Benefits of Lychee in Hindi | Lichee Benefits and Side Effects in hindi |Lychee Khane Ke Fayde aur nuksan | Lychee Khane Ke Fayde aur nuksan | Litchi Benefits Side Effects | लीची

हेल्थ
Lichee Benefits and Side Effects in hindi
Lichee Benefits and Side Effects in hindi

Benefits of Lychee in Hindi | Lichee Benefits and Side Effects in hindi | Lychee Khane Ke Fayde aur nuksan | information about Lychee | Lychee Khane Ke Fayde aur nuksan |Litchi Benefits Side Effects | लीची के फायदे और नुकसान

Lychee in Hindi  : गर्मियों का मौसम

Advertisement
आ गया है। इस मौसम में लोगों को आम के बाद सबसे ज्यादा रसीले फल लीची (Lychee) का इंतजार रहता है. लीची ना सिर्फ स्वाद में, बल्कि सेहत को भी कई तरह से दुरुस्त रखती है। इसके अलावा लीची आपके हार्ट के लिए भी फायदेमंद है,साथ ही इसे खाने से बाल मजबूत होते हैं और स्किन में निखार भी आता है।

लीची खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को गर्मी से बचाते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं। गर्मी में लीची हमारे शरीर में पानी की कमी पूरा करने में मदद करती है, लीची का रेगुलर सेवन करने से उम्र धीमी गति से बढ़ती है। यानी आप लम्बे समय तक जावा दिखते है।

इसे भी पढ़ें: kafal : काफल पहाड़ी फलों का राजा पहुचाये कई रोगों में लाभ

हम सभी जानते है, की आम को फलों का राजा माना जाता है, लेकिन आपमें से ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे की लीची फलों की रानी के रूप में जानी जाती है। क्योंकि यह स्वाद में खट्टी मीठी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लीची में खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरे हैं।

और इसलिए इसे सुपर फ्रूट भी कहा जाता है बच्चे हों या बड़े, हर कोई इस फल को बड़े चाव से खाना पसंद करता ह। जितना फायदेमंद हमारी सेहत के लिए लीची होती है। उतना ही सेहतमंद और फायदेमंद लीची का जूस भी होता है तो आज की इस पोस्ट में हम जानेगे लीची में मौजूद पोषक तत्वों और इसके फायदे-नुकसान (litchi Benefits Side Effects) साथ ही जानेगे लीची जूस के फायदे नुकसान

लीची में पोषक तत्व

लीची में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. सबसे ज्यादा विटामिन सी से भरपूर होती है लीची. साथ ही इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल ऑलिगोनॉल होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि भी मौजूद होते हैं.

इसे भी पढ़ें: Dragon fruit ke fayde | All About Dragon Fruit in Hindi | dragon fruit ke fayde upyog aur nuksan in hindi | dragon fruit benefits | Kamalam ke fayde

त्वचा के लिए लीची के फायदे – यदि आप झुर्रियों, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो लीची से बेहतर कुछ और नहीं. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं, लीची खाने से ये समस्या नहीं होती है. उम्र बढ़ने के साथ शरीर अधिक फ्री रैडिकल्स का निर्माण करने लगता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. इस फल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से त्वचा को बचाते हैं. धूप में घूमकर सनबर्न, रेडनेस हो जाए, तो लीची के जूस में विटामिन ई कैप्सूल का लिक्विड मिलाएं और फेसपैक की तरह लगाएं.

कैंसर के जोखिम को करे कम लीची – इसमें एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं, प्रतिदिन किसी भी रूप में लीची के सेवन से इस खतरनाक रोग से काफी हद तक बचाव करती है. चूंकि, इसके जूस में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लैवोनॉए़ड्स होते हैं, जिनमें एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं. यह स्तन के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते हैं.

इसे भी पढ़ें: Cut Fruit side effects in hindi | never store cut fruits for long time in hindi | katte fal khane ke nuksan

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को सुधारे लीची – लीची खाने से कार्डियोवैस्कुलर सेहत दुरुस्त बनी रहती है, क्योंकि लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. लीची में मौजूद कम्पाउंड ऑलीगोनॉल नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ाता है. यह ब्लड वेसल्स का विस्तार करता है, जिससे रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है. इससे दिल पर ब्लड को पंप करने के लिए अधिक दबाव नहीं लगाना पड़ता है, जिससे हार्ट की समस्याओं से आप बचे रह सकते हैं.

वजन कम करे लीची – लीची के सेवन से वजन भी कम हो सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि लीची में कैलोरी, फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसमें पानी, फाइबर अधिक होता है. ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वो लीची भी खाना शुरू कर दें.

पाचन को रखे दुरुस्त – लीची खाने से गर्मी के मौसम में पाचन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं. लीची में मौजूद फ्लेवोनॉएड्स, फिनोलिक कम्पाउंड डाइजेशन को दुरुस्त रखता है. ऐसे में पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप गर्मी के मौसम में लीची का सेवन जरूर करें.

benefits of Lychee juice in Hindi
benefits of Lychee juice in Hindi

लीची जूस के फायदे

लीची के जूस में पॉलीफेनोल, बीटा-कैरोटीन, ऑलिगोनोल्स, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये सभी आपके चेहरे में निखार लाने के लिए बेहद उपयोगी हैं। लीची के सेवन से डार्क सर्कल्स और पिंपल्स भी दूर होते हैं। लीची में पेक्टिन और फाइबर होता है जो आपकी आंत साफ करता है और पाचन तंत्र सुधरता है, इससे एसिडिटी और हार्टबर्न भी कम होता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे – लीची खाने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है. इससे शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंग अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं. लीची में कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन सी आदि होता है, जो सर्कुलेटरी सिस्टम को सही तरीके से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत – यदि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, सर्दी-खांसी होती रहती है, तो लीची खा सकते हैं. यह इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से कई तरह की बीमारियों, इंफेक्शन से बचाव होता है. इसमें मौजूद सैपोनिन कम्पाउंड प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने के लिए जिम्मेदार होता है.

लीची खाने के नुकसान

किसी भी चीज का सेवन अत्यधिक करने से फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. यही बात लीची पर भी लागू होती है. यदि आप बैठे-बैठे 50 लीची खा जाएंगे, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. यदि आपको डायबिटीज है और शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए दवाएं खाते हैं, तो लीची सीमिन मात्रा में ही खाएं. इससे ब्लड शुगर लेवल काफी डाउन हो सकता है ।

कुछ लोगों को लीची खाने से कुछ खास तरह की स्किन एलर्जी हो सकती है. पहले से ही कोई स्किन या फूड एलर्जी रही हो, तो त्चवा पर खुजली, दानें, चकत्ते हो सकते हैं. बेहतर है कि एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही लीची खाए।

प्रेग्नेंसी और अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को भी लीची का सेवन थोड़ा कम ही करना चाहिए. हालांकि, प्रेग्नेंसी में लीची खाने के फायदे-नुकसान पर अभी शोध बाकी है ।

चूंकि, यह शुगर लेवल को कम करती है, ऐसे में किसी भी तरह की सर्जरी होने से कुछ दिनों पहले और बाद में लीची कुछ दिनों तक ना खाएं.

Leave a Reply