Chhath Puja 2020 : छठ पूजा में सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी

आस्था
chhath puja 2020 : bihar government issue guidelines for chhath puja
chhath puja 2020 : bihar government issue guidelines for chhath puja

Guideline For Chhath Puja 2020
Chhath Puja 2020 : छठ पूजा में बिहार सरकार की ओर से गाइडलाइन (Guideline For Chhath Puja 2020

Advertisement
) जारी करते हुए लोगों को सलाह दी गई है कि वह नदियों-तालाबों पर करने के बजाए घरों पर ही अर्घ्य दें। इस बार छठ के अवसर पर न मेला लगेगा, ना ही जागरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Chhath Puja 2020 Date and Time

छठ पूजा (Chhath Puja) पर कोरोना महामारी के असर को देखते हुए लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर कम भीड़ जुटाने की अपील की जा रही है। लोगों से कहा जा रहा है कि वे घर पर ही जल स्रोत बनाकर पूजा अचर्ना करें। छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत नहाय खाय से होती है 

Read this : जानिए कब है छठ पूजा, नहाय-खाय और खरना, क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

इसके अगले दिन खरना होता है, तीसरे दिन छठ पर्व (Chhath Puja) का प्रसाद तैयार किया जाता है और स्नान कर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। छठ पर्व के चौथे और आखिरी दिन उगले सूर्य की आराधना की जाती है। इस तरह चार दिवसीय छठ पर्व पूर्ण होता है।

Chhath Puja 2020 छठ पूजा के साथ कोरोना संक्रमण से बचना भी जरूरी है। इसे देखते हुए बिहार सरकार ने कोरोना काल में छठ के दौरान सावधानी को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसका पालन अनिवार्य है। आप भी जानिए क्या खास है गाइडलाइन में

पटना, जेएनएन। Chhath Puja 2020 लोक आस्था के महापर्व छठ (Chhath Puja) को लेकर बिहार सरकार (Bihar Government) के गृह विभाग (Department of Home) ने कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) जारी की है।

Read this : Bhai Dooj 2020: जानें भाई दूज का त्योहार कब मनाया जाएगा , तिलक का शुभ मुहूर्त और भाई दूज कथा

  • इसके अनुसार 60 साल से अधिक व 10 साल से कम उम्र के लोगों को नदी घाटों पर जाने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही अर्घ्‍य (Arghya) के दौरान नदी में डुबकी लगाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
  • बुखार (Fever) की स्थिति में घाट तक नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के खतरे को देखते हुए घर पर ही छठ मनाने की सलाह दी गई है।

छठ को लेकर कोरोना गाइडलाइन जारी

navbharattimes की खबर के अनुसार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कोरोना काल में छठ पूजा को लेकर स्वास्थ्य विभाग (Deapartment of Health) को गाइडलाइन के अनुसार व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कराने को कहा है। साथ ही जनहित में लोगों को जानकारी देने का निर्देश दिया है।


गाइडलाइन के प्रमुख प्रावधान, एक नजर

  • सभी व्‍यक्ति शारीरिक दूरी (Physical Distancing) का पालन करें। छठ घाटों पर भीड़ नहीं लगाएं।
  • छठ घाटों पर लोग मास्क (Mask) का प्रयोग अनवार्य रूप से करें।
  • 60 साल से ऊपर के वृद्ध व 10 साल से कम उम्र के बच्चे घाटों पर नहीं जाएं।
  • बुखार से पीडि़त तथा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति घाटों पर नहीं जाएं।
  • अर्घ्‍य के दौरान नदी में डुबकी नहीं लगाएं।

Leave a Reply