Best Dry Fruits For Health | benefits of cashew nuts | Vitamin In Cashew

हेल्थ
Best Dry Fruits For Health | benefits of cashew nuts | Vitamin In Cashew
Best Dry Fruits For Health |

Table of Contents

Best Dry Fruits For Health | benefits of cashew nuts | Vitamin In Cashew

काजू ‘गुड फैट’ का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके अलावा यह विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि काजू जैसे नट्स खाने से हृदय रोग का जोखिम कम किया जा सकता है। अब बात आती है कि काजू का सेवन कब किया जाए।
Advertisement

Vitamin In Cashew : काजू खाने में जितना स्वाद होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम काजू खाने से होने वाले कमाल के फायदे और काजू खाने का सही समय क्या है । जानेगे। लेकिन उससे पहले हम नट्स के फायदों से रुबरु होंगे। क्युकी नट्स हमारे त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होते है और यह स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसका उपयोग अधिकांश रोगों को रोकने के लिए किया जाता है।

इनमे से एक नट्स है, कैशू नट्स (Cashew Nuts) जिसे हम हिंदी में काजू कहते हैं।काजू कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें कई विटामिन, खनिज, कैल्शियम, ओमेगा 3 तथा असंतृप्त वसा पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं।

रोज काजू खाने से हड्डियां, बाल, त्वचा, डायबिटीज और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बच्चों को भी काजू खिलाएं.

आपको बता दें कि काजू भी अन्य नट्स की तरह एक बहुत ही पौष्टिक नट्स है और ज्यादातर एक्सपर्ट नट को सुबह या शाम के नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं। अगर काजू का ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप इसे सुबह शाम कभी भी ले सकते हैं। आप इसे पिस्ता और पाइन नट्स के साथ ले सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी और स्टैमिना को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है।

Cashew Health Benefits: सर्दियों में आपको मेवा भरपूर खाने चाहिए. ड्राई फ्रूट्स में काजू ऐसा है जो बच्चों से लेकर बड़ों सभी को खूब पसंद आता है. मेहमानों के आने पर आप उन्हें रोस्टेड (Roasted Cashew)काजू सर्व कर सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं. काजू खाने में जितने टेस्टी लगते हैं उतने ही फायदेमंद होते हैं.

काजू में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. काजू आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. डायबिटीज के मरीजों के लिए काजू बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा और बालों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं. जानते हैं काजू से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Best Dry Fruits For Health | benefits of cashew nuts | Vitamin In Cashew
Cashew Benefits

काजू खाने के फायदे | Cashew Benefits

हड्डियों को मजबूत बनाए- काजू खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बोन्स को कमजोर होने से बचाते हैं. हड्डियों की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना काजू खाने चाहिए.

डायबिटीज कंट्रोल करे- काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करते हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए काजू का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

पाचन को दुरुस्त रखे- काजू फाइबर का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से पाचन में सुधार आता है. काजू के सेवन से गैस और कब्ज की समस्या भी कम हो जाती है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए काजू का सेवन करें.

वजन कंट्रोल करे- मोटे लोग वजन बढ़ने के डर से काजू नहीं खाते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में काजू का सेवन करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है. काजू में फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते है. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

त्वचा बने हेल्दी- त्वचा को स्वस्थ रखने में भी काजू मदद करता है. काजू खाने से झुर्रियों की समस्या को दूर किया जा सकता है. काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं.

बालों को बनाए मजबूत- काजू जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से बालों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है. रोज काजू खाने से बाल मुलायम, चमकदार और घने बनते हैं.

कमजोरी दूर भगाए- शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. काजू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर मजबूत बनता है. काजू के सेवन से शरीर में एनर्जी और ताकत आती है.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद- प्रेग्नेंसी में आप काजू खा सकती हैं. काजू गर्भावस्था में फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शिशु के विकास में मदद करते हैं. काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम बच्चे और मां के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

काजू खाने का सही समय | What is best time to eat Cashew Nuts

आपको बता दें कि काजू भी अन्य नट्स की तरह एक बहुत ही पौष्टिक नट्स है और ज्यादातर एक्सपर्ट नट को सुबह या शाम के नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं। अगर काजू का ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप इसे सुबह शाम कभी भी ले सकते हैं।

आप इसे पिस्ता और पाइन नट्स के साथ ले सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी और स्टैमिना को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। आप इसे किसी भी आहार के बाद न खाएं क्योंकि यह दवा नहीं है। आप इसका सेवन तभी करें जब आपको भूख लगे।

Q : काजू खाने का सही तरीका

Ans : काजू खाने का सही समय सुबह का है। अगर आप सुबह खाली पेट 7-8 काजू के दाने शहद के साथ खाएंगे तो आपका दिमाग तेज होगा। यह आपको रोज खाने होंगे तभी आपका दिमाग तेज होगा। इसे खाने से आंखे भी तेज होती हैं

Q : काजू खाने का सही तरीका

Ans : काजू खाने का सही समय सुबह का है। अगर आप सुबह खाली पेट 7-8 काजू के दाने शहद के साथ खाएंगे तो आपका दिमाग तेज होगा। यह आपको रोज खाने होंगे तभी आपका दिमाग तेज होगा। इसे खाने से आंखे भी तेज होती हैं

Q : 1 दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

Ans : 1 दिन में 3-4 काजू का सेवन कर सकते हैं

Q : काजू बादाम खाने का सही तरीका क्या है?

Ans : अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो रात में सोने से पहले कुछ बादाम जरूर खाएं. रात को बादाम भिगोकर रखने और सुबह उठकर खाने से भी शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं.काजू खाने का सही समय सुबह का है। अगर आप सुबह खाली पेट 7-8 काजू के दाने शहद के साथ खाएंगे तो आपका दिमाग तेज होगा।

Q : काजू खाने से वजन बढ़ता है क्या?

Ans : बहुत से लोग कहते हैं कि काजू नहीं खाना चाहिए, इससे वजन बढ़ेगा। यह बिल्कुल गलत है। आप सीमित मात्रा में काजू का सेवन कर सकते हैं।

Q : क्या काजू गर्म होता है?

Ans : हां काजू की तासीर गर्म होती है

Q : दूध काजू खाने के क्या फायदे है?

Ans : काजू और दूध का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. काजू में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में रक्त प्रवाह अच्छा रहता है,

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों की sangeetaspen.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply