगी।

Apple Watch Series 6 में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखकर इस वॉच में हैंड-वॉश फीचर भी दिया

Apple Watch Series 6 में S6 प्रोसेसर दिया गया है। जो पहले लॉन्च हुई वॉच में दी गई चिपसेट से 20 गुना तेज है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखकर इस वॉच में हैंड-वॉश फीचर भी दिया गया है।

Apple Watch Series 5

आपको ज्ञात होगा कि कंपनी ने पिछले वर्ष Apple Watch Series 5 को लॉन्च किया था। जिसे कंपनी ने दो साइज 44mm और 40mm में पेश किया गया है। दोनों ही साइज वेरिएंट्स 10.7mm मोटे है ।और इसमें हैप्टिक फीडबैक के साथ डिजिटल क्राउन भी दिया गया है।

Apple Watch Series 5 में Apple के नए ड्यूल कोर S5 प्रोसेसर दिए गए हैं। ये इसके पिछले वेरिएंट्स में इस्तेमाल किए गए S3 प्रोसेसर से दोगुना तेज है। इसमें W3 चिप का इस्तेमाल वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए दिया गया है।

Apple Watch Series 6 की कीमत

Apple Watch Series 6 Apple Watch Series 6 GPS और GPS + Cellular वेरिएंट में उपलब्ध है। इस वॉच के पहले वेरिएंट की कीमत 399 डॉलर (करीब 29,400 रुपए) जानकारी के मुताबिक भारत में इसकी कीमत 40,900 रुपये से शुरू होगी।

और दूसरे वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर (करीब 36,700 रुपए) है। वहीं, इस वॉच की बिक्री अमेरिका में कंपनी की आधिकारिक साइट और स्टोर पर 18 सितंबर (18 September) से शुरू होगी ।

Apple Watch Series 6 मेंटल हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स के साथ आता है । जिससे पैनिक अटैक और तनाव के उच्च स्तर को ट्रैक करने में मदद होगी ।

इसमें तनाव को कंट्रोल करने के लिए सांस लेने की एक्ससरसाइज भी की जाती है। इसके अलावा स्लीप ट्रैकिंग का भी फीचर है। एप्पल (Apple) ने बैटरी लाइफ का दावा किया है कि 18 घंटे तक की बैटरी चलेगी ।

Leave a Reply