bamboo water benefits in hindi | benefits of bamboo bottles | you know benefits of drinking water in bamboo bottle

हेल्थ
Health benefits of drinking water in bamboo bottles
Health benefits of drinking water in bamboo bottles

bamboo water benefits in hindi | benefits of bamboo bottles | you know benefits of drinking water in bamboo bottle | Health benefits of drinking water in bamboo bottles | क्या आप जानते है बांस की बोतल से पानी पीने के फायदे

 bamboo water : दुनियाभर में बदलते पर्यावरण को लेकर काफी हाय तौबा मची हुई है। भारत में भी सिंगल यूज प्लास्टिक

Advertisement
(Single use plastic) पर सरकार ने बैन लगा दिया है।लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं ऐसा इसीलिए क्योंकि यह सस्ती होती हैं और इनका इस्तेमाल करना आसान होता है। लेकिन एक से दो बार प्लास्टिक की बोतल में पानी पीकर लोग उसे फेंक देते हैं। फिर उसका कोई उपयोग नहीं होता।

ऐसे में अच्‍छा और जिम्‍मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह फर्ज है कि हम प्लास्टिक की बजाय ऐसी वैकल्पिक चीजों को इस्‍तेमाल करने पर जोर दें। ऐसे में आप पानी पीने के लिये प्‍लास्‍टिक की बजाए बैंबू यानि की बांस की बोतल ( bamboo water bottles) का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बांस व्यवसाय : मोदी सरकार बांस व्यवसाय में दे रही है आर्थिक सहयोग

तांबे के बर्तन जैसे गिलास, जग में रखे पानी पीने के सेहत लाभ तो आप जानते हैं, पर क्या कभी आपने बांस के बने बोतल (Bamboo bottle) में पानी पीने के फायदों (benefits of bamboo bottles) के बारे में पढ़ा या सुना है? यदि नहीं, तो अब जान लें।

बांस के बने बोतल (Bamboo bottle) पूरी तरह से नेचुरल होती है जो प्‍लास्‍टिक की तुलना में आराम से डीकंपोज हो जाती है। इसके प्रयोग से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त होंगे,
वहीं बांस की बोतल से पानी पीना (benefits of bamboo bottles) सेहत के लिए फायदेमंद होता है। और इन्हें रिसाइकल भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक प्रदूषण एक विनाशकरी समस्या

बांस का उत्पादन प्राकृतिक तौर पर होता है ऐसे में बांस का पानी ( bamboo water) सेहत को कई पौष्टिक तत्व दे सकता है। आज का हमारे लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बांस की बोतल से पानी (Bamboo water benefits) पीने पर सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? साथ ही इस्तेमाल करने का तरीका जानें। 

बांस की बोतल के पानी के पौष्टिक तत्व (nutritional value of bamboo water)

बांस के पानी के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीज, विटामिन बी6, विटामिन b2 आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं बल्कि त्वचा, बाल आदि की ग्रोथ के लिए भी बेहद उपयोगी हैं। जानते हैं इसके फायदे…

बांस की बोतल से पानी पीने के फायदे (Benefits of Bamboo Water)

बालों के लिए उपयोगी –

  • बांस के अंदर सिलिका की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है जो शरीर में पहुंचकर कोलेजन को बढ़ाती है।
    कोलेजन बालों की सेहत के लिए जरूरी यौगिक हैं। ऐसे में बांस की बोतल में रखे पानी का सेवन करने से बालों की सेहत अच्छी होती है। साथ ही उनके गिरने की समस्या भी दूर हो जाती है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।
  • इसके अलावा बांस की बोतल के पानी का इस्तेमाल बाल ऊपर करने से भी बाल अच्छे होते हैं। ऐसे में शैंपू के बाद बांस की बोतल के पानी से सिर धोएं ऐसा करने से बालों को जरूरी पौष्टिक तत्वों मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Harmful Metals : हमे स्वस्थ रहने के लिए किस धातु के बर्तन में भोजन खाना और पकाना चाहिए

त्वचा के लिए उपयोगी – बांस के अंदर सिलिका पाया जाता है, जिससे शरीर में कोलेजन का उत्पादन होता है जो न केवल बालों के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा बांस के अंदर एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ना केवल त्वचा को हानिकारक बैक्टीरियल से बचाते हैं बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट होने से भी रोकते हैं।

ऐसे में बांस की बोतल से पानी पीना एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा बांस की बोतल से के पानी से अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से भी त्वचा खिली खिली और बेदाग नजर आएगी।

पेट के लिए उपयोगी – जिस तरीके की जीवन शैली आजकल लोग जी रहे हैं, उसके कारण अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या, पेट में ऐठन की समस्या, अपच, पेट में दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बांस की बोतल का पानी इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। नियमित रूप से बांस की बोतल से पानी पीने से पेट की समस्या से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा पेट में अल्सर की समस्या को दूर करने में भी बांस का पानी बेहद उपयोगी है।

 

Health benefits of drinking water in bamboo bottles
Health benefits of drinking water in bamboo bottles

हड्डियों के लिए उपयोगी – जैसे कि आपने पहले भी बताया बांस के अंदर सिलिका पाया जाता है। सिलिका केवल बाल और त्वचा के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर आप हड्डियों की कमजोरी, हड्डियों के विकास या हड्डियों से संबंधित किसी बीमारी से ग्रस् हैं तो बांस की बोतल का पानी पीकर अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Bamboo jam health benefits in hindi,and | Bamboo murabba recipe

कोलेस्ट्रोल को करें नियंत्रित – अक्सर लोग अपनी खराब जीवनशैली के कारण और गलत खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल में उतार-चढ़ाव की समस्या का सामना करते हैं। बता दें कि कोलेस्ट्रोल को संतुलित बनाने में बांस का पानी बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप नियमित रूप से बांस की बोतल का पानी पिएं। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहेगा।

इम्यूनिटी रहेगी मजबूत – बांस के अंदर भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स (लेक्टोन्स ग्लाइकोसाइट्स, पॉलीफिनोल्स) पाया जाता है जो ना केवल इम्यूनिटी को मजबूत करता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों और संक्रमण से भी बचाता है। ऐसे में अगर आप कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं तो बांस के पानी का सेवन नियमित रूप से करें। ऐसा करने से समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें :

Increase Height : लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय

दिल की सेहत के लिए जरूरी – बांस के पानी से दिल की सेहत में सुधार लाया जा सकता है। यह न केवल हार्टअटैक से बचा सकता है बल्कि कार्डियोवैस्कुलर डिजीज जैसी गंभीर समस्याओं से भी बचाव कर सकता है। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में बांस के पानी को जोड़ें। ऐसा करने से दिल की सेहत को फायदा होगा।

Q : बांस की बोतल ( bamboo bottles) कैसे बनाई जाती है?

Ans : बांस से बनाई गई बोतल कम से कम 18 महीने चल सकती हैं। इसे बनाने से पहले बांच को गर्म पानी में उबाला जाता है। जिससे की बांस के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। फिर बांस को सुखाकर इन्हें आकार दिया जाता है और फिनिशिंग की जाती है।

Q : बांस से क्या क्या बनाया जा सकता है?

Ans : बांस का इस्तेमाल आमतौर पर निर्माण संबंधी कामों में और दैनिक उपयोग की वस्तुओं (टोकरी, डगरा, सूप, हाथ पंखा आदि) के निर्माण के लिए किया जाता है।

Q : बांस की बोतलें ( bamboo bottles) कहां बनाई जाती हैं?

Ans : त्रिपुरा अपने बांस शिल्प के लिए जाना जाता है; ऐसा इसलिए है क्योंकि राज्य में देश (भारत) के वार्षिक बांस का 28% उत्पादन होता है।

Q : बांस की बोतल ( bamboo bottles) का आविष्कार कब हुआ था ?

Ans : बांस की बोतल ( bamboo bottles) का आविष्कार 2018 में आया था।

Leave a Reply