Benefits of Roasted chickpeas in covid -19 :इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे और नुकसान

हेल्थ
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे और नुकसान
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे और नुकसान

Benefits of Roasted gram in covid -19 : इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे और नुकसान

Benefits of Roasted chickpeas : आप भुने हुए चनों को केवल टेस्ट के लिए, टाइम पास करने के लिए, पेट भरने या स्नैक के तौर पर कभी-कभी खाते हैं. तो भुने चने रोजाना खाना शुरू कर दीजिए. इसमें 15 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर होती है.

Advertisement

साथ ही भुने चने (Roasted chickpeas) ढेरों कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है.कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. इसके अलावा भी इसमें कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. लो कैलोरी होने के कारण इन्हें हेल्दी स्नैक माना जाता है.

ये वजन घटाने में काफी कारगर हैं. अगर आप रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने (Roasted chickpeas) खाते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से आप बहुत से बीमारियों से तो बचते ही हैं,

साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती अन्य ड्राई फ्रूट की बात करें तो ये सबकी तुलना में सस्‍ते भी होते हैं.आज हम आपको sangeetaspen.com के माध्यम से भुने हुए चने खाने के क्या क्या फायदे और नुकशान (Bhune chne khaane ke fayade or  nuksan, roasted chickpeas benefit in Hindi, roasted chickpeas benefits and Side Effect in Hindi) होते हैं इस बारे में बताएंगे.

Benefits of Roasted Chana in covid – 19 में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने (roasted chickpeas) खाने के फायदे Benefits और Side Effects


वजन कम करने के लिए – वजन कम करने के लिए आप भुने हुए चने का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक नहीं होती है. इसका सेवन कम करने से भी पेट भरा रहता है. इसलिए वजन कम करने के लिए भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने – चने (roasted chickpeas) में थायामिन,मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये शरीर को उर्जावान रखते हैं. भुने हुए चने का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. ये कई बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है.

डायबिटीज कम करने के लिए – चने (roasted chickpeas) में ग्लोसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे ये डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए मदद करता है.

एनीमिया से बचाव – मासिक धर्म में अक्सर महिलाओं को भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. इससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है. एनीमिया से बचाव के लिए आप भुने हुए चने का सेवन कर सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल – ब्लड शुगर के इलाज के लिए भी भुने हुए चने (roasted chickpeas) लाभकारी माने जाते हैं. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए मदद करते हैं.

पाचन तंत्र – भुने हुए चने में प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. वजन कंट्रोल करने में ये मदद करता है.

ह्रदय स्वस्थ – भुने हुए चने में फोलेट और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – चने में कैल्शियम होता है. इसका सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

दिमाग तेज करने के लिए – भुने हुए (roasted chickpeas) चने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. ये आपके दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – गर्भवती महिलाओं को अक्सर उल्टी की समस्या होती है. इस दौरान भुने चने का सत्तू के साथ सेवन

मिलती है तुरंत एनर्जी – भुने चने (roasted chickpeas) में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है. इस कारण इन्हें खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

हार्मोन के स्तर को नियंत्रित – चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर के खतरा कम होता हैं.

Benefits of Roasted Chana (roasted chickpeas) in covid – 19 and Fungal Disease Mucormycosis : में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे Benefits और Side Effects

भुने चने खाने के फायदे
भुने चने खाने के फायदे

भुने चने खाने के नुकसान क्या क्या है ? bhune chne (roasted chickpeas) Chana Side Effect 

ज्यादा मात्रा में भुने चने खाने से अधिक प्यास लगने की Problem हो सकती है।
इसका Use अधिक मात्रा में करने से खांसी की Problem हो सकती है।
भुने चने का Use अधिक मात्रा में करने से कब्ज की Problem हो सकती है।
इसका Use अधिक मात्रा में करने से उल्टी की Problem हो सकती है।

भुने चने और किशमिश खाने के फायदे

भुने चने और किशमिश खाने से आयरन प्रचुर मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता हे क्युकी चने एवं किशमिश में अच्छी खासी मात्रा में आयरन होता है। चना और किशमिश पोषक तत्वों से सम्बन्धित कमी को भी दूर करता है। ये हमारे शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है। कब्ज को करें दूर करता है।

भुना हुआ चना और गुड़ खाने के क्या क्या फायदे है ?


भुना हुआ चना और गुड़ खाने प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो मसल्स को मजबूत बनाने में मददगार होता है। चेहरे की चमक बढ़ती है क्योंकि इसमें जिंक मौजूद होता है जो त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। गुड़ और चने का सेवन करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म आता है

जो मोटापा को कम करने में मददगार होता है। साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाता है। गुड़ और चने में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में होता है जो याददाश्त को बढ़ाता है. गुड़ और चने में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है

और इसके सेवन से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से राहत मिलता है। गुड़ चने में फास्फोरस होता है जो दांतों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके नियमित सेवन करने से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते हैं.

चने खाने के फायदे और नुकसान
चने खाने के फायदे और नुकसान

भुने चने की तासीर कैसी होती है
काले चने की तासीर ठंडी होती हैं, इसलिए गर्मी के दिनों में इसे खाना काफी फायदेमंद होता है।

भुने चने और किशमिश खाने के फायदे

भुने चने और किशमिश खाने से आयरन प्रचुर मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता हे क्युकी चने एवं किशमिश में अच्छी खासी मात्रा में आयरन होता है। चना और किशमिश पोषक तत्वों से सम्बन्धित कमी को भी दूर करता है। ये हमारे शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है। कब्ज को करें दूर करता है।

news by : tv9hindi,

Leave a Reply