Banana Shake Ke Fayde Aur Nuksan | top benefits and side effects of banana milkshake |

हेल्थ
Banana Shake Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi बनाना शेक के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि
Banana Shake Ke Fayde Aur Nuksan
Advertisement

Banana Shake Ke Fayde Aur Nuksan | benefits and side effects of banana milkshake in hindi |बनाना शेक के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि

Banana MilkShake : केला सबसे पौष्टिक फलों में से एक है जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जबकि फैट की मात्रा बेहद कम होती है. इसी वजह से वर्कआउट करने के बाद केला खाने की सलाह दी जाती है.

Banana shake in Hindi : केला खाने के फायदे और केले के औषधीय गुण से तो आप सभी परिचित होंगे। केले से बनने वाला बनाना शेक (Banana Shake) हम में से अधिकांस लोगों को पसंद होता है। लेकिन आज की इस पोस्ट के माध्यम से बनाना शेक के जिन फायदों की बात मैं कर रही हु उसके बाद आप डेली बनाना शेक (Banana Shake) पीकर ही घर से बाहर निकलेंगे

 बहुत से लोग सुबह के समय जल्दबाजी में नाश्ता करके नहीं जाते।और ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है, कि वो समय नहीं होने पर नाश्ता स्किप कर देते हैं। लेकिन थोड़ा सा वक्त निकालकर बनाना शेक बना लें। इसे जरूर पीकर जाएं।केला बहुत फायदेमंद फल है। बनाना शेक (banana milkshake) दूध और केले के मिश्रण से तैयार होता है।

बनाना शेक का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक हैं। खासतौर पर बच्चों को दूध के साथ केला खिलाया जाता है। वहीं वर्कआउट करने वालो लोग भी दूध और केला एकसाथ लेना पसंद करते हैं। हेल्थ के लिए इसके जबरदस्त फायदे होते हैं। हालांकि इसके लिए आपको दूध और केले का सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा।अगर इस्तेमाल सही हो तो कई फायदे मिलते हैं।

केले के जूस को पीना बेहतर पाचन का समर्थन करता है, मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा देता है । और मूड को बढ़ावा देने में मदद करता हैं। बनाना शेक विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं । जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में और तनाव से भी राहत देने में मदद करता है। आइये बनाना शेक के फायदे और इसे बनाने का तरीके (Banana MilkShake Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi,benefits and side effects of banana milkshake ) को विस्तार से जानते हैं।

पाचन तंत्र सही रहता है – शेक में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है. यह पाचन तंत्र को काफी फायदा पहुंचाता है. बनाना शेक कब्ज और पेट के लिए काफी लाभदायक है.

प्रेगनेंसी में पिएं बनाना शेक-

केले में आयरन की मात्रा होती है। केला या फिर केले का शेक गर्भावस्था में जरूर करना चाहिए। इसमें विटामिन बी-6 की कमी नहीं होती। प्रेगनेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी आ जाती है, तो बच्चे विकलांग पैदा होते हैं। उनका जन्म समय से पहले हो जाता है। केले में फॉलिक एसिड पाया जाता है, जिससे बच्चों की नसों, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का सही से विकास होता है। यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढ़ेंः  Green Banana: जानिए कच्चे केले के फायदे और नुकसान

अच्छी नींद आती है –
केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो सेरोटिनिन का स्त्राव में मदद करता है. यह अच्छी नींद में काफी लाभदायक होता है. जिन लोगों को नींद कम आती है, वो बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं.

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम –
बनाना शेक में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. साथ में यह व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ाने में भी मदद करता है.

बालों को बनाए मजबूत –
बनाना शेक में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बालों में बनाना शेक लगते हैं, तो हमारे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

स्किन हो सॉफ्ट –
बनाना शेक में पोटैशियम होता है, जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका सेवन लगातार करते हैं, तो हमारी त्वचा नर्म और कोमल होती है, साथ में चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

किडनी की समस्या होती है दूर –
बनाना शेक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो नमक के दुष्प्रभावों को दूर करते हैं. इससे किडनी अपना काम सही तरीके से करती है.

हार्ट को रखता है स्वस्थ –
केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है. साथ में स्ट्रोक की संभवाना को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ेंः Banana : केला खाने के फायदे व नुकसान

कैसे बनाएं बनाना शेक 

बनाना शेक बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है. दो केले को लेकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें. इसके बाद एक कप दूध के साथ मिलकार 30 सेकंड मिक्सी में चला लें. अंत में उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. आपका टेस्टी एंड हेल्दी बनाना शेक तैयार है.

side effects of banana milkshake

आयुर्वेद कहता है कभी ना पिएं बनाना शेक, बन सकता है बीमारियों की जड़

आयुर्वेद के अनुसार, बनाना शेक से सेहत बनती नहीं है बल्कि बिगड़ सकती है। क्योंकि दूध के साथ ड्राईफ्रूट्स खाने से सेहत बनती है फ्रूट्स नहीं। वो सीजन शुरू हो चुका है जब जूस और शेक की डिमांड बढ़ेगी और जल्द ही हम सभी जूस ऐंड शेक कॉर्नर्स पर बनाना-शेक की डिमांड करते नजर आएंगे… इसे पीकर हम सभी को लगता है कि हमारी सेहत बनेगी।

हम सभी को लगता है कि गर्मी में राहत पाने और सेहत बनाने का बनाना-शेक से अच्छा विकल्प कुछ और हो ही नहीं सकता है। क्योंकि दूध और केला दोनों ही हेल्दी फूड्स हैं। लेकिन आज आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद दूध और केला दोनों को सेहत के लिए अमृत तुल्य बताता है लेकिन बनाना शेक को सेहत के लिए हानिकारक। क्यों है ऐसा? आइए जानते हैं 

दूध के साथ ना खाएं फ्रूट्स

 आयुर्वेद में दूध और फलों के संयोग को वर्जित माना गया है। यानी दूध के साथ कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि दूध और फलों की प्रकृति अलग-अलग होती है। ये दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें एकसाथ लेने पर ये शरीर में कई तरह के रोगों की वजह बन सकते हैं।

क्यों ना पिएं बनाना शेक?

हर फल में थोड़ी-बहुत मात्रा में साइट्रिक ऐसिड जरूर होता है। या ऐसे अम्ल होते हैं जो दूध में मिलने पर उसे फाड़ने का काम करते हैं। केले में भी कुछ प्राकृतिक रासायनिक तत्व ऐसे हैं, जो दूध के साथ डायजेस्ट नहीं हो पाते हैं। इस कारण पाचन संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती है।

दूध और केला इस तरह पहुंचाता है फायदा

आयुर्वेद के अनुसार केला खाने के 1 घंटे बाद दूध पिएंगे तो यह आपको अमृत के समान लाभ देगा। आपका पेट साफ रहेगा, शरीर में एनर्जी लेवल बना रहेगा, स्किन हेल्दी होगी और मेटाबॉलिज़म सुचारू रूप से काम करेगा।

क्या इससे बढ़ता है वजन

सिर्फ केला खाने से आपका वजन बढ़ता या घटता नहीं है. आपको वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में डाइट लेनी होगी और एक्सरसाइज करना होगा. वजन बढ़ाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी है. यही नहीं जब हम केले की शेक की बात कर रहे है तो इसका कोई सबूत नहीं है कि रोजाना इसे पीने से वजन बढ़ने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply