बहरीन: गणपति बप्पा की मूर्तियों पूजा और विसर्जन

न्यूज़
bahrain ganpati idol sthapana visarjan

Bahrain Ganpati idol sthapana-visarjan

कुछ दिन पहले बहरीन में एक मुस्लिम महिला का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो गणपति बप्पा की मूर्तियों को तोड़ रही थी। इससे हिंदू समुदाय में खासी नाराजगी देखने को मिली थी।

Advertisement

ऑपइंडिया के अनुसार दिव्य पांडे नमक एक युवक ने जब यह वीडियो देखा तो वे उसे अपने दिमाग से निकाल नहीं सके। वह कहते हैं, “यह चौंकाने वाला था, क्योंकि बहरीन अन्य धर्मों के सम्मान के मामले में बहुत खुले विचारों वाला है। बहरीन के लोग बहुत मिलनसार हैं। इसलिए बुर्का पहनी महिला ने जो कुछ किया वह देखना विचित्र था।”

दिव्य पांडे ने कहा जब मैंने वीडियो देखा तो मैंने तुरंत सुपरमार्केट को पहचान लिया क्योंकि यह मेरी घर के बहुत पास है। मैंने वहाँ जाकर उनसे निवेदन किया कि मैं मूर्तियों की स्थापना और विसर्जन के लिए खरीदना चाहता हूँ। हालाँकि, कानूनी मामले के कारण, वे उन्हें मुझे देने में सक्षम नहीं थे।

इसके बावजूद दिव्य पांडे लगातार कोशिशों में जुटे थे। गणेश चतुर्थी पर, उनके पास फोन आया कि चूँकि अब कानूनी कार्यवाही में सबूत के रूप में मूर्तियों की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वह आकर उन्हें ले जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि किसी को खंडित मूर्ति की स्थापना नहीं करनी चाहिए। हालाँकि मैं इसे खंडित मूर्ति नहीं मानता। क्योंकि उन्हें जान-बूझकर तोड़ा गया। मैं उन्हें घर ले आया, स्थापना कर, छोटी सी पूजा की और फिर विसर्जन के साथ गणपति बप्पा को अलविदा कहा।”

बाद में बहरीन पुलिस ने गणपति की मूर्तियों को तोड़ने वाली महिला के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 54 वर्षीय महिला पर एक समुदाय की धार्मिक भावनाओं और अनुष्ठानों का अपमान करने का आरोप लगाया गया है।

बहरीन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पुलिस ने एक दुकान को नुकसान पहुँचाने और एक संप्रदाय और उसके अनुष्ठानों को बदनाम करने के लिए महिला के खिलाफ कानूनी कदम उठाए हैं।

इससे सम्बंधित रिपोर्ट को आप ऑपइंडिया पर विस्तार से पर पढ़ सकते

Burqa-clad woman slams Ganpati idols on floor in Bahrain supermarket, video goes viral

इस वीडियो के वायरल होने के बाद सभी भारतीय मीडिया चैनल ने इसको प्रमुखता से कवर किया किन्तु उन मूर्तियों का बाद में क्या हुआ यह किसी ने नहीं बताया हमको यह खबर केवल ऑपइंडिया पर यह खबर देखने को मिली इसके लिए में ऑपइंडिया अपनी पूरी टीम की ओर बधाई देती हूँ।

Leave a Reply