कॉफी पीने के फायदे

हेल्थ
Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee
Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

coffee एक लोकप्रिय गर्म पेय पदार्थ है, लेकिन आजकल कोल्ड कॉफी कैप्युचीनो भी ट्रेंड में आ रही है और लोग खूब पसंद भी कर रहे है जो कॉफ़ी के पेड़ के भुने हुए बीजों को पीसकर पाउडर के रूप में तैयार किया जाता है। Read this : Tea and Coffee: चाय और कॉफी में सबसे अच्छा क्या है

कॉफ़ी में कैफ़ीन होने के कारण वह हल्के उद्दीपक सा प्रभाव डालती है। आजकल coffee

Advertisement
बहुत ही लोकप्रिय पेय पदार्थ के रूप में जाना जाता है,वैसे तो कॉफी के हमारे जीवन में बहुत सारे फायदे होते हैं कॉफी को हम पीने के साथ-साथ दवाई के रूप में भी और अन्य रूपों में भी यूज कर सकते हैं।

तो इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी कि आप कॉफी को किस प्रकार से अपने फायदे के लिए उपयोग कर सकते है। कॉफी के क्या क्या साइड इफेक्ट होते हैं और क्या-क्या कॉफी के फायदे होते हैं (Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee)। तो आइए शुरू करते हैं

Table of Contents

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

कॉफी के फायदे – Benefits of Coffee

ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में कॉफी के फायदे

कॉफी काम करने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कॉफी में उत्तेजना को बढ़ाने वाला तत्व कैफीन पाया जाता है एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कॉफी का सेवन करने से अलर्टनेस यानी सतर्कता बढ़ती है। साथ ही दैनिक गतिविधियों के प्रदर्शन में सुधार भी हो सकता है

आंखों के लिए उपयोगी कॉफी

अधिक समय तक मोबाइल पर समय बिताने या ज्यादा देर तक जागने कई कारण आंखों में बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं ऐसे में आंखों की समस्याओं से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्यों की काफी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आंखों की समस्याओं में भी काफी लाभदायक होती है और इसमें कैफीन भी होता है जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती है

कॉफी दांतो के लिए उपयोगी

दातों में कोई समस्या होती है तो उसका ज्यादातर कारण ही होता है कि दांतों में कैविटी हो जाती है और एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि जो लोग ज्यादा कॉफी पीते हैं उन लोगों में कॉपी ना पीने वाले लोगों की अपेक्षा दांतों में कम कैविटीज होती है अर्थात कैविटीज को रोकने में काफी कारगर साबित होती है इसलिए अगर आप कॉफी पीते हैं तो आपके दांतों में कैविटी का खतरा कम हो जाता है।

स्टेमिना बढ़ाने में कॉफी का यूज़

जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते हैं या एथलीट होते हैं वे कॉफी का उपयोग करते हैं क्योंकि कॉफी स्टेमिना बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक होती है अगर आप बॉडीबिल्डिंग करने से आधा घंटा पहले कॉफी पीते हैं तो आप अपनी परफॉर्मेंस में बहुत अंतर देखेंगे इसलिए स्टेमिना बढ़ाने में भी कॉफी का कोई जवाब नहीं है।Read this : सबसे महंगी कॉफी Kopi luwak तैयार के विधि जानकर हो जायेगे हैरान

लिवर को सुरक्षा प्रदान करे 

लंबे समय तक शराब का सेवन करने से लिवर के टिश्यू क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और लिवर में सूजन आ सकती है। इस स्थिति को अल्कोहलिक सिरोसिस कहते हैं, हालांकि यह बीमारी शराब न पीने वाले व्यक्ति को भी हो सकती है, जिसे नॉन अल्कोहलिक सिरोसिस के नाम से जाना जाता है ।

कॉफी का सेवन दोनों प्रकार के सिरोसिस से बचाव में मदद कर सकता है।

एक शोध में रोजाना 4 कप कॉफी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में एस्पारटेट एमिनोट्रांस्फरेज (Aspartate Aminotransferase) और एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (Alanine Aminotransferase) नामक एंजाइम का स्तर कम पाया गया। इन दोनों एंजाइम की बढ़ी हुई मात्रा लिवर क्षति की ओर संकेत करती है। इस कारण कहा जा सकता है कि कॉफी के गुण लिवर को क्षति से बचा सकते हैं।

कॉफी डिप्रेशन को दूर करने में मददगार

अगर किसी कारण से डिप्रेस्न हो, कोई दूसरी मानसिक परेशानी टेंशन या मानसिक तनाव से संबंधित कोई समस्या हो तो आपको कॉफी इसमें राहत दिला सकती है क्योंकि कॉफी में आप सब जानते ही हैं कैफीन होता है

जो आपके तंत्रिका तंत्र को सक्रिय कर देता है जिससे कि उसमें डोपामाइन नामक एक हारमोंन फ्लो होने लगता है जिससे हमें खुशी का एहसास होता है और हमारा स्ट्रेस कम हो जाता है इसलिए कॉफी का उपयोग स्ट्रेस को दूर करने के लिए किया जाता है।

चेहरे को साफ करने में कॉफी का उपयोग

अगर आप का चेहरा ऑयली है या आपके चेहरे पर दाने मुहासे हैं और इसके अलावा आप अपने चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी कॉफी का यूज कर सकते हैं कॉफी आपके चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन यह सप्ताह में केवल दो बार ही करना है अगर इसे ज्यादा इसका उपयोग करते हैं तो चेहरे को यह नुकसान भी कर सकती है

आपको करना क्या है आपको एक चम्मच कॉफी लेने है और उसमें दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगा देना है और सूखने के बाद रगड़ के साफ कर देना है इसके अलावा भी आप और भी कई तरह से कॉफी का यूज कर सकते हैं

मोटापा कम करने मे कॉफी के फायदे

मोटापा कम करने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी बिना मेहनत करे फिट नहीं हो सकते हैं लेकिन अगर डेली कॉफी का सेवन करते हैं तो आप में देखने लायक बदलाव आते हैं इसका मतलब केवल यही नहीं है कि आप कॉफी पी पी के पतले हो सकते हैं लेकिन आप अपने फिट होने की प्रोसेस में कॉफी को अपना साथी बना सकते हैं जो आपकी मेहनत कम करने में आपकी थोड़ी सी सहायता कर सकती है।

कैंसर का जोखिम कम करने में कॉफी के फायदे

एनसीबीआई की वेबसाइट पर छपी एक स्टडी के अनुसार रोजाना 2 कप कॉफी का सेवन लिवर कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर के जोखिम को क्रमशः 27%, 3% और 12% तक कम कर सकता है।

वहीं, इसके विपरीत कॉफी का सेवन फेफड़ों के कैंसर के खतरे को 118% तक बढ़ा सकता है। इसलिए, कॉफी का सेवन कैंसर से बचाव में कैसे प्रभावी हो सकता है, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की जरूरत है। साथ ही इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee
Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

side effects of coffee – कॉफी के नुकसान 

  • दिन में दो से तीन कप तो कॉफी पी सकते हैं लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है।
  • जो लोग ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को नींद ना आने की समस्याएं भी होने लगती है क्योंकि इसमें कैफीन होने के कारण हारमोंस डिसबैलेंस होने का खतरा बना रहता है।

  • ज्यादा कॉफी पीने से किडनी की समस्या भी हो सकती है

  • गर्भवती महिला को दो कप से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भपात भी हो सकता है या तो बच्चे के शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

  • अत्यधिकमात्रा में कॉफी का सेवन नसों की कमजोरी उत्पन्न कर सकता है।

कॉफी का सेवन कैसे करें ?

  • कॉफी का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है।
  • गर्म पानी में कॉफी पाउडर डालकर ब्लैक कॉफी बनाई जा सकती है।

  • इसमें दूध, क्रीम, कोको पाउडर और शुगर मिलाकर जायकेदार कॉफी बनाई जा सकती है।

  • पानी में कॉफी, शुगर और बर्फ के टुकड़े डालकर और मिक्सर में घुमाकर, कोल्ड कॉफी का आनंद उठाया जा सकता है।

Benefits and Side Effects of Coffee and types of coffee

कॉफी कितने प्रकार की होती है ?

कॉफी कई प्रकार की होती है आये जानते है

एस्‍प्रेसो – Espresso : एस्‍प्रेसो (Espresso) एस्‍प्रेसो- यह कॉफी का शुद्ध रूप होता है, दुनिया में कॉफी के जितने भी प्रकार है वो सब इसी में मिलाकर तैयार किए जाते है। यह हार्ड कॉफी होती है जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में एस्‍प्रेसो पाउडर घोलकर, उसमें चीनी मिला लें। या ब्‍लैक कॉफी।

मैक्‍के-आटो – macchiato : कॉफी के इस प्रकार में स्‍टीम किया हुआ मिल्‍क मिलाते है। यह एस्‍प्रेसो का ही एक प्रकार होता है बस मिल्‍क को मिलाकर इसका टेस्‍ट बदल दिया जाता है। यह कॉफी उन लोगों के लिए है जो डार्क कॉफी पीने के शौकीन नहीं है।

कैपेचीनो – Cappuccino : दुनिया भर की हर कॉफी चेन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। कॉफी के इस प्रकार में एस्‍प्रेसो कॉफी में, मिल्‍क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है।

कैफे लैट्टे – Caffe Latte : इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसो कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्‍यादा होने पर सफेदी आ जाती है और चीनी भी इसमें मिलाई जाती है। कुकीज और पेस्‍ट्री के साथ इस कॉफी का कॉम्‍बीनेशन परफेक्‍ट होता है।

कैफे मोचा – Caffe Mocha : कैफे मोचा, कप्‍पुच्‍चीनो कॉफी में कोकोउा पाउडर मिलाने से तैयार होती है। इस कॉफी में गार्निर्शिंग के लिए व्‍हीप्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल किया जाता है।

अमेरिकैनो – Americano : पूरी दुनिया में यह कॉफी सबसे ज्‍यादा पी जाती है। इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसों कॉफी में आधा कप गरम पानी, थोड़ा दूध और चीनी मिलानी होती है। इस कॉफी को ऐसा विचित्र नाम इसलिए दिया गया है क्‍योंकि अमेरिका के लोगों को अपनी प्‍योर एस्‍प्रेसो फ्लेवर को घोलना पड़ता है।

आईरिश – Irish : आईरिश कॉफी, कॉफी के प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है जो दुनिया के कोने – कोने में मिलती है। इस कॉफी को बनाने में व्हिस्‍की, एस्‍प्रेसों और चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है।

टर्किश – Turkish : टर्किश कॉफी सूखी होती है जिन्‍हे पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाया जाता है और घोला जाता है। इस घुले पेस्‍ट को उबाला जाता है। इससे कॉफी में स्‍वाद आता है, बाद में पूरे पानी को सुखा दिया जाता है और पाउडर रह जाता है। बाद में इसमें फ्लेवर मिला दिया जाता है। दुनिया भर में टर्किश कॉफी इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि इसकी चौथी परत, मोटी और क्रीमी होती है।

व्‍हाइट कॉफी – White Coffee : यह कॉफी का प्रसिद्ध प्रकार है जो मलेशिया की देन है। इस कॉफी को पाम तेल में कॉफी बीन्‍स को भूनकर बनाया जाता है। इस कॉफी को ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए दूध और चीनी मिलाने की जरूरत पड़ती है।

इंडियन फिल्‍टर कॉफी – Indian Filter Coffee : इंडियन फिल्‍टर कॉफी, भारत के दक्षिण भारत क्षेत्रों में पैदा होती है। इसे कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्‍य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्‍यादा मीठी होती है।

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee
Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

कॉफी की खोज किसने की

कॉफी की खोज एक गड़रिये ने की

घटना बहुत पूर्व इथियोपिया की है। काल्दी नाम का एक गड़रिया अपनी बकरी चरा रहा था। अचानक कुछ बकरियों ने एक अनजाने जंगली पौधे की लाल बेरियां चबा लीं। बेरियां चबाते ही वे कूदने-फांदने लगीं।

काल्दी को लगा कि बेरियों में कोई नशीली चीज है। उसने कुछ बेरियां तोड़ लीं और पूरी घटना की जानकारी अपने गांव के पादरी को दे दी। पादरी ने इन्हें पानी में उबाल कर पिया। इसे पीने से उनके शरीर में चुस्ती -फुर्ती भर गई। पहले वह चर्च में प्रार्थना के समय ऊंघने लगते थे, जबकि अब वह घंटों चर्च में उपदेश देते रहते।

पादरी ने लोगों को नींद भगाने के लिए बेरियों को उबाल कर पीने की सलाह दी। बाद में इथियोपिया से कॉफी का चलन अरब पहुंचा और 13वीं शताब्दी में अरब में वह बेहद लोकप्रिय पेय बन गया।

अरबवासी कॉफी की फलियों का निर्यात करते थे, लेकिन बीज या पौधे किसी को नहीं देते थे। उन्हें डर था कि ऐसा करने से उनका कॉफी व्यापार ठप्प हो जाएगा। लेकिन फिर भी चोरी-छिपे कॉफी के पौधे कुछ अन्य देशों में पहुंचे। हिन्दुस्तान से गए कुछ यात्री कॉफी के कुछ पौधे अपने साथ ले आए।

Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee

इस लेख में आपने जाना कि कॉफी का सेवन सेहत पर क्या असर डाल सकता है (Benefits and Side Effects of Coffee and use of coffee)। आशा करते हैं कि sangeetaspen का यह लेख आपको रोचक और ज्ञानवर्धक लगा होगा। अगर आपको कॉफी का सेवन करने से स्वास्थ्य में किसी तरह की अनियमियता हो रही है, तो इसका सेवन करना सीमित कर दे or पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

sangeetaspen ब्लॉग का उद्देश्य केवल आपको जानकारी देना है, ना की किसी प्रकार के दवा, उपचार, घरेलु उपचार की सलाह नहीं देते है।आपको एक चिकिस्तक ही अच्छा सलाह दे सकता है

One thought on “कॉफी पीने के फायदे

  • story coffee have kept things very simple. We procure the best coffee beans money can buy, directly from the estates in the coffee growing regions of Coorg and Chikamaglur. Create differentiated coffee blends to deliver a range of flavours to suit different tastes. Roast coffee in small batches every day and grind the coffee as per your need, and send the freshly ground coffee (the way you want) the same day to you, in flavour lock pouches

Leave a Reply