दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान। Cinnamon Tea Benefits And Side Effects

हेल्थ
amazing benefits of cinnamon tea
amazing benefits of cinnamon tea

Table of Contents

दालचीनी चाय एक दिलचस्प पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

Cinnamon Tea in Hindi :दालचीनी चाय दालचीनी के पेड़ की आंतरिक छाल से बनाया गया है, जो सूखने के दौरान रोल में बदल जाता है, दालचीनी चाय एक औषधीय पेय है।दालचीनी चाय स्वास्थ्य की अनेक बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद साबित होता है।

Advertisement

ये भी पढ़े : amazing benefits of cinnamon

यह अन्य चाय से भिन्न होता है और इसे बनान बेहद आसान होता है। यह औषधीय चाय लोगो में बहुत प्रसिद्ध है, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधक गुण व एंटीमाइक्रोबायल गुण मौजूद होता हैं। इस वजह से रोगो से लड़ने में मदद होता है और शरीर की प्रतिशा प्रणाली को मजबूती मिलती है।

दालचीनी की चाय ऐसे लाभकारी यौगिकों से भरी होती है, जो वजन कम करने, दिल के स्वास्थ्य में सुधार, मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने और सूजन और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभों की  है।

 दालचीनी चाय शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक मानी जाती है, क्योंकि शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा वजन को कम करने में और पाचन स्वास्थ्य को मजबूत करने में फायदेमंद होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में दालचीनी चाय महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आज के इस post  में हम आपको दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ये भी पढ़े : Obesity : मोटापा कम करने आसान तरीके

दालचीनी चाय के पौष्टिक तत्व क्या हैं ? (What are the Nutrients and Minerals Found in Cinnamon Tea in Hindi)

दालचीनी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होता है। इसमें कम मात्रा में वसा और कैलोरी होती है। इसके अलावा फाइबर, कार्बोहैड्रेड, आयरन, मैंगनीज और विटामिन के आदि होती है। यह सब हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

दालचीनी चाय के स्वास्थ्य लाभ (What are the Benefits of Cinnamon Tea in Hindi)

ये भी पढ़े : Immunity Booster Drink

 दालचीनी चाय सूजन कम करता है – Cinnamon Tea For Reduces Inflammation in Hindi

आप अपने शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने के लिए दालचीनी चाय का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी चाय पूरे शरीर और त्‍वचा की सूजन, गले और फेफड़ों में खुजली, जलन आदि का प्रभावी उपचार कर सकती है। इसके अलावा यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को भी ठीक करने में मदद करती है। इस तरह से दालचीनी चाय के फायदे दर्द और सूजन की विभिन्‍न स्थितियों के लिए प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

 

 ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है- Cinnamon Tea Benefits For Diabetes in Hindi

दालचीनी चाय मधुमेह पीड़ित लोगो के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। यह चाय अनियंत्रित शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। दालचीनी में प्राकृतिक रूप से बहुत से गुण उपस्थित रहते है, जो उच्च रक्त स्तर को कम कर देता है। इसके अलावा इंसुलिन की मात्रा को कम करने में दालचीनी मदद करता है। मधुमेह टाइप 2 के लोगो के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता हैं। इसलिए दालचीनी चाय का सेवन जरूर करना चाहिए

ये भी पढ़े : बाँस के फायदे और बाँस का मुरब्बा एवं अचार बनाने की विधि

 वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है – Cinnamon Tea Benefits For Weight Loss in Hindi

अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए अनेक तरह के घरेलू उपचार का उपयोग करते है। जिसके कारण वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता हैं। क्योंकि लोग अधिक कैलोरी वाले चीजे भोजन में शामिल कर लेते हैं। इसलिए वजन कम करना चाहते है, तो दालचीनी के चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें कम मात्रा में वसा और कैलोरी पाई जाती है जो आपको वजन कम करने में मदद करती है। यह बहुत अच्छा उपाय साबित होता हैं।

 

बैक्टीरिया और कवक से लड़ता है – Cinnamon Tea For Prevent Infection in Hindi

दालचीनी आम फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने के लिए एक महान घटक है। यह शरीर में रोग पैदा करने वाले कवक और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या को दूर रखता है।

मासिक धर्म में ऐंठन कम कर सकता है – cinnamon tea benefits for Menstrual in Hindi

दालचीनी की चाय पीने से पीरियड क्रैम्प को कम करने का एक आसान तरीका है। इस चाय को पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्तस्राव, मतली और उल्टी को कम करने में मदद मिलती है।

 

दालचीनी की चाय का उपयोग प्रतिरक्षा में – Cinnamon Tea Used For Immune System in Hindi

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा को प्रभावित करते हैं। यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य आहार लेते हैं तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। दालचीनी चाय भी आपके लिए एक स्‍वस्‍थ्‍य खाद्य और औषधीय जड़ी बूटी है। इसमें कई कार्बनिक योगिक होते हैं जिनमें एंटीबायरल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं। इसलिए दालचीनी चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करती है। क्‍योंकि इसके एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को बाहरी जीवाणुओं और फ्री रेडिकल्‍स के प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। ये जीवाणु ही हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बनते हैं। यह विशेष रूप से पेट मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने मे सहायक मानी जाती है।

Cinnamon tea recipe in Hindi
Cinnamon tea recipe in Hindi

दालचीनी चाय के नुकसान क्या हैं ? (What are the Side-Effects of Cinnamon Tea in Hindi)

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी चाय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

अधिक मात्रा में दालचीनी चाय का सेवन यकृत स्वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह यकृत विफलता जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। यह एक सक्रिय घटक की उपस्थिति के कारण होता है

जिसे क्‍यूमरिन (coumarin) कहा जाता है। दालचीनी की अधिकांश किस्‍मों में इसका सुरक्षित स्‍तर होता है। कैसिया (Cassia), साइगॉन और कोरिन्‍टेज (Saigon and Korintje) आदि दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

दालचीनी की चाय की रेसिपी | Cinnamon tea recipe in Hindi | Kaise banayen dalchini ki chai

सामग्री 
1 ½ कप पानी
1 टीस्पून दालचीनी (बारीक पीसी हुई)
1 टीस्पून अदरक (कुटी हुई/पेस्ट)
1 लौंग
1 टीस्पून नींबू का रस
2-3 टीस्पून शहद

एक पैन में पानी, दालचीनी, लौंग तथा अदरक डालकर धीमी आंच पर 8-10 मिनट उबालें। अब गैस बन्द कर गुनगुना होने तक छोड़ दें। फिर इसे छानकर, इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब आपकी दालचीनी की चाय पीने के लिए तैयार है।

Leave a Reply