best time to eat fruits to lose weight |The Right Way & the Right Time to Eat Fruits | best time to eat fruits according to ayurveda for good health |फल खाने का सही समय क्या है

हेल्थ
best time to eat fruits after or before meal
Advertisement
best time to eat fruits after or before meal

best time to eat fruits to lose weight | The Right Way & the Right Time to Eat Fruits | best time to eat fruits according to ayurveda for good health |फल खाने का सही समय क्या है

best time to eat fruits : आयुर्वेद में फलों से संबंधित दो बातों को विशेष महत्व दिया गया है. पहला यह कि सुबह एकदम खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए. दूसरा यह कि भोजन के साथ फलों का सेवन ना करें.

ये सभी बातें भले ही आज के पढ़े लिखे युवाओं को पता ना हों. लेकिन बीते समय के लोग स्वास्थ्य से जुड़ी इन बेसिक बातों को जानते थे. अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि फलों को खाली पेट या फिर भोजन के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए? साथ ही यह भी कि फल खाने का सही समय (best time to eat fruits) और विधि क्या है ?

यह भी पढ़े : Monkey Jack health benefits in hindi | badhal health benefits in hindi | Lakuch Badhal health benefits | Lakuch Badhal |  जानें सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये देसी फल

खाली पेट फल क्यों नहीं खाने चाहिए?

हम जो भी भोजन खाते हैं, उसके पाचन के लिए हमारे पेट में जरूरी एसिड्स होते हैं. इसीलिए जब हम भोजन करते हैं तो उसके तुरंत बाद पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है ताकि शरीर इस ताजे भोजन से सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त कर सके. अब जानें कि खाली पेट फल खाने से क्या समस्या होती है. दरअसल, सभी फलों में अम्ल (Acid) और क्षार (Alkali) जरूर होते हैं.

किसी में क्षार की अधिकता होती है और किसी में अम्ल अधिक मात्रा में होता है. जब आप खाली पेट फल खाते हैं तो इनके पाचन के दौरान आपके पेट में या तो अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है या फिर क्षार की. इससे या तो आपको खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है या फिर सीने पर जलन हो सकती है. इनके अतिरिक्त पाचन से जुड़ी दूसरी समस्याएं, जैसे गैस, बदहजमी, भारीपन इत्यादि भी परेशान कर सकती हैं.

यह भी पढ़े : jackfruit: कटहल के फायदे

खाने के साथ फल क्यों नहीं खाने चाहिए?

अब सवाल आता है कि भोजन के साथ फल खाने में क्या समस्या है? तो इसका उत्तर भी पेट में मौजूद एसिड्स से ही जुड़ा है. जब आप भोजन करते हैं तो जो भोजन शरीर के अंदर जाता है,

यह भी पढ़े : morning walk : सुबह टहलने के फायदे

वह तुरंत ही पेट में मौजूद एसिड के साथ मिलता है और उसके पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है ताकि भोजन पेट में अधिक देर तक ना रूके और इसमें माइक्रोबियल ग्रोथ (माइक्रोब्स) ना हो क्योंकि चबाए हुए भोजन में बैक्टीरिया या फंगी बहुत जल्दी पनप सकते हैं.

यह भी पढ़े : Wrong Ways of Eating Fruits | गर्मियों में इन फलो को गलत तरीकों से कभी न खाएंहो सकती हैं प्रॉब्लम्स

लेकिन फल फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर को पचाने में समय लगता है. इसका पाचन बहुत धीरे-धीरे होता है. जब भोजन के साथ आप फलों का सेवन करते हैं तो आपके पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.

इससे पेट में भारीपन या गैस बनने की समस्या हो सकती है. यदि आप भोजन में फल खाने को अपनी आदत के रूप में विकसित कर लेते हैं तो भविष्य में आपको कई गंभीर रोगों का सामना भी करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े : Malta: यह पहाड़ी फल है सेहत का अनमोल खजाना, मिलते है अनेक फायदे

फल खाने का बेस्ट टाइम

खाली पेट फल नहीं खाने, नाश्ते में फल नहीं खाने, भोजन के साथ फल नहीं खाने तो फल खाने कब चाहिए?

तो इसका सही जवाब है, स्नैक्स टाइम में. जी हां, सुबह नाश्ते के दो घंटे बाद और लंच से एक-दो घंटे पहले आप फलों का सेवन कर सकते हैं.

यानी दिन में करीब 11-12 बजे. इसके अतिरिक्त आप दोपहर के भोजन के बाद और शाम के भोजन के दो घंटे पहले भी फल खा सकते हैं. यानी दोपहर में में 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच. इन समय पर फल खाने से आपके शरीर को फलों का पूरा सत्व प्राप्त होता है और पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

best time to eat fruits to lose weight
best time to eat fruits to lose weight

FAQ :

Q : सुबह खाली पेट कौन कौन से फल खा सकते हैं?

Ans : सुबह खाली पेट आप तरबूज खा सकते हैं. तरबूज में करीब 90 फीसदी पानी होता है.

Q : दुनिया का सबसे ताकतवर फल कौन सा होता है?

Ans : दुनिया के सबसे ताकतवर फल का नाम कीवी है. कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक फल का वजन 40 से 50 ग्राम तक होता है.

Q : खाली पेट कौन सा फल सबसे अच्छा है?

Ans : सुबह खाली पेट आप अमरुद का सेवन कर सकते हैं. अमरुद फाइबर से भरपूर आहार होता है, जो कब्ज और अपच की परेशानी को कम कर सकता है. साथ ही यह कैरोटीन से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों को भी स्वस्थ रख सकता है. खाली पेट अनार भी खाया जा सकात है.

Q : फल कब नहीं खाना चाहिए?

Ans सुबह एकदम खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए. साथ ही
भोजन के साथ फलों का सेवन ना करें.

Q : क्या मैं रात के खाने में सिर्फ फल खा सकता हूं?

Ans : रात को फल खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन आपके खाने और फल खाने के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर होना चाहिए. अगर हो सके तो रात के समय ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा और शुगर की मात्रा कम हो. ऐसे फलों में तरबूज़, नाशपाती या कीवी जैसे फल हैं.

Leave a Reply