चुकंदर के इस्तेमाल से होठों के कालेपन और झड़ते बालों की समस्या से मिलेगी निजात। beetroot to get rid of blackness of the lips and problem of falling hair

हेल्थ
 beetroot or chukandar to get rid of blackness of the lips and problem of  falling hair
Advertisement
beetroot or chukandar to get rid of blackness of the lips and problem of falling hair

चुकंदर के इस्तेमाल से होठों के कालेपन से लेकर झड़ते बालों की समस्या से मिलेगी निजात

beetroot : सर्दियों में बाजार में चुकंदर खूब देखने को मिलती है। सेहत के लिए फायदेमंद चुकंदर (beetroot) के कई फायदे हैं। खून की कमी को पूरा करने से लेकर कई और परेशानियों को सॉल्व करने तक इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है। सेहत के साथ ही स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी इसे खाने के कई कारण हैं। चुकंदर (beetroot) में विटामिन सी, फोलेट, बी6, आयरन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये स्किन को डिटॉक्स करके उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

यह भी पढ़े : Beetroot benefits : चुकन्दर के फायदे और नुकसान

होठों के कालेपन को करें दूर – होठों की खूबसूरती पूरे चेहरे के फीचर्स को इंहेंस करती है। हालांकि कई लोगों को होठों के कालेपन की समस्या होती है। हालांकि ये कालेपन की समस्या कभी भी हो सकती है। साथ ही सर्दियों के मौसम में फटे होठों की समस्या बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में आप चुकंदर का पैक बना कर लगा सकते हैं। इस पैक से होठों के कालेपन की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए सोने से पहले लिप्स पर चुकंदर (beetroot) का जूस लगा लें। साथ ही फटे होठों के लिए इस जूस में ग्लिसरीन मिला लें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको असर दिखने लगेगा।

झड़ते बालों से पाएं निजात – बालों के लिए भी चुकंदर काफी अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप चुकंदर (beetroot) के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। अगर आप बालों में मेहंदी नहीं लगाना चाहते हैं तो आप चुकंदर को पीसकर नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स करें। इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े : Malta: यह पहाड़ी फल है सेहत का अनमोल खजाना, मिलते है अनेक फायदे

टैनिंग को करें दूर – चुकंदर स्किन की टैनिंग और डार्क सर्कल को दूर करने में भी आपकी मदद करता है। टैनिंग पैक बनाने के लिए आधा कप चुकंदर में 3 चम्मच दही मिलाएं और इसमें 1 नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे स्किन पर अच्छे से अप्लाई करें।

डार्क सर्कल से पाएं छुटकारा – इन दिनों फोन और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को डार्क सर्कल की भी समस्या होती है ऐसे में आप चुकंदर (beetroot) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चुकंदर के जूस में कुछ बुंदे बादाम तेल की मिक्स करें और आंखों के आस-पास लगाएं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

यह भी पढ़े : Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए करें मसाज – अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो चाहते हैं तो चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं। हालांकि आप इसका फेस पैक लगा कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चुकंदर (beetroot)  के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल का पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप चुकंदर के जूस से मसाज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :  home made remedies : चेहरे को गोरा व सुंदर बनाने के कुछ आसान घरेलु उपाय

Leave a Reply