Best Dishes For Rainy Season | Dishes for Rainy Season | foods you must try during monsoon | mousam ke anusar khaanpan | Monsoon Diet in hindi

हेल्थ
best dishes for rainy season
best dishes for rainy season

Best Dishes For Rainy Season | Dishes for Rainy Season | foods you must try during monsoon | mousam ke anusar khaanpan | Monsoon Diet in hindi

Dishes for Rainy Season : हम भारतीयों को वैसे भी अपने जीवन को खाने से जोड़ना बहुत अच्छा लगता है। हर मौसम में हमारे टेस्ट बड्स अलग-अलग तरह की क्रेविंग्स करने लगते हैं। सर्दियों में जैसे गरमा गरम सूप पीने का मन करता है

Advertisement

और गर्मियों में कुछ ठंडे शेक्स और लेमन ड्रिक्स, उसी तरह मानसून (Dishes for Rainy Season) में स्पाइसी, चटाकेदार और मसालेदार खाने का मन करता है। अगर आपका दिल भी रोजाना कुछ मजेदार खाने का करे, तो sangeetaspen.com आपको ऐसे कुछ स्पेशल आइटम्स बताने जा रहे हैं, जिनका मजा आप ले सकते हैं।

लेकिन उससे पहले हम बात करेंगे की आयुर्वेद में आपकी सेहत और मौसम में बिछा बहुत गहरा संबंध बताया गया है। इसलिए आयुर्वेद में हर मौसम के हिसाब से रहन-सहन और खान पान के निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों का पालन करके आप निरोग रह सकते हैं।

साल में तीन मौसम होते हैं : गर्मी, सर्दी और मानसून। ये तीन मौसम छः ऋतुओं में बाँटे गये हैं। ये ऋतुएँ हैं :

  • शिशिर (जनवरी से मार्च)
  • बसंत (मार्च से मई)
  • ग्रीष्म (मई से जुलाई)
  • वर्षा (जुलाई से सितंबर)
  • शरद (सितंबर से नवंबर)
  • हेमन्त (नवम्बर से जनवरी)
    तो अब बात करते है। उन स्पेशल आइटम्स की जिनका मजा आप बारिश के मौसम यानी मानसून (Dishes for Rainy Season) में ले सकते हैं। ये ऐसे व्यंजन है। जो बारिश के मौसम को बनाएंगे और भी मजेदार।

यह भी पढ़े : fruit in rainy season:बरसात में कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये फल

Dishes for Rainy Season: मानसून अपने साथ बहुत साड़ी अनचाही चीजे भी लता है जैसे की अनेक बीमारियां,ह्यूमिडिटी, उमस आदि लेकिन इन सब टॉपिक के बारे में हम बात करके थक चुके हैं। इसके अलावा मानसून में एक और चीज करने का मन होता है और वो है कुछ चटपटा और मसालेदार लजीज व्यंजन।

Dishes for Rainy Season
Dishes for Rainy Season

बारिश का मौसम हमारे अंदर के फूडी को जगा देता है। रोजाना शाम को चाय के साथ कभी भजिया, कभी समोसे तो कभी पकोड़े खाने का मन करता है। मानसून की स्वादिष्ट डेलीकेसी का स्वाद हर किसी को लेने का मन करता है।

यह भी पढ़े : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

बहुत सुन्दर लगता है जब बाहर बारिश हो रही हो । और अंदर एक मधुर संगीत चले साथ में कभी चाय, कभी भजिया, कभी समोसे, कभी जलेबी, तो कभी पकोड़े हो ।सच कहु तो मानसून वह मौसम होता है,जब बाहर भारी बारिश हो रही हो, तो आपका दिल निश्चित रूप से सिर्फ दो चीजें चाहता है,

एक है रोमांटिक म्यूजिक और दूसरा है स्वादिष्ट, मुंह में पानी लाने वाला खाना। आपकी इस टेस्टी खाने की क्रेविंग को शांत करने के लिए, sangeetaspen कुछ खाने की चीजों की लिस्ट ले कर आया है। जो मानसून के मौसम का पर्याय हैं। आइए नजर डालते हैं । अलग-अलग व्यंजनों पर जिन्हें इस बारिश के मौसम में खाया जा सकता है।

यह भी पढ़े : घर पर बादाम पाउडर कैसे बनाये

पकोड़े – मॉनसून के दौरान मुंह में पानी ला देने वाले पकोड़े और एक कप चाय का कॉम्बो मन को मोह लेने वाला होता है। आप प्याज के पकोड़े, आलू के पकोड़े, फूलगोभी के पकोड़े और पनीर के पकोड़े में से अपनी पसंद के चुन सकते हैं। घर का बनाएं या सड़क के किनारे से खरीदें, पकोड़े सबसे अच्छा विकल्प हैं, पुदीने की चटनी और इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद सबसे बेहतरीन लगता है।

समोसा –इस मानसून में समोसा को एक और स्वादिष्ट नाश्ता माना जा सकता है। वह दिन गए, जब लोगों के पास केवल आलू समोसा का ऑप्शन था, अब आप स्पेशल समोसे की लंबी लिस्ट में से कोई एक चुन सकते हैं। आप पास्ता समोसा, मिर्च-पनीर समोसा, न्यूट्रिया-समोसा, कीमा समोसा और कई किस्मों में से एक को चुन सकते हैं।

जलेबी – अपनी मानसून डायरी की सूची में एक मीठा व्यंजन क्यों न जोड़ें? गरमा गरम पतली जलेबियां मानसून में स्वादिष्ट नहीं बल्कि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं। समोसे के साथ शक्कर की चाशनी में डूबी हुई जलेबियां आपका दिन बना देंगी।

मसाला चाय – हाथ में मसाला चाय का प्याला लेकर अपने पसंदीदा म्यूजिक ट्रैक को सुनते हुए, छत पर बैठकर बारिश की बूंदों का आनंद लेने से बेहतर क्या हो सकता है? अदरक और हरी इलायची वाली एक कप कड़क, मसाला चाय पूरी तरह से स्ट्रेस-बस्टर होगी।

यह भी पढ़े : tea benefits and side effects in hindi | chai ke fayde aur nuksan

पाव भाजी – मुंबई की ट्रेडमार्क डिश अब हर मेट्रो शहर में आसानी से मिल जाती है। कई सारी सब्जियों के स्वाद वाली भाजी के साथ मक्खन जैसा पाव मानसून के लिए एकदम सही है। ये फाइवर से भरपूर है औ बारिश की क्रेविंग को भी कम करता है। तो पाव भाजी के आनंद के साथ से बारिश की बूंदों का मजा लें।

कचौरी – जरा मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसी जाने वाली कचौरी के स्वाद की कल्पना कीजिए, बारिश के समय आपको और क्या चाहिए? केक पर चेरी वाला फील डालने के लिए आप गरमा गरम फ्राई और चिप्स भी परोस सकते हैं। सोचकर ही बहुत बढ़िया लग रहा है? है न?

 

foods you must try during monsoon
foods you must try during monsoon

वेज सूप – एक कटोरी गर्म सूप, आपको इस मानसून में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। यह मौसम न सिर्फ खुशियां लेकर आता है बल्कि हवा में ढेर सारे फ्लू और वायरस लेकर आता है। हेल्दी सूप का एक कटोरा दोनों काम पूरे करेगा। फ्लू को दूर रखने के लिए और आपको जबरदस्त जायका देने में सूप कारगर साबित होगा।

यह भी पढ़े : अदरक का उपयोग

भुट्टा – अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है और अगर आप कुछ बनाना भी नहीं जानते हैं, तो बस अपने सबसे नजदीक भुट्टा वाला  से मिल लीजिए। अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ इसका स्वाद और भी बेहतर होता है। बस यह करें कि भुट्टे पर नींबू का रस और मसाले से अच्छी तरह लगा लें।

मॉनूसन के मौसम में उबला या भूना हुआ भुट्टा खाने का मजा ही अलग है. ये स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी होता है. इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. वजन घटाने में मदद करता है. मौसमी बीमारियों से बचाने का काम करता है.

क्रिस्पी स्प्रिंग रोल – बारिश का मौसम हो और गरम-गरम स्प्रिंग रोल चटपटी चटनी के साथ सामने आ जाएं, वाह कहना ही क्या! ये वो चीज है जो लंबे समय तक अपनी गर्माहट और क्रिस्प को बरकरार रखती है, तो इसे ऑर्डर करके मंगाने में सॉगी होने का डर भी नहीं है।

यह भी पढ़े : Benefits Of Jaggery

मॉनसून का मौसम गर्मियों से राहत दिलाता है. लेकिन ये कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है. मॉनसून में अक्सर दस्त, संक्रमण, फ्लू और सर्दी का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट (Monsoon Diet) में हेल्दी और पौष्टिक फूड्स शामिल करें. ये फूड्स हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ये फूड्स आपको कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाते हैं. मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए आप डाइट में भुट्टा, वेज सूप, मसाला चाय जैसे कई फूड्स शामिल कर सकते हैं.

Leave a Reply