Brothers Day | Happy Brothers Day 2022 in Hindi | When Brothers Day is celebrated | brothers day kab aata hai | Brothers Day History in Hindi | ब्रदर्स डे कब होता है

हेल्थ
Brothers Day 2022 in Hindi| Happy Brothers Day 2022 in Hindi
Brothers Day

Brothers Day 2022 in Hindi| Happy Brothers Day 2022 in Hindi | When Brothers Day is celebrated | brothers day kab aata hai | Brothers Day History in Hindi | ब्रदर्स डे कब होता है

Advertisement

Brothers Day : रिश्ते कितने सुंदर होते हैं, इन्हीं रिश्तों में एक सुंदर रिश्ता है भाई का। भाई (Brother) वह होते हैं जिनसे हम अपनी दिल की सभी बातें शेयर कर सकते हैं। भाईयों (Brothers)से हमारी लड़ाईयां भी होती हैं तो प्यार भी उतना ही रहता है। भाई ही है जो हमारे सुख-दुख में काम आता है। जैसे हर साल सिस्टर डे, मदर्स डे, फादर्स डे मनाया जाता है

ठीक उसी तरह 24 मई को ब्रदर्स डे (भाई दिवस) मनाया जाता है। भारत में अगस्त महीने में पड़ने वाला रक्षा बंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार को मनाने का दिन है । लेकिन साल में एक दिन ऐसा भी मनाया जाने लगा है जो मुख्य रूप से भाईयों को समर्पित है । भाई (Brothers) होना निश्चित रूप से एक अनूठा अनुभव होता है|

ब्रदर्स डे कब आता है (When Brothers Day is celebrated)

हर साल की 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है । मुख्य रूप से ब्रदर्स डे (Brothers Day) यानि भाइयों के लिए मनाए जाने वाले इस दिवस की शुरुआत सयुंक्त राज्य अमेरिका में हुई, भारत में भी 24 मई को ब्रदर्स डे के रूप में मनाया जाता है । ब्रदर्स डे ज़्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है,लेकिन वर्तमान में इंटरनेट से जुड़े हुए इस विश्व में इस दिवस का विस्तार हुआ है ।

दुनिया भर के कई अन्य देशों में इसे मनाया जा रहा है। जैसे एशियाई देश और फ्रांस और जर्मनी जैसे यूरोपीय देश सभी 24 मई को ब्रदर्स डे मनाते हैं। इस वर्ष ब्रदर्स डे (Brothers Day 2022), 24 मई 2022, मंगलवार के दिन पड़ रहा है।

ब्रदर्स डे का इतिहास (History of Brothers Day)

ब्रदर्स डे, (Brothers Day) वर्ष 2005 से 24 मई को मनाया जा रहा है।हालांकि इस दिवस का सटीक इतिहास अभी भी अज्ञात है, लेकिन यह माना जाता है । कि इस दिवस का आयोजन अलबामा स्थित सी डैनियल रोड्स ने पहली बार किया था । ब्रदर्स डे अप्रैल महीने में आने वाले से अलग है ।

वह लोग भाग्यशाली होते हैं जिनका कोई भाई (Brothers Day) होता है । लेकिन कई बार खून के रिश्ते से अलग लोग भी जैसे चचेरा भाई, ब्रदर-इन-लॉ, दोस्त आदि जीवन में भाई के उस खालीपन को दूर कर देते हैं ।

वास्तव में, हर किसी के पास अपने जीवन में एक भाई-सा व्यक्ति होना चाहिए जिसका सही सलाह के लिए भरोसा कर सकें और जो मुश्किल समय पर मुसीबत से बाहर निकाल सके। अपने भाई के लिए अपने स्नेह और अपने जीवन में उसके महत्व को व्यक्त करने में इस दिन अपने भाइयों को विशेष महसूस करा सकते हैं ।

यह दिन सभी भाइयों (Brothers) को थैंक्स बोलने का होता है साथ ही भाईयों को बताया जाता है कि वे हमारे जीवन में कितना महत्व रखते हैं। वैसे तो एक दिन काफी नहीं है उन्हें ये सब बताने के लिए, लेकिन इस दिन उनके लिए कुछ खास कर उनके लिए प्यार व्यक्त किया जा सकता है।

“एक भाई वह व्यक्ति होता है जो आपके चेहरे पर सबसे बड़ी मुस्कान देखकर भी आपके दुःख को जान जाता है । हैप्पी ब्रदर्स डे 2022”

Happy Brothers Day 2022 in Hindi
Happy Brothers Day 2022 in Hindi

भारतीय संस्कृति में इस दिन की महत्ता और ज़रुरत

भारतीय संस्कृति में इस दिन की कोई विशेष महत्ता और आवश्यकता नहीं है क्योंकि भाई का रिश्ता तो ऐसा होता है जिसे न तो थैंक्स बोलने की ज़रूरत होती है ना ही सॉरी। इसके अलावा भाई को अगर दिल से शुक्रिया कहना ही है। तो इसका कोई तय समय भी नहीं हो सकता, भाई को कभी भी धन्यवाद या उनके प्रति प्यार व्यक्त किया जा सकता है।

भारतीय संस्कृति में संयुक्त परिवार की परिकल्पना है, जहां परिवार के सभी सदस्य साथ रहते हैं जिसमें भाई भी शामिल हैं इसलिए भारतीय संस्कृति के हिसाब से इस दिन का कोई औचित्य नहीं बनता, लेकिन आज की भाग-दौड़ वाली लाईफ में ज़्यादातर परिवार के पास इतना समय नहीं होता है कि वह आपस में बैठकर बातचीत करें।

इसके अलावा भारत में भी अब एकल परिवार की शुरुआत हो रही है, हां उस स्थिती में भाई या अन्य सदस्य को धन्यवाद या आभार के लिए कोई विशेष दिन हो सकता है

ब्रदर्स डे पर क्या करते है?

बचपन की यादों को ताजा करने के लिए यह एक बहुत अच्छा दिन है और इस दिन को मजेदार बनाने के लिए अपने भाई के साथ टहलने जाएं। इसके अलावा भाई के साथ पार्टी करके और भाई को तोहफे देकर भी इस दिन को मजेदार बनाया जा सकता है।

 

Leave a Reply