Coconut Oil uses benefits & side effects in hindi | Coconut Oil Use In Summer | नारियल तेल का उपयोग फायदे और नुकसान

हेल्थ
Coconut Oil
Coconut Oil

Coconut Oil uses benefits & side effects in summer season in hindi | Coconut Oil Use In Summer | नारियल तेल का उपयोग फायदे और नुकसान

 Coconut Oil : नारियल ऐसा फल है, जो चाहे कच्चा हो या पका, ठंडक प्रदान करने वाला माना जाता है। नारियल पानी हो, या बड़े चाव से खाई जाने वाली नारियल गिरी हो या विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला पका नारियल यानी गोला हो, ठंडी तासीर के होने के कारण गर्मी के मौसम में फायदेमंद होता है।

Advertisement

यही नहीं, पके नारियल से बना तेल (Coconut Oil) अपने एंटी आक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगस गुणों से भरपूर होता है। सर्दियों में नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट रखने के काम आता है. इसे त्वचा पर लगाने से नमी ब्लॉक हो जाती है और त्वचा पर रूखापन हावी नहीं हो पाता है.

जबकि गर्मी के मौसम में नारियल तेल (Coconut Oil) का उपयोग त्वचा को एलर्जी और ऐक्ने फ्री रखने में मदद करता है. इनके साथ ही आप रिंकल्स, स्ट्रेच मार्क्स जैसी कई समस्याओं का समाधान सिर्फ नारियल तेल की सहायता से कर सकते हैं. sangeetaspen.com के इस आर्टिकल में जानें कि गर्मी में नारियल तेल का उपयोग किन समस्याओं में किस विधि से करना चाहिए

एलर्जी और इंफेक्शन से बचने के लिए – गर्मी के मौसम में पसीने के कारण कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं, जिनसे त्वचा पर लगातार खुजली की समस्या होती है या दाने निकल आते हैं. इस समस्या से बचने के लिए आप एक चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil) लेकर इसमें दो बूंद टी-ट्री ऑइल डालें या फिर यूके लिप्टिस ऑइल भी मिला सकते हैं. अब इस मिक्स को प्रभावित त्वचा पर लगाएं. आपको पहली ही बार में आराम मिलेगा.

एथलीट फुट की समस्या होने पर – एथलीट फुट एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है. इससे पैर में दर्द, खुजली और त्वचा उखड़ने की समस्या होने लगती है. आमतौर पर यह पैर की दो उंगलियों के बीच में होता है या उंगलियों के नीचे की तरफ होता है और यह तलुवे से लेकर एड़ी तक फैल भी सकता है. इससे बचने के लिए आप नारियल तेल में ऑरीगेनो या टी-ट्री ऑइल मिलाकर लगाएं. एक चम्मच तेल में दो बूंद टी-ट्री ऑइल ही पर्याप्त होता है.

बालों का झड़ना – बालों के झड़ने या संवारते समय टूटने पर सिर में एक भाग नींबू का रस व दो भाग नारियल क तेल (Coconut Oil) मिलाकर, उंगलियों की अग्रिम पोरों से धीरे-धीरे बालों की जड़ों में मालिश करने से बालों का झड़ना या टूटना बंद होगा.साथ ही बालों का कोई रोग होगा, तो वो भी समाप्त हो जाएगा .

रिंकल्स की समस्या – गर्मी के मौसम में भी रिंकल्स की समस्या परेशान करती है. बढ़ती उम्र के अतिरिक्त यह डिहाइड्रेशन, त्वचा में खुश्की जैसे कारणों से कम उम्र में भी आपकी सुंदरता बिगड़ सकती है. इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले चेहरा धोकर रिंकल्स पर नारियल तेल (Coconut Oil) की दो-तीन बूंद लेकर हल्के हाथों से मसाज करें. यह नियम बना लें और कुछ ही दिनों में आपको अंतर साफ दिखाई देगा.

लिप बाम का काम – शरीर में डीहाइड्रेशन या पानी की कमी का असर होंठों पर भी पड़ता है। कटे-फटे होंठों में से खून भी आने लगता है। नारियल तेल इनके लिए बेहतरीन बाम का काम करता है। दिन में 3-4 बार अंगुली की टिप से नारियल तेल (Coconut Oil)  होंठों पर लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है।

Coconut Oil Use In Summer
Coconut Oil Use In Summer

स्ट्रेच मार्क्स – सर्दी के मौसम में तो स्ट्रेच मार्क्स कपड़ों में ढंक जाते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में यह समस्या बहुत अधिक हाइलाइट होती है और आपको शॉर्ट्स और क्रॉप टॉप्स जैसी ड्रेस पहनने से पहले सोचना पड़ता है. स्ट्रेच मार्क्स को बहुत लाइट करने के लिए आप हर रोज दिन में दो बार नारियल तेल (Coconut Oil) की मसाज करें. बेहतर तो यही रहेगा कि आप डिलिवरी के बाद से ही ऐसा करना शुरू कर दें तो स्ट्रेच मार्क्स डार्क हो ही नहीं पाएंगे.

गले में दर्द और सूजन – ठंडा पानी पीने से गर्मी के मौसम में अक्सर गले से संबंधित कोई ना कोई समस्या हो जाती है. इनसे बचने के लिए के लिए आप नारियल तेल (Coconut Oil) का उपयोग कर सकते हैं. जैसे ही गले में समस्या शुरू हो आप एक चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil) पी लें.

ध्यान रखें ये नारियल तेल फूड ग्रेड होना चाहिए. खानेवाला नारियल तेल और बालों में लगाने वाला नारियल तेल अलग होते हैं. फूड ग्रेड को आप बालों में लगा सकते हैं लेकिन बालों में लगाने वाले नारियल तेल का सेवन नहीं करना चाहिए.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान चेहरे पर बाल की समस्या हो सकती | side effects of coconut oil for skin in hindi

  • चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर बाल होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर बाल हो सकते हैं। इसलिए स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। क्योंकि चेहरे पर अधिक मात्रा में नारियल का तेल लगाने से पिंपल्स की समस्या होने लगती है। नारियल तेल गर्म होता है और स्किन को ऑयली बनाता है, जिसकी वजह से पिंपल्स निकलने लगते हैं।
  • चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से ऑयल बढ़ता है, जिसकी वजह से चेहरा ऑयली दिखाई देता है। ऑयली होने की वजह से चेहरा चिपचिपा रहता है और धूल मिट्टी भी चेहरे पर चिपकती रहती है। जिससे स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो सकती हैं।

Leave a Reply