Face wipes benefits: सर्दियों में फेस वाइप्स से मिलेंगे कई फायदे, बस ये गलती ना करना

हेल्थ
benefits of face wipes in winter know face wipes beauty benefits and mistakes
benefits of face wipes in winter know face wipes beauty benefits and mistakes

Face Wipes Benefits: फेस वाइप्स उन चुनिंदा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में शामिल हैं, जो आपकी त्वचा को तुरंत क्लीन करके निखार देते हैं। थकान भरे चेहरे और बाहर की डस्ट को तुरंत साप करने के लिए अधिकतर कामकाजी महिलाएं इनका उपयोग करती हैं। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इनके उपयोग में कुछ चूक कर देती हैं। 

Advertisement

Face wipes benefits: सर्दियों में फेस वाइप्स से मिलेंगे कई फायदे, बस ये गलती ना करना

Face Wipes Benefits: अधिकतर महिलाओं को लगता है कि फेस वाइप्स की जरूरत सिर्फ गर्मी या बारिश के मौसम में ही होती है. लेकिन ऐसा नहीं है.कहीं भी चेहरे को तुरंत साफ करने और इंस्टेंट फ्रेश फील करने के लिए फेस वाइप्स काफी मददगार होते हैं. यह चेहरे को निखार देने में भी मदद करते हैं. मगर महिलाओं को लगता है कि इनकी सिर्फ गर्मी या बरसात के मौसम में ही जरूरत पड़ती है. लेकिन ऐसा नहीं है, सर्दी के मौसम में भी फेस वाइप्स का इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं. बस आपको एक गलती करने से बचना होगा.आज की इस पोस्ट में मै sangeetaspen.com के माध्यम से फेस वाइप्स (Face Wipes) के उपयोग और फायदे एवं के नुकशान के बारे में पूरी जानकारी दूंगी। 

यह भी पढ़े : Skin care: सर्दियों में रखे अपना खास ख्याल

Face wipes benefits: सर्दी में फेस वाइप्स इस्तेमाल करने के फायदे

जिस तरह गर्मी में फेस वाइप्स इस्तेमाल करने से चेहरे से गंदगी, धूल-मिट्टी, पसीना आदि साफ करके इंस्टेंट फ्रेशनेस मिलती है. ठीक उसी तरह सर्दी में भी ये सभी फायदे मिलते हैं. लेकिन, ठंड के मौसम में फेस वाइप्स इस्तेमाल करने से एक अतिरिक्त फायदा यह मिलता है कि यह ड्राईनेस को खत्म करके स्किन को मॉइश्चर प्रदान करता है. वहीं, फेस वाइप्स से स्किन साफ करने के बाद लगाया गया रेगुलर लोशन या सीरम सीधा स्किन के अंदर पहुंचता है. इसके साथ ही फेस वाइप्स चेहरे को साफ रखकर मुंहासों की समस्या से भी बचाव प्रदान करता है.

सर्दी के मौसम में मूड स्विंग्स बढ़ जाते हैं और उदासी अक्सर हावी हो जाती है। ऐसे में जब भी खुद को रिचार्ज करना हो आप तुरंत फेस वाइप्स का उपयोग करें। इससे आपको अपनी मनपसंद खुशबू मिलेगी और त्वचा को नई ताजगी। कुल मिलाकर आप पहले से बेहतर फील करने लगेंगी।

पिंपल्स और ऐक्ने की समस्या रहती है, तब भी आप फेस वाइप्स का उपयोग कर सकती हैं। ये वाइप्स आपकी स्किन पर इन समस्याओं को बढ़ने से रोकती हैं। इसलिए बिना किसी डर या झिझक के अपनी पसंद के पर्फ्यूम युक्त वाइप्स चुनें और इन्हें हमेशा अपने पर्स में रखें। ताकि ऑफिस जाते समय या घर के काम की भागदौड़ के बीच, जब भी जरूरत हो आप इनका उपयोग कर सकें।

सर्दी में जब आप फेस वॉश ना कर पाएं या फिर सफर के दौरान जब स्किन बहुत ड्राई हो जाए तब आप फेस वाइप्स से अपना चेहरा क्लीन करके त्वचा को साफ करें। इससे स्किन को मॉइश्चर मिलेगा और फिर इसके ऊपर से आप अपना रेग्युलर लोशन या फेस सीरम लगाएं। त्वचा में नई जान आ जाएगी।

यह भी पढ़े :Winters Superfood: सर्दीयो के मौसम में खाना शुरू कर दें ये सुपरफूड

Face wipes mistakes: मगर फेस वाइप्स इस्तेमाल करते हुए ये गलती ना करें

अक्सर महिलाएं फेस वाइप्स का इस्तेमाल करते हुए कुछ आम गलतियां कर बैठती हैं. जिसमें से एक गलती उनके चेहरे के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.

  • फेस वाइप्स को मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल ना करें. मेकअप रिमूविंग वाइप्स अलग आते हैं, जिसमें मौजूद लिक्विड अलग होता है. इसलिए, फेस वाइप्स से मेकअप साफ करने पर स्किन के अंदर मेकअप रह जाता है और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.
  • अधिकतर महिलाएं फेस वाइप्स से चेहरा साफ करने के बाद उसे फेंक देती हैं. लेकिन, शायद आपको पता नहीं है कि इसका आप दोबारा भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आप फेस मास्क को हटाने, शीट मास्क बनाने या मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए इसे दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं.
  • फेस वाइप से चेहरा अगर क्लीन करना ही है तो इससे स्किन को क्लीन करने के बाद इसमें मेकअप रीमूवर की कुछ ड्रॉप्स डालें। या फिर मेकअप रीमूविंग वाइप्स का उपयोग करें।

Leave a Reply