Coconut Water Benefits In Covid-19: कोरोना काल में जानें नारियल पानी फायदे

हेल्थ
Coconut Water Benefits In Covid-19
Coconut Water Benefits In Covid-19

Coconut Water Benefits In Covid-19 : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जानें नारियल पानी फायदे

Coconut Water Benefits In Covid-19 : नारियल पानी (Coconut water) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद और हेल्दी है। गर्मियों में अधिकतर लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं। नारियल के पानी (Coconut water)

Advertisement
में फैट बहुत कम होता हैं।

और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो मोटे लोगो को वजन कम करने में मदद करता है। इन दिनों चल रही कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच रोजाना नए संक्रमित मरीजों के मामलो में लगातार इजाफा हो रहा है

Read this : Immunity Booster Drink : जानिए कोरोना से बचाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

साथ ही कोरोना (Covid-19) के संक्रमण की चपेट में आए लोग डीहाईड्रेशन और एंटीआक्सीडेंट का शिकार हो रहे हैं। जिससे शरीर में साल्ट, सोडियम, पोटेशियम आदि तत्वों की मात्रा काफी कम होती है। जिसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। नारियल पानी (Coconut water) से इन तत्वों की कमी आसानी से पूरी हो जाती है।

कहा जाता है की एक नारियल में लगभग 600 मिलिग्राम पोटैशियम होता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी तो संक्रमण का खतरा कम होगा। इसलिए इन दिनों लोग नारियल पानी (Coconut water) ज्यादा पी रहे हैं। नारियल पानी की बढ़ती मांग को देखते हुए इन दिनों इसके दामों में भी बहुत बढ़ोतरी हुयी है।

  • कई अध्ययनो में पाया गया हे कि नारियल पानी में दूध से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट बिल्कुल नहीं होता तो लेकिन कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते है। 
  • नारियल पानी (Coconut water) में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है। जो शरीर की कमजोरी और थकान को मिटाने में मदद करता है. कोरोना के मरीजों में इंफेक्शन से रिकवर होने के बाद भी कमजोरी की समस्या बहुत अधिक रहती है। नारियल पानी इस कमजोरी को दूर कर एनर्जी देने में मदद करता है।
  • पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है नारियल पानी जिससे उल्टी, लूज मोशन, पेट में जलन, अल्सर और आंतों में सूजन जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं.
  • पोटैशियम भरपूर मात्रा में होने की वजह से नारियल पानी ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मदद करता है. लेकिन जिन लोगों को लो बीपी की दिक्कत हो वो ज्यादा नारियल पानी न पीएं वरना समस्या बढ़ सकती है.
Coconut Water Benefits In Covid-19
Coconut Water Benefits In Covid-19

नारियल पानी के अन्य फायदे

  • जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है। उन्हें नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे यूरिन के रास्ते पथरी बाहर निकल सके । ये पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है। इसलिए पथरी की समस्या में नारियल पानी बेहद फायदेमंद है।
  • गर्मियों में इसका सेवन करना अच्छा होता है। नारियल पानी शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नॉर्मल रखता है। इसे पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।
  • नारियल पानी से पेट के रोगों जैसे पेट दर्द, एसिडिटी, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन जैसी समस्या में भी आराम मिलता है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। नारियल पानी कमजोरी, थकान, चक्कर जैसी अन्य समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है।
  • नारियल पानी में विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते है। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है।
  • गर्मियों में टैनिंग दूर करने के लिए नारियल के पानी से चेहरा धो सकते है। ये चेहरे से टैनिंग कम करता है और ठंडक देता है। साथ ही नारियल पानी मुंहासों को दूर करने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेस पैक की तरह भी कर सकते है।

Coconut Water Benefits In Covid-19: जानिए नारियल पानी में कितनी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं ।

नारियल में 94 प्रतिशत पानी होता है। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है। 250 मिली (ml) नारियल पानी में पोषक तत्व की मात्रा —
कार्ब्स- 9 ग्राम
फाइबर- 3 ग्राम
प्रोटीन- 2 ग्राम
RDI विटामिन C – 10 प्रतिशत
RDI मैग्नीशियम- 15 प्रतिशत
RDI मैंगनीज -17 प्रतिशत
RDI सोडियम -11 प्रतिशत
RDI कैल्शियम – 6 प्रतिशत

Coconut Water Benefits In Covid-19: नारियल पानी पीने का सही समय
नारियल पानी दिन में किसी भी समय पी सकते हैं । लेकिन सुबह का समय ज्यादा अच्छा माना जाता है । इस समय आपका शरीर इसके सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

न्यूज़ सोर्स :जागरण,tv9

2 comments

Leave a Reply