Best Foods To Boost Your Child’s Immune in hindi

हेल्थ
Boost Your Child's Immune
Boost Your Child’s Immune

Immunity booster these foods will help to fight flu tlif | Immune Boosting Foods for Kids | Best Foods To Boost Your Child’s Immune in hindi

Best Foods To Boost Your Child’s Immune : भारत में कोरोना वायरस

Advertisement
महामारी (Coronavirus pandemic) का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना ने एक बार फिर अपना घातक रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस बार वो ज्यादा घातक होकर लौटा है और बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। ऐसे में बच्चों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत होना होगा।

ये वायरस ऐसे लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है और उन्हें काफी परेशानी भी देता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है।

ये भी पढ़ें :  Immunity Booster : कोरोना वायरस के खिलाफ Immunity Boost के टिप्स

ऐसे में ये वायरस बच्चों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक हो रहा है। इसलिए बच्चों को अगर इस वायरस से बचाकर रखना है तो उनकी इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है।बच्चों की इम्यूनिटी और विकास में सही खान-पान और लाइफस्टाइल अहम भूमिका निभाती है. अगर आप बच्चे को स्वस्थ आदतें (Healthy Habits) सिखाते हैं

तो इसका ग्रोथ (Kids Growth) पर बहुत असर पड़ता है. आपको बच्चों के खेलने-कूदने, पढ़ने-लिखने और खाने-पीने पर बहुत ध्यान देना चाहिए. इससे बच्चे के विकास में मदद मिलती है. बच्चों का शरीर मजबूत बनता है तो उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. ऐसे में बच्चा हेल्दी रहता है और बीमारियों से दूर रहता है.

छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. जिससे संक्रमण उन्हें तेजी से प्रभावित करता है. कोरोना (Coronavirus) काल में खासतौर से बच्चों की हेल्थ का ध्यान रखने की जरूरत है. तो चलिए हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताती हु , जो आपकी मदद आपके बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में कर सकते हैं।

बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने (Healty Food For kids Immunity)

खूब पानी पिएं- बच्चों को पानी पीने की आदत भी डालनी चाहिए. कई बच्चे बहुत कम पानी पीते हैं. जिससे हिडाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. पानी पीने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है. पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. सुबह उठकर बच्चे को सबसे पहले गुनगुना पानी पीने का आदत डालने की कोशिश करें.

सुबह अच्छा नाश्ता- बच्चों को सुबह नाश्ते में कुछ अच्छा और हेल्दी खाना देना चाहिए. आप पनीर, दूध या जूस के अलावा घी और गुड़ के साथ रोटी, हलवा, बेसन और राजगीरा के लड्डू खाने भी खाने को दे सकते हैं. अक्सर लोग जल्दी के चक्कर में बच्चों को नूडल्स या जंक फूड दे देते हैं, जो काफी नुकसान पहुंचाते हैं. कोशिश करें बच्चों को कुछ घर का बना ही खाना खिलाएं.

दोपहर को खाने में दाल-चावल जरूर दें- बढ़ते बच्चों के विकास के हिसाब से उनके मील प्लान करें. आपको दोपहर में बच्चे को चावल, दाल और सब्जियां जरूर देनी चाहिए. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और दाल- चावल खाने से भरपूर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलता है. इस तरह के खाने से शारीरिक विकास और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें : प्रोटीन से भरपूर हैं प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

आप चाहें तो स्वाद बदलने के लिए बच्चों को दही और सेंधा नमक डालकर चावल भी दे सकते हैं. अगर कुछ समझ नहीं आ रहा तो घी के साथ भी चावल खिला सकते हैं. चावल विटामिन बी और अमीनो एसिड भी पाया जाता है. इससे बच्चों में चिड़चिड़ापन भी कम होता है.

शाम को स्नैक्स में सीजनल फल-सब्जी- आपको बच्चों को शुरु से ही फल और सब्जियां खाने की आदत डाल देनी चाहिए. बच्चे को शाम को स्नैक्स के तौर पर केला, आम, अमरूद, सेव या कोई भी दूसरा सीजन फल दें. अगर फल नहीं है तो सब्जियों को मिक्स करके हल्का सौते करके दे सकते हैं. इस तरह के फूड्स से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग और ग्रोथ अच्छी होती है.

इस तरह बढ़ाएं इम्यूनिटी- बच्चों को खाने में हरी सब्जियां, विटामिन सी से भरपूर फल जरूर देने चाहिए. इसके अलावा अगर बच्चे को सॉस और जैम पसंद हैं तो आप घर पर बनी आंवला, नींबू, करौंदा की चटनी दे सकते हैं. इसके अलावा मुरब्बा, अचार या जैम भी खिला सकते हैं. इन चीजों का खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों को बहुत पसंद आता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

Kids Healthy Habits
Kids Healthy Habits

बच्चों में डालें स्वस्थ आदतें (Kids Healthy Habits)

फिजिकल एक्टिविटी- बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेलना-कूदना बहुत जरूरी है. खेलने से बच्चों की लंबाई, ब्लड सर्कुलेशन और शारीरिक शक्ति मजबूत बनती है. खेलने से बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है. आपको सुबह शाम बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

नींद है जरूरी- जो बच्चे बचपन में ज्यादा सोते हैं उनका शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है. ऐसे बच्चों का फोकस बहुत अच्छा होता है. 10 साल तक बच्चों के विकास के लिए नींद भी बहुत जरूरी है. कई बार बच्चे की अगर नींद पूरी नहीं होती, तो चिड़चिड़े हो जाते हैं. इसलिए बच्चे भरपूर और अच्छी नींद लेने दें. बच्चों को समय से सोने और जागने की आदत जरूर डालें.

सफाई का ध्यान रखें- बच्चों को सफाई के बारे में बताना जरूरी है. हमेशा बच्चों को बाहर से आने के बाद हाथ धोने के आदत डालें. जीभ और दांत साफ करने के लिए बताएं. बच्चे गंदे हाथों से खाना खा लेते हैं जिससे बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए बच्चों को अंगुलियों को साफ रखने के लिए प्रेरित करें. गंदगी की वजह से संक्रमण और बीमारियां होने का खतरा रहता है.

One thought on “Best Foods To Boost Your Child’s Immune in hindi

Leave a Reply