Choona Ke Fayde Aur Nuksan | benefits and side effects of choona in hindi | चूना के फायदे और नुकसान

हेल्थ
 benefits and side effects of choona in hindi
benefits and side effects of choona in hindi

Choona Ke Fayde Aur Nuksan | benefits and side effects of choona in hindi | चूना के फायदे और नुकसान | बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में चूना के फायदे

पान में चूना (Lime) लगाकर खाते आपने अक्सर लोगों को देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं चूना स्वास्थ्य

Advertisement
के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां चूना खाने से कई बीमारियां दूर होती है। कई हजार साल पहले आयुर्वेदाचार्य बाग्वट ने चूने के अनेकों फायदे बताए है .यह भी बताया है कि पान खाएं तो चूने के साथ ही खाएं, क्योंकि चूना सबसे बेहतरीन वातनाशक औषधि है. हालांकि मेथी का दाना भी वातनाशक औषधि है ,

लेकिन चूना उससे भी एक डिग्री ऊपर है. इसके अलावा चूना शरीर में कैल्शियम की कमी को भी दूर करता है. चूना कैल्शियम का एक बड़ा और समृद्ध स्रोत माना जाता है, इसलिए इसका सेवन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है। साथ ही चूना में और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं।

कैल्शियम की कमी से कौन-से रोग होते हैं

शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है कैल्शियम । यदि शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो निश्चित ही आपको मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द होगा. हड्डियों की जितनी विकृतियां हैं वो सब कैल्शियम की कमी से आती हैं. इससे आपको रक्त के बहुत सारे रोग हो सकते हैं. चिकित्सकों का मानना है कि कफ का रोग भी कैल्शियम की कमी से ही होता है. आधुनिक विज्ञान यह कहता है की कैल्शियम वो माइक्रोन्युट्रियंट है,

यानी वो सूक्ष्म पोषक तत्व है, जिसके शरीर में रहने पर ही दूसरे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. शरीर में विटामिन ए, विटामिन बी विटामिन डी, प्रोटीन आदि पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी पोषक तत्व है। कैल्शियम मुख्य रूप से चूने के अंदर पाया जाता है।

ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपनी डाइट में चूना या चूने का पानी जोड़ें तो इससे उसके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। इसके अलावा चूने का पानी कई और समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी है। लेकिन चूना का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं चूना के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

चूना के फायदे और नुकसान
चूना के फायदे और नुकसान

चूना के फायदे और नुकसान | Choona Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

Choona Ke Fayde | benefits of choona in hindi | Choona khaane Ke Fayde | चूना के फायदे

एनीमिया (Anemia) यानि खून की कमी की शिकायत होने पर चूना का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चूना का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। इसके लिए आप किसी भी जूस में चुटकी भर चूना मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूती दें – चूना का सेवन हड्डियों (Bones) के लिए फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चूना में कैल्शियम की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही हड्डी संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है।

दांतो को दें मजबूरी – दांतों के लिए चूना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चूना में कैल्शियम मौजूद होता है और कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है। साथ ही अगर किसी को दांत दर्द की शिकायत हो, तो इसके सेवन से वो भी ठीक होती है। इसके लिए आप पानी में या सब्जी में चूना मिलाकर खा सकते हैं।

पेट के कीड़ों से राहत – जो लोग पेट के कीड़ों से परेशान है या जिन बच्चों के पेट में कीड़े हैं। वह अपनी डाइट में चूने के पानी को जोड़ सकते हैं। चूने के पानी में अम्लीय असर पाया जाता है जो पेट के कीड़ों को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में ये व्यक्ति चूने के पानी को नारियल पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

स्किन के लिए उपयोगी – चूना स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप चूना में शहद मिलाकर एक फेस पैक तैयार कर सकते हैं। चूना में शहद मिलाकर लगाने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है।

विषाक्त पदार्थों को निकालें बाहर –चूना शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि चूने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच चूने के पानी का सेवन करना चाहिए।

गुर्दे की पथरी को रोकता है – चुने में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है अध्ययनों के अनुसार विटामिन सी और साइट्रिक एसिड दोनों गुर्दे की पथरी को तोड़ने या रोकने में मदद की है।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार – चूना पाउडर का सेवन न कि सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारने में मददगार साबित होता है। क्योंकि चूने का सेवन करने से बुद्धि में सुधार होता है।

बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में – कुछ बच्चे एक उम्र के बाद छोटे कद के हि रह जाते है। उनकी लम्बाई बढ़ना रुक जाती है। अगर बच्चे खेलते-कूदते है या प्रोटीन खाते है तो उनकी लम्बाई अच्छे से बढ़ जाती है। लेकिन लम्बाई बढ़ाने के सारे तरीके आजमाने के बाद भी आपकी लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो चुने को दाल के साथ या दही के साथ मिलाकर खाएं। इससे बच्चों की लम्बाई बढ़ने लगेगी।

नाखून और बालों के लिए उपयोगी – जिन लोगों के नाखून टेढ़े मेढ़े या कमजोर हैं वे चूने के पानी से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा जो लोग बालों और त्वचा से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं वे भी चूने के पानी के सेवन से अपने इस समस्या से राहत पा सकते हैं। ऐसे में यह व्यक्ति गन्ने के रस में चूने के पानी को एक या दो चम्मच मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से नाखून, बाल और त्वचा तीनों को फायदा मिलता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी – गर्भवती महिलाओं को चूना का सेवन करना चाहिए। क्योंकि चूना न कि सिर्फ गर्भवती महिला के लिए बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से गर्भावस्था के दौरान मां और शिशु दोनों एकदम स्वस्थ रहते हैं। इसके लिए अनार के जूस में चूना मिलाकर सेवन करना चाहिए।

पीलिया से छुटकारा दिलाएं – यह लिवर से संबंधित बीमारी होती है। जिसके कारण आँखें, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। यदि चुने का उपयोग किया जाए तो पीलिया की बीमारी में लाभ पहुँचता है। पीलिया का चूना से आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए १ ग्लास गन्ने के रस में चुना मिलाकर पिएं। इससे आपको पीलिया में आराम मिलेगा और यह जल्दी ठीक हो जाएगा इससे पीलिया की बीमारी दूर हो जाएगी।

 benefits and side effects of choona in hindi
benefits and side effects of choona in hindi

चूने का पानी बनाने की विधि | How to Make Lime Water

  • 1कटोरी में पानी भरे इसमें थोड़ा सा चुना डाल दें रातभर इसे भिगोकर रखे।
  • सुबह तक चुना पानी में घुल जाएगा और चुना नीचे जमा हो जाएगा और पानी ऊपर दिखेगा।
  • कटोरी को हिलाएं बिना पानी को ऊपर से निकाल लें।
  • इस पानी का सेवन करें।
  • गन्ने के रस के साथ चूने का पानी पिया जा सकता है।
  • नारियल पानी के साथ भी चूने के पानी का जा सकता है।
  • अगर आप चूने का पानी नहीं पीना चाहते तो आप चूने को किसी भी खाने में डाल कर खा सकते है। जैसे दही,दाल, दूध, या जूस आदि

Choona Ke Nuksan In Hindi | side effects of choona in hindi | Choona khane Ke Nuksan In Hindi | चूना के नुकसान

  • वैसे तो चुने का सेवन एक उचित मात्रा में करना सुरक्षित है लेकिन आपको अन्य खट्टे फलों से एलर्जी है तो चुने का सेवन करने से बचे। क्योंकि यह एलर्जी के लक्षण पैदा कर सकते हैं जैसे : सांस लेने में कठिनाई, सूजन, पित्ती आदि चुना बहुत अम्लीय होता हैं।
  • इसकी अम्लता के कारण इससे एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है और अन्य पाचन लक्षण जैसे : उल्टी, मतली और निगलने में कठिनाई होती है। यह सुरक्षित है लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन और चेहरे पर लगाने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • चूना का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है।
  • चूना के सेवन से उल्टी की शिकायत भी हो सकती है।
  • चूने से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की शिकायत होती है, ऐसे में इसके सेवन से सांस लेने में दिक्कत या स्किन संबंधी परेशानियां हो सकती है।

FAQ :

Q : चूना कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

Ans : चूना सत्तर प्रकार की बीमारियों को ठीक करमें काम आता है

Q : चूना से आयुर्वेदिक इलाज

Ans : चूना से घुटने का दर्द, पीलिया, कमर का दर्द, कंधे का दर्द, रीढ़ की हड्डी, मुंह में ठंडा-गरम लगना, मुंह में अगर छाले, शरीर में खून बढ़ाने, घुटने में घिसाव पत्थरी को ठीक करने में लाभदायक है।

Q : खाने का चूना कहाँ मिलता है?

Ans : खाने का चूना पान की दुकान (पनवाड़ी) पर मिलता है और आप ऑनलाइन (online) भी ले सकते है

Q : दूध में चूना मिलाने से क्या होता है?

Ans : एक गिलास दूध में गेहूं के दाने के बराबर शुद्ध चूना मिलाकर पिया जाए तो लंबाई बढ़ाने के मामले में इसका काफी सकारात्मक परिणाम मिलता है, लेकिन ध्यान रखें यह प्रयोग ना तो जीवन भर के लिए है और ना ही नियमित रूप से किया जा सकता है। प्रत्येक 15 दिन के बाद 15 दिन का ब्रेक देना होता है।

Q : चूना खाने से क्या नुकसान होता है?

Ans : चूने का पाउडर बहुत बारीक होता है जो सांस नली में खुजली पैदा कर सकता है. इससे किसी-किसी को खांसी और सांस लेने में दिक्कत आ सकती है

Q : चूना खाने से क्या लाभ है?

Ans : चुने के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। चूना खाने से हड्डियों, मेमोरी, गर्भधारण, नपुंसकता से संबंधित सभी समस्याओं में लाभदायक है

निष्कर्ष

आपने चुने के फायदे जाने इसके फायदे जानकर अब आप भी इसका उपयोग जरूर करे। यह कई प्रकार की बिमारियों से मुक्ति दिलाता है। किसी भी तरह की समस्या आने पर चिकित्सीय परामर्श तुरंत लें।

Leave a Reply