कैमोमाइल चाय के फायदे

न्यूज़
chamomile tea,  herbal tea
chamomile tea, herbal tea
Advertisement

आयुर्वेद हम सब के लिए प्रकृति के खजाने से अनेको औषधियों को खोज कर लाता रहा है। प्रकर्ति के इस खजाने में ही उपलब्ध है कैमोमाइल नाम का पौधा है प्राचीन समय में मिस्र के लोगो द्वारा इसे उगाया जाता था तथा इनका उपयोग ओषधि के रूप में किया जाता था यह पौधा एस्टरेसिया परिवार का सदस्य है। इससे पहले मैं अपने ब्लॉग के माध्यम से आपको नेटल टी और लेमनग्रास टी के बारे में बता चुकी हूँ तो चलिए जानते है क्या है कैमोमाइल टी और इसके फायदे एवं नुकसान।

इस चाय का नाम स्‍पेनिश में Manzanilla tea है यह पौधा दुनिया में हर जगह आसानी से मिल जाता है परन्तु दुनिया के अलग अलग हिस्सों में होने पर भी इसके पोषक तत्व एक समान होते हैं कैमोमाइल टी का उपयोग अनेक रोगो के उपचार के लिए किया जाता है जैसे तनाव, अनिद्रा, बदन में ऐठन, कमर दर्द, तथा किडनी की समस्या एवं अनियमित माहवारी की रोकथाम के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है कैमोमाइल चाय में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, फ्लोराइड, और विटामिन ए की मात्रा होती है यह स्वाद में कड़वा नहीं है. सबसे अच्छी बात यह है की ये चाय कैफीन रहित होती है।
आप किसी गंभीर बीमारी से परेशान है या गर्भवती है तो इसका उपयोग ना करे या अपने डॉक्टर से सलाह ले कर ही कैमोमाइल टी का उपयोग करे कैमोमाइल टी ग्रीन टी की तरह ही आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है आप कैमोमाइल टी को मेरे माध्यम से भी खरीद सकते है उसके लिए आपको निचे दिए गए लिंक क्लिक कर कैमोमाइल टी को ऑडर कर सकते है

मेरा आप से अनुरोध है किसी उत्पाद का उपयोग करने से पहले लेबल, चेतावनी और निर्देश ध्यान पूर्वक पढ़ें। किसी उत्पाद के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए, कृपया निर्माता से संपर्क करें.

Leave a Reply