CDS Anil Singh Chauhan Biography in Hindi | CDS Anil Singh Chauhan jivani | CDS अनिल चौहान ने संभाला पदभार

हेल्थ
CDS Anil Singh Chauhan Biography
Advertisement
CDS Anil Singh Chauhan Biography

Table of Contents

CDS Anil Singh Chauhan Biography in Hindi (Salary, Family, WifeNew) | CDS Anil Singh Chauhan jivani | CDS अनिल चौहान ने संभाला पदभार | आइए भारत के CDS Anil Chauhan ji की यात्रा पर हम नज़र डालते हैं | सीडीएस अनिल चौहान की बायोग्राफी

CDS Anil Chauhan : केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया है. अनिल चौहान भारत के दूसरे सीडीएस होंगे. सरकार की ओर से कहा गया है कि चौहान भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के द्वारा तकरीबन 40 सालों तक इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं दी थी और इन्हें साल 2021 में रिटायरमेंट प्राप्त हुई थी।

अपने 40 साल के लंबे सैन्य करियर में, चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं. अनिल चौहान को जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद रोधी अभियानों को रोकने का खासा अनुभव है. और एक बार फिर से इन्हें भारत का नया सीडीएस बनाया गया है। sangeetaspen.com के इस आर्टिकल में आज “सीडीएस अनिल चौहान की बायोग्राफी” पढेंगे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था. वह उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के किरसू ब्लॉक रामपुर ग्राम सभा के गवाना गांव के रहने वाले हैं. भारतीय रक्षा मंत्रालय के द्वारा उत्तराखंड के रहने वाले अनिल सिंह चौहान को भारत का नया सीडीएस घोषित किया गया है।

ठाकुर अनिल सिंह चौहान राजपूत समुदाय से संबंध रखते हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता के केंद्रीय विद्यालय फोर्ट विलियम में पूरी की. अपने कैरियर के दरमियान इन्हें विभिन्न प्रकार के अवार्ड भारतीय सरकार और रक्षा मंत्रालय के द्वारा दिए गए थे। साल 2021 में अनिल चौहान आर्मी से रिटायर हो गए थे।

अनिल सिंह चौहान का परिवार एवं पत्नी (CDS Anil Singh Chauhan Family, Wife)

सीडीएस अनिल सिंह चौहान की पत्नी का नाम अनुपमा है, जोकि पेशे से एक कलाकार हैं CDS Anil Singh Chauhan और Anupama Chauhan की एक बेटी प्रज्ञा चौहान है। इन्हे चर्चा में रहना ज्यादा पसंद नहीं है इस कारण इनकी निजी जिंदगी के बारें ज्यादा कुछ पता नहीं है।

यह भी पढ़े :  पूर्व आर्मी चीफ सैम मानेकशॉ | Field Marshal Sam Manekshaw | vijay diwas 16 december

करियर की शुरुआत (CDS Anil Chauhan Career)

अनिल चौहान ने देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी और खड़कवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक किया है. 1981 में वे भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में शामिल हुए. चौहान मेजर जनरल के रूप में उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाल चुके हैं.

CDS Anil Singh Chauhan Biography
CDS Anil Singh Chauhan Biography

लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में करियर

लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में, चौहान ने पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली थी. बाद में वे सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवा से सेवानिवृत्त होने तक इस पद पर रहे.

कई अहम पदों पर रहे

चौहान ने सेना में कई महत्वपूर्ण स्टाफ पदों पर काम किया है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में से एक, सैन्य संचालन महानिदेशक का पद भी शामिल है. उन्होंने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन में भी भाग लिया था.

सेवानिवृत्ति के बाद भी योगदान

अधिकारी 31 मई, 2021 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए. चौहान अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी रणनीतिक मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों में योगदान देते रहे हैं.

अनिल चौहान को प्राप्त पुरस्कार (CDS Anil Chauhan Awards)

नीचे उन पुरस्कार की सूची दी गई है जो भारत के नए सीडीएस अनिल चौहान को मिले हुए हैं।

  • परम विशिष्ट सेवा मैडल।
  • उत्तम युद्ध सेवा मैडल।
  • अति विशिष्ट सेवा मैडल।
  • सेना मैडल।
  • विशिष्ट सेवा मैडल।
  • ऑपरेशन पराक्रम मैडल
  • सैन्य सेवा मैडल
  • 30 इयर्स लॉन्ग सर्विस मैडल

सीडीएस के रूप में नियुक्ति (India’s New CDM Anil Chauhan)

साल 2021 में आर्मी से रिटायर होने के बावजूद भी अनिल चौहान के मन से आर्मी की सेवा करने का भाव जरा भी कम नहीं हुआ। इसलिए उन्होंने नेशनल डिफेंस और रणनीतिक मामले में भी अपना योगदान देना जारी रखा .भारतीय सरकार के द्वारा जून के महीने में सीडीएस की पोस्टिंग के नियमों में संशोधन किया गया था.

यह भी पढ़े : Vijay Diwas News: 1971 युद्ध के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

उस संशोधन के हिसाब से 62 साल की उम्र से कम की उम्र का कोई भी रिटायर या फिर पोस्टेड लेफ्टिनेंट जनरल,एयर मार्शल और वाइस मार्शल तथा वाइस एडमिरल अब सीडीएस की पोस्ट पाने के लिए पात्र होंगे.लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को 28 सितंबर 2022 को दूसरे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया था.

उन्हें सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है.

हमारे भारत देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के पश्चात काफी लंबे समय से भारत के सीडीएस का पद खाली था .और इसी सीडीएस के पद को भरने के लिए सरकार के द्वारा उत्तराखंड के रहने वाले ठाकुर अनिल चौहान को भारत का नया सीडीएस घोषित किया गया है. इस प्रकार फिर से एक बार ठाकुर अनिल चौहान आर्मी में अपनी सेवा देते हुए दिखाई देंगे.

FAQ :

Q: अनिल सिंह चौहान आर्मी से कब रिटायर हुए?

ANS: 31 मई 2021

Q: अनिल सिंह चौहान कौन है?

ANS: भारत के नए सीडीएस

Q: अनिल सिंह चौहान का जन्म कहां हुआ था?

ANS: उत्तराखंड

Q: अनिल सिंह चौहान की जाति क्या है?

ANS: राजपूत

Q: अनिल सिंह चौहान ने कितने सालों तक आर्मी में सेवा दी?

ANS: 40 साल

Q: सीडीएस (cds) अनिल चौहान का गांव कौनसा है ?

Ans: Garhwal, उत्तराखंड

Q : लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म कब हुआ ?

Ans: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt. Gen. Anil Chauhan date of birth) का जन्म 18 May 1961 में हुआ था।

Leave a Reply