Charanjit Singh Channi : कौन है पंजाब के नए CM चरणजीत सिंह और क्या है, चरणजीत सिंह चन्नी को CM बनाने के जातीय समीकरण

Top News
चरणजीत सिंह (Charanjit Singh Channi)
चरणजीत सिंह (Charanjit Singh Channi)

Charanjit Singh Channi : चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय, जन्म, परिवार, पत्नी, बेटे, नेटवर्थ, उम्र, धर्म, जाति, शिक्षा, पंजाब मुख्यमंत्री 

काफी देर तक मुख्यमंत्री के पद के लिए चली इस माथापच्ची के बाद आखिरकार पंजाब की राजनीति में एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है, पंजाब के नए (punjab CM) के रूप चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi)को चुना गया है।

Advertisement

बता दें 55 साल बाद ऐसा हुआ है जब किसी दलित मुख्यमंत्री के हाथों में पंजाब की कमान सौंपी गई है ऐसे में यह नया चेहरा कौन है? चरणजीत सिंह चन्नी के करियर और उनके बारे में कुछ खास बातें लोग जानना चाहते हैं? आज हम उनकी बायोग्राफी में उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर रहे है ।

चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म, धर्म, जाति, उम्र – Charanjit Singh Channi Birth, Religion, Caste, 

चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म पंजाब के मक्रोना कलन गांव में हुआ था. जिनकी अब उम्र 58 साल है. चरणजीत सिंह सिख (Charanjit Singh Channi) धर्म से संबंध रखते हैं, चरणजीत सिंह की जाति रामदासिया सिख है, जिसे सिख दलित जाति भी कहा जाता है.

आजादी के बाद से राज्य पर शासन करने वाले 15 मुख्यमंत्रियों में से कोई भी दलित समाज से नहीं हुआ है. 1966 में राज्य के बंटवारे से पहले पंजाब के तीन मुख्यमंत्री हिंदू मूल के थे. उसके बाद से लगभग सभी मुख्यमंत्री (ज्ञानी जेल सिंह को छोड़कर) जट सिख समुदाय से हुए हैं,

जो राज्य की आबादी का 19 फीसदी ही है. 1972 से 1977 तक राज्य के सीएम रहे ज्ञानी जैल सिंह ओबीसी समुदाय के रामगढ़िया समूह से ताल्लुक रखते थे.अब तक राज्य में जट सिख ही सीएम बनते रहे हैं. राज्य की करीब 3 करोड़ की आबादी में जट सिख की आबादी 20 फीसदी के करीब है,

जबकि दलित आबादी (हिंदू और सिख दलित) 32 फीसदी है. राज्य में अन्य हिन्दू आबादी करीब 38 फीसदी है. इसके अलावा अन्य समुदाय जिसमें मुस्लिम, ईसाई भी शामिल हैं, उनकी आबादी करीब 10 फीसदी है.

यही कारण है की कांग्रेस (Congress) ने दलित सिख नेता चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को पंजाब का नया मुख्यमंत्री (New CM of Punjab) बनाकर एक तीर से तीन निशाने साधे हैं. वह अमरिंदर सिंह सरकार में तकनीकि शिक्षा मंत्री थे.

चन्नी ने आज राज्य के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. 58 साल के चन्नी रूपनगर की चमकौर साहिब से तीन बार से विधायक हैं. वह राज्य के पहले ऐसे दलित नेता हैं जो इस पद पर पहुंचे हैं. चन्नी को अमरिंदर सिंह का विरोधी समझा जाता है.

चरणजीत सिंह चन्नी शिक्षा – Charanjit Singh Channi Education

चरणजीत सिंह जी ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है, और साथ ही चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करते हुए इन्होने वकालत की डिग्री हासिल की है. साथ ही चरणजीत सिंह जी ने एलएलबी की भी पढ़ाई की है, ये पढ़ाई में बेहद अच्छे थे जिसके चलते इन्हें मेधावी छात्र की श्रेणी में रखा जाता था. इतना ही नहीं उनकी जाति को आरक्षण का भी लाभ प्राप्त होता है।

चरणजीत सिंह चन्नी नेटवर्थ – Charanjit Singh Channi Net Worth

चरणजीत सिंह (Charanjit Singh Channi) की सालाना नेटवर्थ की बात करें तो यह करीब 14 करोड़ 51 लाख रूपये है. हालाकि अब इनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यह बढ़ भी सकती है.

चरणजीत सिंह चन्नी घर एवं कांटेक्ट नंबर -Charanjit Singh Channi House and Contact Number

चरणजीत सिंह (Charanjit Singh Channi)का जन्म पंजाब के छोटे से गांव मक्रोना कलन में हुआ था, लेकिन इसके बाद वे खरार एसएएस नगर, पंजाब में रहने लगे. यही उनका गृहनगर है. लेकिन अब मुख्यमंत्री बनने के बाद ये पंजाब सीएम हाउस में शिफ्ट हो जायेंगे.

Q : चरणजीत सिंह चन्नी कौन है ?
Ans : पंजाब राज्य के नए मुख्यमंत्री.

Q : चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म कब हुआ ?
Ans : 1 मार्च, 1963

Q : चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म कहां हुआ ?
Ans : मक्रोना कलन, पंजाब में हुआ.

Q : चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री पद की घोषणा कब की गई ?
Ans : 19 सितंबर 2021 में

Q : चरणजीत सिंह चन्नी मुख्यमंत्री पद की शपथ कब लेंगे ?
Ans : 20 सिंतबर

Q : चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब मुख्यमंत्री बनने से पहले कौन थे ?
Ans : पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में शिक्षा मंत्री एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रह चुके हैं.

Leave a Reply