jackfruit: कटहल के फायदे

न्यूज़
Benefits of Jackfruit
Benefits of Jackfruit
image by : naiduniya

कटहल क्या है फल या सब्जी – What is jackfruit fruit or vegetable

कटहल (Jackfruit) को ज्यादा सब्‍जी के रूप में उपयोग किया जाता है हालांकि कटहल फल है या सब्‍जी इसे लेकर लोगों में मतभेद है. कोई इसे फल मानता है तो कोई इसे सब्‍जी कहता है. लेकिन कटहल कई औषधीय गुणों से भरपूर है. कटहल के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे काँटे पाए जाते हैं।

Advertisement

इस प्रकार के फल को सोरोसिस कहते हैं। कटहल का वानस्पतिक नाम औनतिआरिस टोक्सिकारीआ (Antiaris Toxicaria) हैं। इसका वृक्ष शाखायुक्त, सपुष्पक तथा बहुवर्षीय वृक्ष है। यह दक्षिण एशिया तथा दक्षिण-पूर्व एशिया का देशज वृक्ष है। पेड़ पर होने वाले फलों में इसका फल विश्व में सबसे बड़ा होता है।

कटहल (Jackfruit) से भारत में सब्जी, आचार और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं। कटहल सिर्फ पेट भरने तक सीमित नहीं है। इससे वजन घटाने से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव किये जाते है।

Benefits of Jackfruit

साथ ही कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है, खासकर इसके बीज में। शाकाहरी भोजन खाने वाले लोगों को प्रोटीन के लिए कटहल को अपने आहार में नियमित रूप से जरूर शामिल करना चाहिए।

कटहल बांग्लादेश और श्रीलंका का राष्ट्रीय फल है, जबकि भारतीय राज्यों केरल और तमिलनाडु में भी इसे राज्य फल का दर्जा दिया गया है। यह भारत की मूल उपज है, विशेषकर महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल राज्य में, जहां इसकी खेती 3,000 से 6,000 साल पहले से की जा रही है।

कटहल (Jackfruit) के पत्ते 10 सेमी से लेकर 20 सेमी लम्बे कुछ चौड़े , किंचित अंडाकार और हरे रंग के होते हैं। कटहल में पुष्प स्तम्भ और मोटी शाखाओं पर लगते हैं।

पुष्प 5 सेमी से लेकर 15 सेमी तक लम्बे , 2-5 सेमी गोल अंडाकार और किंचित पीले रंग के होते हैं। इसके फल बहुत बड़े-बड़े लम्बाई युक्त गोल होते हैं। उसके उपर कोमल कांटे होते हैं। फल लगभग 20 किलो भार वाला होता है। कटहल के बीज बीज की मींगी वीर्यवर्धक , वात , पित्त तथा कफ नाशक होती है।

कटहल के फायदे – Benefits of Jackfruit

आंखों की रोशनी बढ़ाए कटहल

जो व्यक्ति पका हुआ कटहल खाना पसंद है वो इसके पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबालकर पी लें. ऐसा रोज करने से आपके शरीर में ताजगी बनी रहती है. कटहल में विटामिन ए भी पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दे

कटहल (Jackfruit) के छिलकों से निकलने वाले दूध को अगर सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाया जाए तो बहुत आराम मिलता है. गठिया की समस्या से ग्रस्त रोगियों के जोड़ों पर कटहल के पत्तों से निकलने वाले दूध को लगाया जाए तो इससे राहत मिलती है. Read this : A1 और A2 दूध में अंतर

झुर्रियों को गायब करे

अगर चेहरे पर असमय झुर्रियों से परेशान हो रही हैं तो कटहल को सुखाकर इसका चूरण बना लें. अब इसे कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगातार कुछ दिनों तक लगाए. ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या में आराम मिलता है।

Benefits of Jackfruit

कैंसर से बचाने में कटहल फायदेमंद

कटहल में आहार वसा (dietary fats) उच्च मात्रा में होता है जो बृहदान्त्र (colon) से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है।इसलिए यह कोलोन में हानिकारक पदार्थों को कम कर कोलन कैंसर के खतरे की संभावना को घटाता है। कटहल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर, बढ़ती उम्र के लक्षणों और अपक्षयी रोगों से बचाता है। Read this : World Cancer Day 2021: कब और कैसे हुई इस दिन की शुरुआत और इस साल का थीम

खून की कमी दूर करे कटहल

कटहल में विटामिन A, C, E, K, नियासिन और विटामिन बी6, फोलेट,पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है जो रक्त के निर्माण के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह लौह पदार्थों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और व्यक्ति को एनीमिया की शिकायत नहीं होती है।


अल्सर से बचाने में कटहल होता होता है सहायक

कटहल में अल्सर विरोधी गुण (anti ulcer property of jackfruit) पाये जाते हैं जो शरीर की अल्सर होने की समस्या से बचाते हैं। इसके अलावा यह पाचन से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक करने में मदद करता है।


कटहल के नुकसान – Jackfruit Side Effects

  • कटहल (Jackfruit) में उच्च मात्रा में फाइबर (jackfruit ) पाया जाता है जिसकी वजह से पेट गड़बड़ हो सकता है ।
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने (breast feeding) वाली महिलाओं के लिए कटहल का उपयोग करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए उन्हें कटहल से परहेज करना चाहिए।
  • कटहल का अधिक सेवन मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर देता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को कटहल के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • शल्य चिकित्सा (surgery) से पहले और बाद में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को कटहल प्रभावित करता है। इसलिए सर्जरी कराने से कम से कम दो हफ्ते पहले से ही कटहल का सेवन बंद कर देना चाहिए।

कटहल के फायदे और नुकसान (Jackfruit Benefits And Side Effects) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

Leave a Reply