इन ऐप की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा और फोन ‘एक्टिविटी’ का रखें ख्याल

न्यूज़
best parental app on android users for google play store
best parental app on android users for google play store

Table of Contents

इन ऐप की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा और फोन ‘एक्टिविटी’ का रखें ख्याल – best parental app on android users for google play store

आज के समय में बच्चो सभी के हाथों में मोबाइल फोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है। जिसके कारण बहुत कम उम्र में ही बच्चे पहले के बच्चों की तुलना में बेहद एक्टिव और तीक्ष्ण बुद्धि के हो रहे हैं। परन्तु इंटरनेट की दुनिया ना सिर्फ अच्छी चीजें सिखाती है बल्कि यहां गलत चीजों का भी भंडार है।

Advertisement

ऐसे में कई बार माता-पिता के लिए यह घर में मौजूद बच्चों की चिंता का कारण बन जाता है कि कहीं उनका बच्चा स्मार्टफोन पर कोई आपत्तिजनक कंटेंट न देखने लगें। और 2020 -2021 में covid -19 के कारण हुए lockdown ने स्कूल, कॉलेज कि ऑनलाइन क्लास ने इस चिंता को और बड़ा दिया है

best parental app on android users for google play store

क्युकी बच्चे पहले ही मोबाइल नहीं छोड़ते थे पर अब पढ़ाई ऑनलाइन होने के कारण माता -पिता भी ज्यादा कुछ नहीं कह पाते लेकिन सबसे ज्यादा समस्या वर्किंग माता पिता के लिए है

परन्तु आज मै के माध्यम से इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सभी के लिए कुछ खास एप्लीकेशन ले कर आयी हु जो बिलकुल मुफ्त है। आप इन एप्लीकेशन के माध्यम से अपने बच्चों पर नजर रख सकते हैं और उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रख सकते हैं।।

सिक्योर टीन पेरेंटल कंट्रोल – SecureTeen Parental Control

यह ऐप उन सभी माता पिता के लिए बेहद फायदेमंद है जो अपने बच्चों को फोन से दूर नहीं रख सकते लेकिन इस एप कि मदद से फ़ोन की समय-सीमा जरूर निर्धारित कर सकते हैं। ऐसे में फोन तय समय के बाद खुद लॉक हो जाता है।

साथ ही यह एप ऑनलाइन गतिविधि को भी रिकॉर्ड करता है। इससे आप देख सकते हैं कि आपकी गैरमौजूदगी में बच्चा क्या कर रहा था। गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद इस एप से आप इंटरनेट की दुनिया में उपस्थित अनुचित कंटेंट को भी ब्लॉक कर सकते हैं।

इन सबके अलावा यह एप माता-पिता को फोन का रिमोट एक्सेस का भी फीचर देता है। रिमोट एक्सेस से यूजर दूर बैठे किसी भी फोन को नियंत्रित कर सकता है। इसकी मदद से आप फोन को बंद कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पासवर्ड भी डाल सकते हैं।

best parental app on android users for google play store

पेरेंटल कंट्रोल बोर्ड – Parental Control Board

बच्चा किसे कॉल कर रहा है, किससे कितनी देर बात रहा है, किसे कब क्या मैसेज भेज रहा है और फेसबुक-व्हॉट्सएप जैसी सोशल साइट पर वह कब ऑनलाइन है, यह सब जानकारी रखने के लिए ‘पैरेंटल कंट्रोल बोर्ड’ एप मददगार साबित हो सकता है। माता पिता इसके जरिए बच्चों के फोन पर ‘व्हाइट लिस्ट’ और ‘ब्लैक लिस्ट’ भी बना सकते हैं।

‘व्हाइट लिस्ट’ में जहां उन लोगों के फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल किए जा सकते हैं, जिन्हें बच्चे को कॉल करने, मैसेज भेजने और सोशल मीडिया अकाउंट पर जुड़ने की अनुमति होगी।

और ‘ब्लैक लिस्ट’ मै ऐसे लोगों को ब्लॉक किया जा सकता है, जिन्हें मां-बाप बच्चों से दूर रखना चाहते हैं। यह एप यूट्यूब, गूगल प्ले समेत अलग-अलग वेबसाइट का इस्तेमाल प्रतिबंधित करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। Parental Control Board को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

नेटफ्लिक्स – Netflix

अगर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं और बच्चों को फोन देते समय आपको डर लगता है कि कहीं बच्चे कोई गलत सीख वाली वीडियो न देख लें। इससे बचने के लिए नेटफ्लिक्स ने प्रोफाइल नाम का विकल्प दिया है।

इसमें एक किड्स नाम का प्रोफाइल है। जब भी आप अपने बच्चे को नेटफ्लिक्स की शानदार वीडियो दिखाना चाहें तो उसमें किड्स प्रोफाइल को एक्टीवेट कर दें। कंपनी ने बच्चों का खास ध्यान रखते हुए, उसमें कुछ खास सीख देने वाली वीडियो को शामिल किया है।

best parental app on android users for google play store

स्मार्टफोन के एप में कि़ड्स प्रोफाइल एक्टीवेट करने के लिए नीचे की और दाईं साइड दिए गए विकल्प पर क्लिक करें, उसके बाद आपके पास किड्स प्रोफाइल सामने आ जाएगी, उस पर क्लिक कर दें और निश्चिंत होकर अपने बच्चों को स्मार्टफोन दें। इसके अलावा भी नेटफ्लिक्स में पांच प्रोफाइल बनाने का विकल्प है।

किड्स प्लेस पेरेंटल कंट्रोल बोर्ड – Kids Place Parental

यह एप इंटरनेट पर पढ़ाई के लिए मददगार साबित होता है। हालांकि माता – पिता कभी बच्चों के सोशल साइट पर चैटिंग करने तो कभी यूट्यूब पर आपत्तिजनक विडियो देखने के डर से अक्सर उन्हें फोन देने में आनाकानी करते हैं। Kids Place Parental ’ ऐसी स्थिति में उनके लिए मददगार हो सकता है।

यह ‘अप्रूव्ड एप’ नाम के एक अनोखे फीचर से लैस है, जिसके तहत माता – पिता फोन की होमस्क्रीन पर सिर्फ उन्हीं एप के आइकन सेट कर सकते हैं, जिनके इस्तेमाल की छूट बच्चों को देने में उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।

Kids Place Parental Control बच्चों को नए एप इंस्टॉल करने, दोस्तों को फोन कॉल करने या एसएमएस भेजने और वाई-फाई के जरिए इंटरनेट से कोई सामग्री डाउनलोड करने से रोकने की भी सुविधा देता है।

माता – पिता एप में मौजूद टाइमर फीचर की मदद से स्मार्टफोन के इस्तेमाल का समय भी निर्धारित कर सकते हैं। इससे तय वक्त आने पर स्मार्टफोन खुद ब-खुद लॉक हो जाएगा। गूगल प्लेस्टोर पर ‘किड्स प्लेस-पैरेंटल कंट्रोल’ एप फ्री में उपलब्ध है।

नॉर्टोन फैमिली कंट्रोल – Norton Family parental control

इस एप की मदद से माता-पिता यह देख सकते हैं कि बच्चा किस वेबसाइट का कितनी देर इस्तेमाल करता है। माता-पिता इसकी मदद से सोशल मीडिया, पॉर्न साइट और आपत्तिजनक सामग्री परोसने वाले वेबपेज तक बच्चों की पहुंच प्रतिबंधित कर सकते हैं।

यही नहीं, बच्चा प्रॉक्सी साइट की मदद से प्रतिबंधित वेबसाइट खंगालने की कोशिश तो नहीं कर रहा, इसका अलर्ट अभिभावक अपने ईमेल पर भी मंगवा सकते हैं। बच्चों की कॉल हिस्ट्री, मैसेज, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन

best parental app on android users for google play store

और इंटरनेट से डाउनलोड किए जाने वाले एप पर नजर रखने में यह काफी कारगर साबित हो सकता है। गूगल प्लेस्टोर पर यह एप Norton Family parental control नाम से मुफ्त में उपलब्ध है।


फैमिली लिंक – Family Link

फैमिली लिंक भी बेहद चर्चित डिवाइस है जिसके माध्यम से आप अपने बच्चे के सुरक्षा संबंधी परेशानियों से निश्चिंत हो सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने बच्चे के इस्तेमाल किए जाने वाले डिवाइस को लिमिटेड कर सकते हैं।

आप इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपने बच्चे के लिए एक अकाउंट बना दें और गूगल की तरह यह अकाउंट आपके बच्चे को सिर्फ सर्च में वही चीजें दिखाएगा जो उसके लिए यूज़फुल होंगी। प्रतिबंधित चीजों को सर्च करने पर गूगल उसे सर्च नहीं करेगा लॉक कर देगा।

इस ऐप की मदद से आप बच्चे के फोन की स्क्रीन को लॉक भी कर सकते हैं, जिससे एक समय सीमा के बाद बच्चा फोन ना देख सके। इतना ही नहीं, अगर यह ऐप आपके बच्चे के फोन में इंस्टाल है और आपका बच्चा कहीं बाहर है तो आप आसानी से उसकी लोकेशन को देख सकते हैं।

फाइंड माय किड्स – Find my kids

अगर आप कामकाजी हैं और घर से बाहर रहते हैं या फिर आपका बच्चा घर से बाहर स्कूल या कॉलेज में जाता है तो आप आसानी से इसे आपको अपने बच्चे के फोन में इंस्टॉल कर उसके लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट best parental app on android users for google play store पसंद आये तो इसे अन्य लोगो को भी अवश्य शेयर करे क्युकी बच्चे हमारा भविष्य है और अपने भविष्य को सुरक्षित रखना हमारा पहला कर्तव्य है। ऐसी ही खबरों के लिए मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे अब आप मुझे मेरे YouTube चैनल sangeetaspen पर भी फॉलो कर सकते है

2 comments

Leave a Reply