Aquila closed: साड़ी पहनने पर महिला को एंट्री नहीं दी थी ,अब इस वजह से रेस्तरां में लगा ताला

न्यूज़

#NewDelhi #Aquilla

Aqilla Restaurant In Delhi Shut Down After Valid Licence Was Not Found

Aquila closed :
Advertisement
साड़ी पहनने पर नहीं दी थी महिला को एंट्री,अब इस वजह से रेस्तरां में लगा ताला

Aquila closed : दक्षिण दिल्ली के एंड्रयूज गंज स्थित रेस्तरां (Andrews Ganj Restaurant) हाल ही में साड़ी पहनी एक महिला को कथित तौर पर प्रवेश नहीं करने देने पर चर्चा में आया था। अब खबर है कि अकीला रेस्तरां (Aqilla Restaurant ) बंद हो गया है। विवादों में आने के बाद दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की जांच में अकीला रेस्तरां (Aquila restaurant)को बिना लाइसेंस के पाया गया।

इसके बाद एसडीएमसी की ओर से 24 सितंबर को नोटिस जारी किया गया। नोटिस में कहा गया है कि क्षेत्र के पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर ने 21 सितंबर को जांच में पाया कि रेस्टोरेंट बिना हेल्थ ट्रेड लाइसेंस के चल रहा था. साथ ही रेस्टोरेंट में अस्वच्छ स्थिति भी पाई गई जो स्वास्थ्य के लिहाज से भी उचित नहीं थीं। जांच के दौरान यह भी पाया कि रेस्टोरेंट ने सार्वजनिक स्थान पर अवैध कब्जा भी कर रखा था।

पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर ने 24 सितंबर को फिर जांच की और पाया कि रेस्तरां ने हालात में कोई सुधार नहीं किया है और उसी प्रकार चल रहा है।इसके बाद रेस्टोरेंट मालिक से 48 घंटे के भीतर इसे बंद करने का आदेश दिया गया. नोटिस में कहा गया, अगर रेस्टोरेंट मालिक ऐसा नहीं करता तो निगम बिना किसी अगले नोटिस के उचित कार्रवाई करेगी

रेस्तरां के मालिक ने 27 सितंबर को दिए जवाब में कहा कि उक्त व्यवसाय तत्काल बंद कर दिया गया है और उसे एसडीएमसी ट्रेड लाइसेंस के बिना नहीं चलाया जाएगा।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यान ने बताया कि विवाद सामने आने पर Aquila रेस्टोरेंट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. साथ ही  health trade licence न होने पर जुर्माना लगाया गया और क्लोजर नोटिस भी जारी किया गया. ये रेस्टोरेंट अंसल प्लाजा में है.

  
Aqilla Restaurant क्या है मामला ?

Aqilla Restaurant- पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हुआ था. इसमें एक महिला दावा कर रही थी कि उसे साड़ी पहनने के चलते रेस्तरां में एंट्री नहीं दी गई. इस दौरान महिला की रेस्टोरेंट के कर्मचारियों के साथ नोकझोंक भी हुई थी जिसका वीडियो उसने सोशल मीडिया पर पोस्ट हुआ था। 20 सितंबर को महिला ने ट्विटर पर वीडियो अपलोड किया गया था, जो वायरल हो गया था,

इस वीडियो में एक महिला अपनी बेटी का जन्मदिन मनाने के लिए के रेस्टोरेंट (Aqilla Restaurant) पहुंची तो उनका कहना था कि उन्हें साड़ी पहनने के चलते उन्हें रेस्टोरेंट में अंदर दाखिल नहीं होने दिया गया. वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि रेस्टोरेंट की कर्मचारी महिला ये कहती है कि “अंदर साड़ी की अनुमति नही है। सिर्फ स्मार्ट कैजुअल अलाउड हैं।”.

महिला ने यह वीडियो राष्ट्रीय महिला आयोग के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मंत्री हरदीप सिंह पुरी को भी टैग किया था। महिला ने लिखा था- कृपया स्मार्ट आउटफिट के बारे में बताएं, ताकि वो साड़ी पहनना बंद कर दे। इसके बाद महिला आयोग ने भी इसका संज्ञान लिया। साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर को खत लिखकर घटना में जांच करने को कहा था। हालांकि बाद में रेस्टोरेंट संचालक ने माफी मांग ली थी।

आपको बता दें कि महिला पेशे से दूरदर्शन नेशनल चैनल में क्रिएटिव डायरेक्टर हैं और इनका नाम अनीता चौधरी हैं अनीता ने मीडिया को बताया उन्होंने पहले से बुकिंग करा रखी थी। जब वे लोग रेस्टोरेंट (Aqilla Restaurant) पहुंचे, तो स्टाफ उन्हें घूरने लगा। अनीता ने बताया कि स्टाफ ने उनकी बेटी को एक साइड ले जाकर उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। हालांकि रेस्टोरेंट का स्टाफ तर्क दे रहा है कि महिला के साथ 19 साल की बेटी थी। इस वजह से उन्हें शराब सेवन प्रतिबंधित क्षेत्र में जाने से रोका गया था। महिला का कहना है कि साड़ी उसकी बेटी की पसंद से पहनी थी। जब उन्हें अंदर जाने से रोका गया, तो वो रोने लगी थी।

एसडीएमसी हाउस की बैठक में बुधवार को ये मुद्दा उठा। जिसमें कांग्रेस पार्षद अभिषेक दत्त ने पारंपरिक भारतीय पोशाक में महिला को प्रवेश ना देने की घटना पर होटल पर 5 लाख का जुर्माना लगाने की मांग की।

 

उधर, रेस्टोरेंट (Aqilla Restaurant) ने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अपने बचाव में सफाई देते हुए कहा था कि यह रेस्तरां एक घरेलू ब्रांड है जो भारतीय समुदाय का सम्मान करने में विश्वास करता है और हमेशा आधुनिक से लेकर पारंपरिक तक सभी ड्रेस कोड में अपने मेहमानों का स्वागत करता है.

इतना ही नहीं रेस्टोरेंट (Aqilla Restaurant) ने दावा किया था कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो सामने आया है वो पूरा नहीं है। रेस्टोरेंट ने अपने दावे में ये भी कहा कि महिला का पहले से कोई टेबल बुक नहीं थी। जिसके चलते हमने उनसे विनम्रता से अनुरोध किया कि हमारे यहां कोई जगह खाली नहीं है। जिसके बाद महिला ने मैनेजर को थप्पड़ भी मारा था.

Leave a Reply