Benefits of Shikanji | health benefits of drinking shikanji in summer in hindi | Shikanji pine ke fayde | गर्मी में जरूर करें शिकंजी का सेवन

हेल्थ
Benefits of Shikanji
Benefits of Shikanji

Benefits of Shikanji | health benefits of drinking shikanji in summer in hindi | Shikanji pine ke fayde | गर्मी में जरूर करें शिकंजी का सेवन

Shikanji  : गर्मियों मे खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। लोग तरोताजा और हाइड्रेट होने के लिए तरह तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। ऐसे में कुछ खास ड्रिंक्स ऐसी हैं, जो ज्यादातर गर्मियों में ही पी जाती है क्योंकि ये गर्मियों में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद करती हैं। जैसे, गर्मी के मौसम में एसिडिटी, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं होती हैं, ऐसे में ये ड्रिंक्स कारगर मानी जाती हैं।

Advertisement

इसे भी पढ़ें : Best Morning Skin Care Routine in Summer | Morning Skin Care Routine in Hindi|गर्मियों में सुबह के समय अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

शिकंजी (Shikanji ) भी ऐसी ही ड्रिंक है, जिसका इस्तेमाल गर्मियों में स्वाद के लिए किया जाता है गर्मियों में खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखने के लिए शिकंजी एक बेहतर और पौष्टिक विकल्प है। तरोताजा और उर्जावान रहने के लिए शिकंजी बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है। चूंकि शिकंजी नींबू, नमक और चीनी से मिलकर बना होता है, इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं के लिए इस ड्रिंक को बहुत कारगर माना जाता है।

शिकंजी (Shikanji ) में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है, इसलिए यह त्वचा में भी निखार लाता है। शिकंजी के सेवन से आपको अंदरूनी ठंडक मिलने के साथ ही मन और दिमाग को भी शांति मिलती है। शिकंजी (Shikanji ) का लुफ्त उठाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें : Latest Herbal Drink To Avoid Dehydration In Summer | Top 5 Herbal drinks for Summer in hindi | गर्मियों के लिए 5 खास ड्रिंक्स

यह घर में ही आसानी से बन जाती है। साथ ही बाजार में भी आपको गली-गली आसानी से मिल जाएगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के अलावा शिकंजी (Shikanji ) कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद है। आइए, जानते हैं

वज़न घटाने मे सहायक (Helps in Reducing Weight) – शिकंजी (Shikanji) पीने से आपका वज़न नियंत्रित रहता है और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होता है। शिकंजी मे नींबू मौजूद होता है और इसमें मौजूद विटामिन सी चर्बी को बर्न करने में मदद करता है साथ ही शरीर को डिटॉक्स करता है। शिकंजी पीने से आपका पेट भरा भरा रहता है और भूख कम लगती है। गर्मियों में इसके नियमित सेवन से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Prickly Heat Home Remedies | summer skin problems home remedies in hindi | इन नेचुरल तरीको से गर्मियों में घमौरियों से पाए राहत

इम्यूनिटी बूस्टर (Boosts Immunity) – शिकंजी (Shikanji ) को एक इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। आजकल के समय में इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत ज़रूरी है। शिकंजी मे विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाता है। शिकंजी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत देते है। जिससे आपको पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।

कब्ज़ (Constipation) – नींबू कब्ज से राहत दिलाने का एक बेहतरीन स्त्रोत है। कब्ज़ की समस्या हो तो गर्मियों मे शिकंजी (Shikanji ) से बेहतर और कुछ नहीं होगा। शिकंजी से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और मल को भारी बनाएगा जिससे मालत्याग में आसानी होती है। नींबू के कारण शरीर को विटामिन सी पहुंचेगा और कब्ज़ और पाचन संबंधी अन्य विकारों से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें : Wrong Ways of Eating Fruits | do not make these mistakes while eating fruits in summer | AEE YOU EATING FRUITS WRONG | गर्मियों में इन फलो को गलत तरीकों से कभी न खाएंहो सकती हैं प्रॉब्लम्स

Benefits of Shikanji
Benefits of Shikanji

पाचन (Helps in Digestion)- खाना पचाने में भी शिकंजी (Shikanji ) बहुत कामगर है। अगर खाना पचने मे आपको परेशानी है तो आपको रोज़ाना गर्मियों में शिकंजी ज़रूर पीना चाहिए। शिकंजी मे नींबू का रस पाचन क्रिया को खाना जल्दी पचाने के लिए दबाव देता है। साथ ही इसमें जीरा पुदीना हिंग और ढेर सारा पानी खाना पचाने में बहुत मदद करते है। नींबू के साथ इन सभी खाद्य पदार्थों का मिश्रण खाना पचाने में काफी मददगार होते हैं।

डिहाइड्रेशन (Dehydration) – शिकंजी (Benefits of Shikanji ) पानी की कमी को बखूबी पूरा करता है। गर्मियों में हमें शिकंजी पीनी चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शिकंजी (Shikanji ) एक बहुत फायदेमंद और टेस्टी ड्रिंक है। पानी की कमी के कारण थकान, चक्कर, सन स्ट्रोक और अन्य समस्याएं हो सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि गर्मी में हम अपना खास खयाल रखें। यह आपकी त्वचा में भी नमी बनाए रखती है। इसमें नींबू की मौजूदगी शरीर में कम हो रहे पानी की आपूर्ति करता है।

हाई ब्लड प्रेशर (Controls Blood Pressure) –  गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ साथ बीपी कम होने या बढ़ने की भी संभावनाएं अधिक रहती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के लिए सबसे प्रभावशाली ड्रिंक शिकंजी (Shikanji ) को माना जाता है। शिकंजी मे विटामिन्स और एस्कार्बिक एसिड इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम अधिक होते है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाते है। साथ ही यह लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से लो बीपी वाले लोगों का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

शिकंजी बनाने कि विधि (Recipe To Make Shikanji)

सामग्री (Ingredients)
जग पानी
नींबू
काला नमक
पुदीना के पत्ते
जीरा पाउडर
चीनी

Shikanji Recipe

  • सबसे पहले पानी में नींबू अच्छे से निचोड़ ले।
  • अब काला नमक स्वादानुसार डाले
  • चीनी और जीरा पाउडर भी स्वादानुसार डाले
  • पुदीना के पत्तो को इस पानी मे डाले और सभी सामग्रियों को पानी में अच्छे से मिलाएं
  • आपकी शिकंजी तैयार है।
  • शिकंजी निश्चित रूप से गर्मियों में एक पौष्टिक ड्रिंक है। शिकंजी का नियमित सेवन करने से आप खुद को ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। गर्मियों में इसका सेवन जरूर करें। इसे बनाने के लिए आप इस लेख में दी गई विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ :

Q : शिकंजी में क्या क्या डालता है?

Ans :उत्तर भारत में नींबू पानी को ही शिकंजी भी कहा जाता है. शिकंजी में नींबू का रस, काला नमक, काली म‍िर्च, भुना जीरा जैसे मसाले डाले जाते हैं जो गर्मी में राहत देने के साथ ही साथ और भी कई तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद रहता है. श‍िकंजी पीने से पाचन शक्ति भी काफी बेहतर होती है.

Q : शिकंजी पीने से क्या होता है?

Ans :शिकंजी (Shikanji) पीने से आपका वज़न नियंत्रित रहता है और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होता है। शिकंजी मे नींबू मौजूद होता है और इसमें मौजूद विटामिन सी चर्बी को बर्न करने में मदद करता है साथ ही शरीर को डिटॉक्स करता है। शिकंजी पीने से आपका पेट भरा भरा रहता है और भूख कम लगती है।

Q : शिकंजी का अर्थ क्या होता है?

Ans : शिकंजी नीबूके रस से बना एक पेय है। इसे आमतौर पर गर्मियों में पिया जाता है।

Q : नींबू की शिकंजी पीने से कौन से विटामिन की प्राप्ति होती है?

Ans : शिकंजी में नींबू मिलाया जाता है जो विटामिन सी से भरपूर रहता है। यह त्वचा में निखार लाने में कारगर है।

Q : शिकंजी पीने से क्या होता है?

Ans : शिकंजी पीने से पाचन सुधर जाता है. नींबू में पेक्टिन फाइबर और एस्कोर्बिक एसिड होता है, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं. शिकंजी में नींबू होता है, जो विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. शिकंजी पीने पर ये पोषक तत्व आपके शरीर में प्रवेश करते हैं

Q : शिकंजी में क्या क्या डालता है?

Ans : शिकंजी में आवश्यक सामग्री
काला नमक- 3 टेबल स्पून (45 ग्राम)
जीरा- 2 टेबल स्पून (14 ग्राम)
सौंफ- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
काली मिर्च- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
हरी इलायची- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
दालचीनी के टुकड़े- 2 इंच
चीनी- 1 कि़लो ग्राम
पिसी हुई चीनी- ½ किलो ग्राम
सोडा- 1 गिलास
पुदीने की पत्तियां- गार्निशिगं के लिए
बर्फ के टुकड़े – गार्निशिगं के लिए

Leave a Reply