Best easy tricks to increase fan speed | pankhe ki speed kese badaye | पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाए

हेल्थ
Best easy tricks to increase fan speed
Best easy tricks to increase fan speed

Best easy tricks to increase fan speed | pankhe ki speed kese badaye | पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाई जाए

Increase fan speed : गर्मियों के दिन

Advertisement
आते ही इलेक्ट्रिक चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। जैसे- पंखा और कूलर। गर्मी के दिन शुरू होते ही ये परेशानी (कम हवा ) हर घर में हो जाती है। और कम हवा देने के बाद भी बिजली यूनिट उतना ही इस्तेमाल होता है।

लेकिन हवा छु-मंतर रहती है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि पंखे की मरम्मत की जाए क्योंकि कई बार पंखे की वजह से हवा सही से नहीं आती है। ऐसे में आज sangeetaspen.com के इस लेख में आप कुछ ऐसे टिप्स जानेंगे। जिन्हें फॉलो करके पंखे की स्पीड को आप खुद ठीक कर सकेंगे हैं।आपको इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगे साथ ही आपके पंखे की स्पीड भी बढ़ेगी और बिजली बिल भी कम आएगा। एवं गर्मी का अहसास भी नहीं होगा तो आइए जानते हैं।

पंखा और कूलर इन चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। आपको बता दें कि पंखा कम दाब उत्पन्न करते हुए हवा को आपकी ओर फेंकता है। ये प्रोसेस हवा को काटने और उसे एक दिशा में फेंकने का कार्य होता है। इसी के चलते पंखे के ब्लेड के आगे नुकीला और मुड़ा हुआ होता है। जब नुकीले भाग और मुड़े हुए भाग पर घूल-मिट्टी अधिक जम जाती है तो पंखा ठीक से चलता नहीं और ठीक से नहीं चलने की वजह से हवा नहीं लगती है।

इसे भी पढ़ें : Vinegar Onion Recipe and health benefits of vinegar onion गर्मियों में सिरके वाली प्याज खाने के फायदे ही फायदे

इस वजह से हवा का दबाव कम रहता है 

पंखे के जानकार मानते हैं कि पंखे के ब्लेड हवा को काटने का काम करते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी के कण उनके नुकीले भाग पर एक मोटी परत बनकर जम जाते हैं। यह धूल-मिट्टी जैसे ही पंखे पर जमा हो जाते हैं वैसे ही पंखा भारी चलने लगता है जिसकी वजह से पंखे को हवा काटने में दिक्कत होती है।

ऐसे में पंखे की मोटर पर भी दबाव पड़ता और बिजली बिल भी अधिक आती है। अधिक दबाव के कारण ही पंखे की स्पीड कम हो जाती है और बिजली की खपत अधिक हो जाती है। आपको बता दें कि ये वजह सिर्फ एक पंखे के साथ नहीं बल्कि सभी पंखे से साथ है। ऐसे में चाहें सीलिंग फैन, टेबल फैन कूलर या फिर कुछ और हो। सभी में ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इन टिप्स को करें फॉलो

इस समस्या को ठीक करने के लिए इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की ज़रूरत नहीं है। आप खुद ही इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पंखे के ब्लेड के आगे के हिस्से को एक गीले कपड़े से साफ कर लें। साफ करते समय ब्लेड पर अधिक दबाव नहीं बनाएं। अधिक दबाव बनाने से बेल्ड मुड़ सकते हैं।

इससे बेल्ड भी ख़राब हो सकता है। ऐसे में हल्के हाथों से धीरे-धीरे सभी बेल्ड की सफाई कर लें। जब सभी बेल्ड अच्छे से साफ हो जाए तो पंखे की बटन को चालू करके देखें कि पंखे की स्पीड और हवा फेंकने की रफ़्तार बढ़ी है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: Natural Remedies For Treating Body Odor | how to relieve sweat |odor in summer |

मीटर पर कम पड़ता है लोड 

जब पंखे के बेल्ड साफ हो और पंखा तेजी से हवा को काटता है तो पंखे की मोटर पर कम लोड पड़ता है। कम लोड पड़ने की वजह से बिजली बिल पर भी असर पड़ता है। ऐसे में हवा मिलने के अलावा रूपये की भी बचत हो सकती है और गर्मी के दिनों में पंखे की सही हवा का मज़ा भी भरपूर उठा सकेंगे।

पंखे की स्पीड काम होने के अन्य कारण

  • पंखे के नट बोल्ट ढीले हों सकते है, इसके ब्लेड अगर एक जैसे एंगल में न हों तो भी पंखे की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में इसके ब्लेड्स के एंगल को ठीक कराएं। कैपेसिटर खासतौर से फैन की स्पीड से जुड़ा होता है।
  • पंखे का कैपिसेटर कुछ वर्षों में कमजोर हो जाता है, अतः कैपिसेटर दलवाना चाहिए
  • हम पंखे को तब तक नहीं संभालते जब तक वह मिसबिहेव नहीं करने लग जाए या चर्र-मरर की आवाज न करने लगे, अतः आवश्यक है कि समय-समय पर लगभग ग्रीस लगवाना चाहिए और वायरिंग भी सुधारवानी चाहिए
  • कई जगह पावर सप्लाई भी ट्रिपिंग के कारण अनियमित व कम ज्यादा होती रहती है
  • पंखे को खुली व सीधी हवा आने वाली जगह लगाने से उसकी गति में अवरोध पैदा होता है

FAQ :

Q : सीलिंग फैन में कितने का कैपेसिटर लगता है?

Ans : नए वाले सीलिंग फैन में कैपेसिटर 2.5 Mfd का लगाया जाता है जो कि एक रनिंग Capacitor होता है

Q : पंखे की स्पीड कितनी होती है?

Ans : रेगुलेटर पाइंट नं. 5 पर फुल स्पीड में पंखे को पूरे 220-230 वोल्टेज मिलते हैं और Ceiling Fan फुल स्पीड पर चलने लगता है।

Leave a Reply