Bhupendra Patel : भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय

Top News
Bhupendra Patel : भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय
Bhupendra Patel : भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय, उम्र | Bhupendra Patel : Bhupendra Patel Biography, History in Hindi
Advertisement

Bhupendra Patel : देश में राजनीति लोगों के लिए हमेशा एक चर्चित विषय होता है, सत्ता में कौन सी सरकार कैसा कार्य कर रही है? कौन सी सरकार आने वाली है ? पल-पल की खबरें जानने में लोग रुचि रखते हैं। इसी बीच गुजरात की राजनीतिक दल से बड़ी खबर आई है,

जहां बीजेपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री पद की कमान बीजेपी के एक नए चेहरे भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) को सौंप दी है। तो बीजेपी का यह प्रभावी व्यक्ति कौन है, जिसके मुख्यमंत्री बनने को लेकर किसी को भी अंदेशा नहीं था ? यहां हम उनके जीवन से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां उनकी Biography के माध्यम से साझा कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : गुजरात का मोढेरा सूर्य मंदिर

भाजपा नेतृत्व में एक बार फिर चौंकाने वाला फैसला लेते हुए गुजरात में भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) को नया मुख्यमंत्री चुना है। पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं, ऐसे में भाजपा ने चुनाव से पहले राज्य के इस प्रमुख समुदाय को साधा है। गुजरात में भाजपा ने लगातार दोनों दिन चौंकाने वाले फैसले किए।

पहले शनिवार को विजय रूपाणी का इस्तीफा और रविवार को भूपेंद्र पटेल को नया नेता चुना। घाटलोडिया सीट से विधायक भूपेंद्र पटेल राज्य में कुछ अहम जिम्मेदारियां तो निभाते रहें हैं,

लेकिन सत्ता के गलियारों में न तो ज्यादा चर्चित रहे हैं और न ही पार्टी के बड़े नेताओं में ज्यादा शुमार रहे हैं। विधायक भी वह आनंदीबेन पटेल के राज्यपाल बनने के बाद उसी सीट से बने हैं।

हालांकि वह राज्य के तमाम बड़े पाटीदार नेताओं के मुकाबले कम चर्चित रहे हैं। भूपेंद्र पटेल को चुनने के पीछे एक वजह भाजपा के राज्य के बड़े पटेल नेताओं के बीच वर्चस्व की गुटबाजी भी मानी जा रही है।

इसके अलावा वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की पसंद के साथ पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के भी करीबी हैं।

यह भी पढ़े : Raja Mahendra Pratap Biography : राजा महेन्द्र प्रताप सिंह की जीवनी

भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel)पार्टी और संगठन में काफी अनुभवी रहे हैं और संघ से भी जुड़े रहे है। नरेंद्र मोदी और अमित शाह के करीबी और विश्वासपात्र होने के कारण उनको राजकाज में ज्यादा दिक्कत भी नहीं आएगी।

नया चेहरा होने से पाटीदार समुदाय में भी उनकी अच्छी छवि है। गुजरात की जनता को भी उनसे काफी उम्मीदें रहेंगी, इससे भाजपा नेतृत्व को लेकर किसी तरह की नकारात्मक छवि का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

भूपेंद्र पटेल का जीवन परिचय -Bhupendra Patel Biograp

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रुपाणी के द्वारा गुजरात के चीफ मिनिस्टर के पद से इस्तीफा देने के कारण, अब गुजरात के मुख्यमंत्री की कमान पटेल समुदाय से संबंध रखने वाले भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने सभाल ली है ।

भूपेंद्र पटेल का जन्म एवं शुरूआती जीवन

गुजरात के वर्तमान के चीफ मिनिस्टर श्रीमान भूपेंद्र पटेल का जन्म सन 1962 में 15 जुलाई को भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के शिलाज एरिया में हुआ था। भूपेंद्र पटेल को हाल ही में गुजरात का नया चीफ मिनिस्टर गुजरात के पूर्व चीफ मिनिस्टर विजय भाई रुपाणी के इस्तीफा देने के कारण बनाया गया है। इस प्रकार अब भूपेंद्र भाई पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तहत जाने जाएंगे।

चीफ मिनिस्टर भूपेंद्र पटेल शिक्षा

भूपेंद्र भाई पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग से डिप्लोमा की पढ़ाई की है। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा में डिप्लोमा की पढ़ाई पॉलिटेक्निक अहमदाबाद से पूरी की है।

भूपेंद्र पटेल परिवार

भूपेंद्र पटेल की पत्नी का नाम हेतल पटेल है। इनके भाई का नाम केतन पटेल है और इनके बेटे का नाम अनुज पटेल है। भूपेंद्र पटेल की बहु का नाम देवांशी पटेल है।

गुजरात के वर्तमान के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल करियर

भूपेंद्र भाई पटेल साल 1995 से लेकर 1996 तक मे मनगर नगरपालिका के सदस्य थे। इसके बाद साल 1999 से लेकर साल 2000 तक वह मेमनगर नगरपालिका के प्रेसिडेंट के पद पर रहे। भूपेंद्र भाई पटेल साल 2008 से लेकर साल 2010 तक स्कूल बोर्ड ऑफ अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के वाइस चेयरमैन के पद पर रहे हैं।


साल 2010 से लेकर साल 2015 तक भूपेंद्र पटेल थलतेज वार्ड के काउंसलर भी रह चुके हैं। इसके साथ ही वह 2015 से लेकर साल 2017 तक अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन के पद पर रह चुके हैं। इसके अलावा इन्होंने AMC के चेयरमैन के पद को भी कुछ दिनों तक संभाला है।

साल 2017 में भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया विधानसभा से चुनाव जीते थे,जिसके बाद यह गुजरात लेजिसलेटिव असेंबली के मेंबर बने। इस चुनाव में इन्होंने कांग्रेस के शशीकांत पटेल को 117000 से भी ज्यादा वोट से हराया था।

साल 2021 में सितंबर के महीने में जब गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रुपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया, तो उसके बाद बीजेपी पार्टी लेजिस्लेटर मीटिंग का आयोजन किया गया।

इस मीटिंग का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में हुआ था, जहां पर सर्वसम्मति के बाद भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के पद पर बैठाने की घोषणा की गई। इस प्रकार वर्तमान में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल है।

भूपेंद्र भाई पटेल सैलरी
इनकी सैलरी ₹370000 है। यह सैलरी इन्हे गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मिल रही है।

भूपेंद्र भाई पटेल ऑफिस ऐड्रेस
सुदर्शन टावर, निरंत पार्क सोसायटी पार्ट 2, थलतेज, अहमदाबाद, गुजरात,380054

भूपेंद्र पटेल फैक्ट
• भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया सीएम बनाया गया है।

• भूपेंद्र पटेल भारतीय नागरिकता रखते हैं।

• भूपेंद्र पटेल हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं।

• भूपेंद्र पटेल हिंदू धर्म के पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिसे गुजरात में पटेल समुदाय भी कहा जाता है।

• भूपेंद्र पटेल की जन्म तारीख 15 जुलाई है।

• भूपेंद्र पटेल भारत की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखते हैं।

• इन्होंने डिप्लोमा में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है।

• यह गुजरात लेजिसलेटिव असेंबली के मेंबर है।

• भूपेंद्र भाई पटेल घाटलोदिया विधानसभा से चुनकर आते हैं।


Q : गुजरात के नए मुख्यमंत्री कौन हैं?
Ans : गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल है।

Q : भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ कब ली?
Ans : 12 सितंबर 2021, सोमवार के दिन

Q : भूपेंद्र पटेल की जाति क्या है?
Ans : पटेल

Q : भूपेंद्र पटेल ने कितनी पढ़ाई की है?
Ans : भूपेंद्र पटेल ने डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियर की पढ़ाई की है।

Q : भूपेंद्र पटेल की जन्म तारीख क्या है?
Ans : 15 जुलाई 1962

Q : भूपेंद्र पटेल का जन्म कहां हुआ है?
Ans : भूपेंद्र पटेल का जन्म भारत देश के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के शिलाज एरिया में हुआ था।

Leave a Reply