Avocado fruit in Hindi | Is Avocado A Fruit Or Vegetable ?

हेल्थ
Avocado fruit in Hindi | Is Avocado A Fruit Or Vegetable ?
Avocado fruit in Hindi | Is Avocado A Fruit Or Vegetable ?

Is Avocado a Fruit? | जानिए क्या होता है एवोकडो | फल या सब्जी ?

Avocado In Hindi : एवोकाडो एक ऐसा फल हो जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. एवोकाडो को एलीगेटर पियर्स के रूप में जाना जाता है और वैज्ञानिक भाषा में पर्सिया अमरीकाना भी कहा जाता है. दूसरे फलों की तुलना में एवोकाडो (Avocado For Health)

Advertisement
महंगा होता है

एवोकाडो गहरे हरे रंग का ऐसा फल है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसमें विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर इस फल का सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।इसका इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ कई ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं एवोकाडो में बीटा सिटोस्टीरोल पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा नियंत्रित रहती है. और इससे हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है

एवोकाडो ने अपने प्रसिद्ध पोषक प्रोफ़ाइल और विविध अनुप्रयोगों के कारण लोकप्रियता हासिल की है। एवोकाडो फाइबर, पोटेशियम, हृदय-स्वस्थ वसा और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, और यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी देता है। यूँ तो एवोकाडो को अपने आप में ही समस्त पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है परन्तु इसके बारे में लोगों में काफी भ्रान्तियां (उलझन) है कि यह एक फल है (Is Avocado a fruit) या सब्जी ?
आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि एवोकाडो फल (Avocado fruit in Hindi) है या सब्जी और लोगों में यह भ्रान्ति किस कारण होती है?

एवोकाडो एक फल है सब्जी नहीं

एक एवोकाडो में एक केले से अधिक पोटेशियम होता है
एवोकाडो को यदि केले या एक सेब के साथ रखा जाये तो वह और अधिक तेजी से पक जाता है
एवोकाडो उच्च प्रोटीन वाले फलों में से एक है

एवोकाडो फल है या सब्जी? – Is Avocado A Fruit Or Vegetable ?

अक्सर लोगों को एवोकाडो के बारे में भ्रान्ति होती है, कि यह एक फल है (Is Avocado a fruit) या सब्जी? तो इस सवाल का उत्तर है – एवोकाडो एक फल है। अधिक विशेष रूप से, वनस्पतिशास्त्री (botanists) इसे एक ही बीज वाली बड़ी बेरी के रूप में भी परिभाषित करते हैं।

यद्यपि यह अन्य फलों की तरह उतना मीठा नहीं होता है, फिर भी यह फल की परिभाषा के अंतर्गत आता है, जो कहती है कि – “फल वह होते है जो पेड़ या अन्य पौधे का मीठा और मांसल उत्पाद होते हैं और जिसमें बीज होते हैं तथा इसे भोजन के रूप में खाया जा सकता है”।

एवोकाडो (Avocado fruit in Hindi) गर्म जलवायु में पेड़ों पर बढ़ता हैं। एवोकाडो मलाईदार, चिकनी बनावट और एक मोटी, गहरी-हरी या काली त्वचा वाले होते हैं।

एक छोटे एवोकाडो या एक मध्यम आकर के एवोकाडो के एक तिहाई हिस्से (50 ग्राम) को एक बार में खाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसमें 84 कैलोरी होती है, जो स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों के साथ पैक होता है, और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

एवोकाडो को सब्जी क्यों समझ लिया जाता है ?

इसके हरे रंग और दिलकश स्वाद के कारण बहुत से लोग इसको सब्जी समझ लेते हैं। बहुत से लोग एवोकाडो (Avocado fruit in Hindi) का उपयोग सलाद के रूप में भी करते हैं। एवोकाडो को सब्जी समझने का एक कारण यह भी हो सकता है, लेकिन एवोकाडो तकनीकी रूप से एक फल (एक बीज वाली बेरी) है,।

ये फल एक कठिन बाहरी परत (त्वचा या छिलका) से युक्त होते हैं, इसके बाद इनकी मध्य परत होती है, जिसे हम आमतौर पर फल का गूदा और एक बीज (या बीज) के आसपास आवरण के रूप में जानते हैं।

फलों और सब्जियों में अंतर कैसे पहचाने ?

फल और सब्जियां दोनों ही हमे पौधों से प्राप्त होते हैं, तो कभी कभी इनके बीच अंतर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

वास्तव में, ऐसा करने का कोई औपचारिक तरीका नहीं है जो यह बता सके कि क्या फल (Is Avocado a fruit) है और क्या सब्जी। आमतौर पर फल पौधे के फूल से विकसित होते हैं और अक्सर इसमें बीज होते हैं, जबकि सब्जियों में आमतौर पर डंठल, फूलों की कलियाँ, जड़ें या पत्तियां शामिल होती हैं। हालांकि ये दिशा-निर्देश कहीं भी निर्धारित नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर समय फलों और सब्जियों के बीच अंतर करने के लिए यह पर्याप्त होते हैं।

यदि खाना बनाने की दृष्टि से देखा जाये तो, कुछ फलों को अक्सर सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इनमें खीरा, तोरी, बैंगन, टमाटर और शिमला मिर्च शामिल हैं।

अन्य फल जिन्हें आमतौर पर सब्जियां माना जाता है

एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल (Is avocado a fruit) नहीं है जिसे गलती से सब्जी समझ लिया जाता है। कुछ फलों को दोनों (फल व सब्जी) माना जा सकता है। वे वनस्पति दृष्टिकोण से फल हैं, लेकिन आमतौर पर खाना पकाने या खाद्य विज्ञान में सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

इसमें शामिल है

टमाटर
खीरे
तोरी
कद्दू
काली मिर्च
बटरनट स्क्वाश
जैतून
बैंगन
एवोकाडो का प्रयोग आमतौर पर गुआकामोल (कटा हुआ प्याज, टमाटर, मिर्च, और मसाला के साथ मिश्रित मसला में बना हुआ एवोकाडो का एक व्यंजन) बनाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा एवोकाडो को कच्चा भी खाया जा सकता है और थोड़े से नमक और काली मिर्च डालकर इसको स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। एवोकाडो को सलाद के लिए एक टॉपिंग की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए भी इसे फल की (Is Avocado a fruit) जगह सब्जी मान लिया जाता है।

उनकी उच्च वसा सामग्री के कारण, वे भोजन में अन्य सब्जियों से विटामिन को अवशोषित करने में आपकी सहायता करते हैं। इसके अलावा, इनकी चिकनी और मलाईदार बनावट उन्हें हलवा या स्मूदी के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है।

एवोकडो खाने के फायदे | Avocado Khane Ke Fayde

HOW TO SELECT AND EAT AN AVOCADO IN TELUGU - YouTube

 

एवोकडो का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता आई यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में बहुत कारगर होता है , साथ ही साथ इसका सेवन करने से डायबिटीज़ का खतरा नहीं होता और यदि पहले से डायबिटीज़ हो भी तो उसको भी नियंत्रण में करने का काम करता है और इसका सेवन पाचन ठीक करने का काम करने के साथ ही वजन कम करने में भी बहुत सहायक होता है

एवोकडो का सेवन करने से आँखों की रोशनी भी अच्छी होती है और यह हमारी किडनी और लीवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है ।

एवोकडो का स्किन के लिये भी किसी वरदान से कम नही है

एवोकडो का मास्क बनाकर या इसका पल्प आप यदि स्किन पर लगाते है तो इससे पिंपल , की मुंहसों की परेशानी दूर होती है और स्किन ग्लौइंग भी हो जाती है इसके उपयोग से बालों के गिरने की परेशानी , बालों का विकास ना होना जैसी परेशानियों का भी हल हो जाता है । यदि आपको रूसी की परेशानी है आपकी स्कल्प ड्राय है तो आपको इस परेशानी से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा ।

त्वचा को मॉश्चराइज करता है

मॉश्चराइजेशन त्वचा की जरूरत है. हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका स्किन टाइप क्या है. एवोकाडो में हेल्दी फैटी एसिड होता है जो त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाएं रखता है. साथ ही त्वचा को पोषण देने में मदद करता है. आप चाहे तो एवोकाडो का इस्तेमाल घरेलू उपायों में कर सकते हैं. इसके अलावा एवोकाडो ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं.

एंटी एजिंग

आप एवोकाडो का इस्तेमाल एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए कर सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा को नरिश रखने में मदद करता है. साथ ही झुर्रियों से छुटाकारा दिलाने में भी मदद करता है. इसके अलावा त्वचा में कसाव लाता है.

एक्ने से छुटकारा दिलाता है

ज्यादातर लोग मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं. इसकी वजह से त्वचा में जलन महसूस होती है. आप मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एवोकाडो को पीसकर लगाएं. इसके अलावा आप एवाकाडो युक्त क्रीम या ऑयल भी लगा सकते हैं.

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है

एवोकाडो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है. यूवी रे की वजह से फाइन लाइंस, झुर्रियां और एजिंग के अन्य लक्षण नजर आते हैं. इससे बचने के लिए एवोकडो युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

त्वचा को मुलायम रखता है

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा को रिपेयर करने में मदद करते हैं. ये आपकी त्वचा को रेडिएंट और साफ रखता है. ये त्वचा में होने वाली जलन से भी राहत दिलाता है.

Leave a Reply