BACHON KI BHOOK BADHANE KE TOP UPAY

हेल्थ
BACHON KI BHOOK BADHANE KE TOP UPAY
BACHON KI BHOOK BADHANE KE TOP UPAY

How to increase appetite in child in hindi। BACHON KI BHOOK BADHANE KE Top UPAY । बच्चों की भूख बढा़नें के उपाय ।बच्चों की भूख बढा़नें के उपाय । BACHON KI BHOOK BADHANE KE UPAY

बच्चों को स्वस्थ और एक्टिव रखने के लिए उनका समय पर खाना और पोष्टक आहार लेना बहुत जरूरी है पर घर में बच्चों को खाना खिलाना पेरेंट्स के लिए बहुत मुश्किल काम होता जा रहा है।

Advertisement

अपने बच्चों को घर के खाना खिलाने की आदत डालना चाहिए क्योंकि आप बच्चों को घर पर ताजे़ फल, ताजी़ हरी सब्जियां और पौष्टिक आहार दे सकते हैं इससे बच्चों की भूख बढ़ती है (How to increase appetite in kids in hindi) और बाहर के खाने में यह सब चीजें नहीं मिलती जिसका सीधा असर बच्चों के स्वास्थ्य पर पढ़ता है।बच्चा बाहर की खाने की चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करता है जिससे घर में खाना नहीं खाता और पेरेंट्स को यह शिकायत होती है कि हमारा बच्चा खाना नहीं खा रहा।

आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (bachon ki bhook badhane ke upay) बताते हैं जिससे बच्चों की भूख भी बढ़ेगी और बच्चे अपने घर का खाना खाने में इंटरेस्ट लेने लगेंगे। सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि बच्चों के भूख ना लगने के कारण क्या है ?

बच्चों को भूख न लगने के कारण । BACHON KO BHOOK NA LAGNE KE KARAN

बच्चों को भूख ना लगने के कुछ खास कारण

• जन बच्चों के पेट में कीड़े होते हैं उनको भूख कम लगती है खाना कम खाते हैं इसका इलाज करना आवश्यक है।

• जब आयरन की कमी हो जाती तो भूख भी कम हो जाती है इसलिए बच्चों को आयरन युक्त भोजन खिलाना की कोशिश करना चाहिए।

• एनीमिया से ग्रसित बच्चे भी खाना कम खाते हैं उनको भूख कम लगती है इसका इलाज करना जरूरी है।

• ज्यादा दूध पीने या जूस पीने से भी बच्चों की भूख कम हो जाती है।

• बच्चों का अत्याधिक मीठी चीजों का खाने से भी भूख कम लगने लगती है क्योंकि यह भूख को कम कर देता है।

• जब बच्चों की पसंद का खाना ना मिले तो फिर बच्चे कम खाना खाते हैं उनकी भूख कम हो जाती है

• जब घर में तनाव का माहौल माँ बाप गुस्से में हो तो ऐसी सूरत में बच्चों की डर की वजह से भूख कम हो जाती है।

• छोटे से बच्चों के जब दांत निकलते हैं तो उनकी भूख कम हो जाती है और खाना कम खाते हैं।

• पढ़ने लिखने वाले बच्चों की पढ़ाई के टेंशन में या एग्जाम के टेंशन में भी भूख कम हो जाती है और वह खाना कम खाते है।

बच्चों की भूख बढा़ने के घरेलू उपाय। BACHON KI BHOOK BADHANE KE GHARELU UPAY

अदरक — बच्चों को अदरक खिलाना चाहिए अदरक पाचन को सही करता है और भूख को बढ़ाता है (Bachon ki bhook badhane ke gharelu upay) अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें नमक मिलाकर बच्चों को खिलाना चाहिए। इस उपाय से बच्चों का हाजमा सही होगा और साथ ही भूख भी बढ़ेगी इसको खाने से आधा घंटा पहले अगर दिया जाए तो यह खाना को भी जल्दी हजम कर देगा।

अजवायन — बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए अजवाइन एक बहुत अच्छी देसी दवा (bachon ki bhook badhane ke dawa) के रुप में उपयोग होती है और यह काफी अर्से से इस्तेमाल किया जा रहा है यह बच्चों के खाने को हजम करता है और भूख को बढ़ाने में सहायक है। छोटे बच्चों को अगर अजवाइन दे तो उसका पानी बना कर दें और बड़े बच्चों को जो खाना खा सकते हैं उनको पूरी या पराठे में थोड़ी सी अजवाइन मिलाकर दें इससे बच्चों का पेट सही होगा और भूख लगेगी और भूख बढ़ेगी।

इलायची — बच्चों के खाने में इलायची मिलाकर खिलाएं और बच्चों को इलायची खाने की आदत डालें क्योंकि इलायची पाचक होती है और भूख को बढ़ाने में बहुत कारगर होती है। जो बच्चे दूध पीते हैं उनके दूध में इलायची को पीसकर मिला दें फिर इनको बच्चों को पिलाएं इससे बच्चों का पेट भी सही रहेगा और भूख लगने लगेगी और भूख बढ़ जाएगी।

गाजर — बच्चों को गाजर खिलाने की आदत डालें गाजर एक जबरदस्त पौष्टिक फल है जो बच्चों की ग्रोथ एंड डेवलपमेंट में बहुत कारगर होता है। बच्चों को सीजन में गाजर दे गाजर को दातों से काटकर चबाकर खाएं इससे फायदा मिलेगा और खाने से पहले गाजर का सूप बनाकर पिलाएं इससे भूख बढ़ेगी और खाना भी जल्दी हजम होगा यह बहुत असरदार उपाय है।

छाछ — छाछ दही से बनता है और यह पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए बच्चों को दही खिलाना भूख बढा़ने का बहुत अच्छा उपाय (Improve appetite in toddler ) है क्योंकि यह खाने को जल्दी हजम करके भूख को बढ़ाता है। छाछ में थोड़ा सा जीरा और काला नमक मिला दें और फिर बच्चों को खिलाएं तो यह और भी ज्यादा पोस्टिक हो जाता है अपने बच्चों को रोजाना छाछ पिलाने की कोशिश करें यह उनकी सेहत को बेहतर बनाने में बहुत मदद करेगा।

तुलसी — तुलसी के बारे में तो हम सब जानते हैं कि यह गुणों से भरपूर होती है अगर इसको बच्चों के खाने में इस्तेमाल करें तो यह बच्चों की भूख बढ़ाती है। सब्जी में तुलसी को मिलाकर बनाएं और इसके पत्तों का रस निकाल कर दिन में एक बार बच्चों को पिलाएं इससे पेट साफ होता है डाइजेशन सही होता है और भूख बढ़ती है।

आंवला — आंवला पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व पेट के निजाम को सही करते हैं और मजबूत बनाते हैं और खाने को हज़म करने में मदद करते हैं। बच्चों को आंवले का पानी में उबालकर उसमें शहद मिलाकर नियमित दें और आंवले का मुरब्बा बनाकर बच्चों को खिलाएं इससे भूख बढ़ने लगेगी और बच्चा खाना खाने लगेगा।

मूंगफली — मूंगफली के सीज़न में बच्चों को मूंगफली खिलाए क्योंकि मूंगफली भूख बढ़ाने में बहुत कारगर होती है इसलिए कि मूंगफली में जिंक होता है और जिंक भूख को बढ़ाता है। बच्चों को भुनी हुई मूंगफली खिलाए और गुड़ और मूंगफली की गजक बनाकर भी बच्चों को खिलाएं यह पेट के हाज़मा को सही करने के साथ ही बच्चों की भूख भी बढ़ाती है।

पुदीना — पुदीने के अंदर खाने को हज़म करने के गुण होते हैं इसलिए यह बहुत जल्दी खाना हजम कर देता है। इसलिए बच्चों को पोदीना खिलाएं या पुदीने की चटनी बनाकर खिलाएं। ताजा पुदीने का रस निकालकर बच्चों को पिलाएं और बच्चों के खाने में पुदीने का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें यह बच्चों के पेट के हाज़मे को सही करता है और बहुत जल्दी भूख बढा़ने का तरीका ( Bachon ki bhook badhane ka tarika) है।

हल्दी का उपयोग करे — बच्चों के खाने में हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद होता है बच्चों के दूध में थोड़ा सी हल्दी मिलाकर नियमित पिलाएं। हल्दी पाचक होती है क्योंकि इसमें खाने को हज़म करने के गुण होते हैं साथ ही हल्दी बहुत जल्दी ब्लड बनाती है इसलिए बच्चों के खाने में हल्दी का उपयोग करना उनकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

दालचीनी — बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए दालचीनी एक शक्तिशाली साधन है इसका उपयोग करने से फायदा मिलेगा। बच्चों के खाने में थोड़ी सी दालचीनी मिलाएं फिर बच्चों को खिलाएं यह बच्चों के पाचन को सही करती है और भूख को बढ़ाती है। उसके खाने से खाना जल्दी हज़म हो जाता है और बच्चों को भूख लगने लगती है।

हींग — बच्चों की भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय ( bachon ki bhuk badhane ke gharelu upay) के लिए बच्चों के खाने में हींग का भी उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह भूख को बहुत जल्दी प्रभावित करती है। जब बच्चों के खाने में हींग को मिलाकर खिलाएंगे तो इससे बच्चों की पेट में बनने वाली गैस, पेट का दर्द, पेट का फूलना दूर हो जाएगा और हाजमा सही होगा जिससे भूख बढ़ने लगेगी।

दही — दही बहुत गुणकारी होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह पेट के हाजमे को मज़बूत करने के लिए शक्तिशाली साधन। एक कटोरे में दही ले फिर इसमें मेथी के दानों को पीसकर उसका चूर्ण दही में मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले अब इस दही को अपने बच्चों को खिलाएं कुछ दिन इस उपाय से बच्चों की भूख बढ़ जाएगी।

आलू बुखारा — आलूबुखारा एक मशहूर फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोस्टिक भी बहुत है और खास तौर से भूख को बढ़ाने (bachon ki bhuk badhane ke upay) का काम करता है आलू बुखारा स्वादिष्ट होने की वजह से बच्चे इसको खाना पसंद करते हैं जब भी सीजन में आलूबुखारा मिले अपने बच्चों को नियमित खिलाएं और उनकी भूख को इसके ज़रिए से बढ़ाएं।

चयवनप्राश — चयवनप्राश बच्चों के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है और बच्चे इसको खाना पसंद भी करते हैं। बाजार से अच्छे ब्रांड का चवनप्राश लाएं और अपने बच्चे को नियमित खिलाने की आदत डालें इससे पेट के रोग दूर होंगे डाइजेशन सही होगा और बच्चों की भूख बढ़ेगी ।


जानिएं बच्चों की भूख कैसे बढा़एं । HOW TO INCREASE HUNGER IN CHILD NATURALLY IN HINDI
आइए आपको बताते हैं कि हम अपने बच्चों की भूख कैसे बढ़ाएं ( bacho ki bhook kaise badhaye )

समय निर्धारित करें

बच्चों के खाना खाने का समय निर्धारित करना चाहिए बे वक्त और हर कभी खाना खिलाने से उनकी भूख खराब होती है इसलिए समय का निर्धारण बच्चों की भूख पर असर डालता है। एक वक्त में खिलाने की वजह थोड़े-थोड़े अंतराल के साथ बच्चों को खाना खिलाएं।

हर चीज खानें की आदत डालें

बच्चों के खाने पीने की आदत बचपन से ही पड़ती है अगर एक ही चीज खिलाई जाए तो फिर दूसरी चीजें खाने से बच्चे नखरे करते हैं इसलिए बच्चों को घर की बनी हर चीज खिलाने की आदत डालें इससे बच्चा हर चीज शोक खाएगा नखरे नही करेगा।

साथ खाना खाएं

बच्चों की भूख बढा़ने ( How to increase appetite in child ) और खाने में दिलचस्पी दिलाने के लिए उनके साथ खुद भी खाएं उनकी पसंद का या कभी अपनी पसंद का उनके साथ बैठ कर खाएं इससे बच्चे में खाना खाने का शौक होगा उसकी भूख बड़ेगी और बिना नखरे खाना खाएगा।

जि़द पूरी न करें

बच्चा अगर खाने की किसी चीज की जिद करता है तो कभी उसकी जिद को पूरा कर दें और कभी उसको समझा कर दूसरे खाना खाने के लिए प्रेरित करें हर बार अगर उसकी जिद पूरी की गई तो बच्चा खाना खाने में नखरे करेगा और उसकी भूख खराब होगी।

घर में पोषक आहार रखें

अपने घर में ताजा हरी सब्जियां, फल, ड्राइफ्रूट्स वगैरा रखें जो चीज घर में होती है बच्चा उसको आसानी से खाने के लिए तैयार हो जाता है और पोषक आहार बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है इससे बच्चा खाना भी खाएगा उसकी भूख बढ़ेगी और सेहत भी अच्छी होगी ।

व्यायाम की आदत डालें

अपने बच्चों को हल्का-फुल्का व्यायाम की आदत डालें रनिंग, साइकिलिंग, जंपिंग, योगा जैसी छोटे छोटी एक्टिविटी की आदत डालें इससे बच्चे की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ बड़ेगी जो बच्चों की भूख को बढा़ता है और बच्चा अच्छी तरह खाना खाता है।

खेल कूद में लगाएं

अपने बच्चों को किसी गेम्स में पार्टिसिपेट करने के लिए प्रेरित करें जैसे हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस जब बच्चा खेलता है तो उसको खेलने के लिए एनर्जी और पावर की जरूरत होती है तो बच्चा खाना वक्त पर खाता है और अपनी डाइट का भी ध्यान रखता है।

नया करें

बच्चों में खाने की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए नई नई चीजों को बच्चों को बनाकर खिलाएं इंटरनेट पर बहुत सारे बच्चों की पोषक आहार आपको मिल जाएंगे जैसे सूप , जूस, वेज, नानवेज, या कोइ नइ स्वादिष्ट डिश इससे बच्चों की खाने में दिलचस्पी बढ़ेगी और वह पेट भर कर खाना खाएगा ।

Leave a Reply