Coffee is beneficial for health even drinking | claims new study coffee reduces mortality rate | Drinking plain or sugar sweetened coffee may lower your risk of death

हेल्थ
Coffee is beneficial for health
Coffee is beneficial for health

Coffee is beneficial for health even drinking | claims new study coffee reduces mortality rate | Drinking plain or sugar sweetened coffee may lower your risk of death | कॉफी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद

 
कॉफी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नए अध्ययन का दावा कॉफी मृत्यु दर को कम करती है। सादा या चीनी की मीठी कॉफी पीने से आपकी मृत्यु का खतरा कम हो सकता है
Advertisement

Coffee is beneficial  : कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जिससे हाई बीपी, कब्ज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, कॉफी पीने के शौक़ीन (Coffee is beneficial) लोगों के लिए एक खुशखबरी है। कई वर्षों के एक शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से मृत्यु का खतरा कम होता है।

आमतौर पर कॉफी को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन इसके बावजूद दुनियाभर में कॉफी के शौक़ीन लोगों की कमी नहीं है। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत कॉफी (Coffee is beneficial) से ही होती है। कॉफी में कैफीन पाया जाता है,

इसे भी पढ़ें: Tea and Coffee: चाय और कॉफी में सबसे अच्छा क्या है

जिससे हाई बीपी, कब्ज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, कॉफी पीने के शौक़ीन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। कई वर्षों के एक शोध से पता चलता है कि कॉफी (Coffee is beneficial)  पीने से मृत्यु का खतरा कम होता है।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 1.5 से 3.5 कप प्रति दिन, चीनी या बिना चीनी वाली कॉफी पीने से मृत्यु दर कम होती है।

इसे भी पढ़ें:  सबसे महंगी कॉफी Kopi luwak तैयार के विधि जानकर हो जायेगे हैरान

इस अध्ययन में यूके के लगभग 120,000 लोगों को देखा गया, जिन्होंने सात वर्षों में नियमित रूप से बिना चीनी या चीनी वाली कॉफी पी थी। निष्कर्षों में पाया गया कि उन सात सालों के दौरान, जो लोग एक दिन में 1.5 से 3.5 कप कॉफी पीते थे, उनमें कॉफी ना पीने वालों की तुलना में मृत्यु का कम जोखिम था। इन कॉफ़ी पीने वालों ने हर कप में एक चम्मच चीनी भी ली थी।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग बिना चीनी वाली कॉफी पीते थे, अध्ययन अवधि के दौरान उनके मरने की संभावना जो कॉफी बिल्कुल नहीं पीते थे, उनकी तुलना में 16 प्रतिशत से 21 प्रतिशत कम थी। लेकिन शोधकर्ता यह नहीं कह सके कि परिणाम के लिए कॉफी सीधे जिम्मेदार है या नहीं।

उन्होंने यह भी पाया कि जिन प्रतिभागियों ने रोजाना 1.5 से 3.5 कप चीनी वाली मीठी कॉफी पी थी, उनके मरने की संभावना उन प्रतिभागियों की तुलना में 29-31% कम थी जो कॉफी नहीं पीते थे।

शोधकर्ताओं ने यह भी नोट किया कि मीठी कॉफी पीने वाले वयस्कों ने औसतन प्रति कप कॉफी में केवल 1 चम्मच चीनी डाली। हालांकि, परिणाम उन प्रतिभागियों के लिए अनिर्णायक थे जिन्होंने अपनी कॉफी में कृत्रिम मिठास (Artificial Sweetner) का इस्तेमाल किया था।

इसे भी पढ़ें: Angelo Moriondo in hindi | Angelo Moriondo google doodle celebrates espresso machine inventors 171st birthday

वैज्ञानिकों ने कहा, “आंकड़ों के आधार पर, चिकित्सक अपने मरीजों को बता सकते हैं कि अधिकांश कॉफी पीने वालों को इसे बिल्कुल छोड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि हाई कैलोरी वाली कॉफी (Coffee is beneficial) से परहेज करने की जरूरत है।”

Coffee is beneficial for health
Coffee is beneficial for health

चीनी मिलाने से पहले ध्यान रखें

अगर आप चीनी से भरपूर कॉपी पीना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए फायदे का सौदा नहीं है. अध्ययन के मुताबिक,एक औसत कॉफी पीने वाला अपनी कॉफी में एक चम्मच चीनी डालता है. अगर आप अपनी कॉफी में एक चम्मच चीनी मिला रहे हैं तो उससे कॉफी के असर को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है.

ऐसे लोग जो कॉफी के साथ कृत्रिम मीठे का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें लेकर शोध में कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है. इस अध्ययन के आधार पर चिकित्सक अपने रोगियों को कह सकते हैं कि कॉफी पीने (Coffee is beneficial)  वालों को इसे छोड़ने की जरूरत नहीं है. बस उच्च कैलोरी वाली कॉफी के बारे में सतर्क रहने की ज़रूरत है.

कैसे असर करती है कॉफी

पहले की शोध बताती हैं कि कॉफी पीने (Coffee is beneficial) से दिल और दूसरी बीमारी से रक्षा होती है. 2021 में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी लिवर की समस्या को भी कम करता है. कॉफी के कुछ और भी फायदे हैं. मगर यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे किस तरह उत्पादित किया जा रहा है.

कुछ प्रकार की सामग्री में फिनोलिक कंपाउंड पाया जाता है जिसे फायदेमंद माना जाता है. जो रासायनिक घटक कॉफी के स्वाद औऱ खुशबू पर असर डालते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और इनमें एंटी इन्फ्लामेंट्री, एंटी एंजिंग तत्व भी पाए जाते हैं.

कॉफी के दो प्रमुख प्रकार

अरेबिका कॉफी और रोबस्टा कॉफी के दो प्रमुख प्रकार हैं. शोध बताती है कि रोबस्टा कॉफी में फिनोलिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. बगैर भुने हुए कॉफी के हरे बीजों में फिनोलिक घटक उच्च मात्रा में मौजूद रहता है.

लेकिन जब इसे बनाया जाता है तो लोग इसे भून लेते हैं जिससे इसकी खुशबू के साथ यह घटक भी कम हो जाता है. लेकिन यह सब भूनने के स्तर पर भी निर्भर करता है. इसके साथ ही आप इसे कैसे पीते हैं इस बात पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है.

इस लेख में आपने जाना कि कॉफी का सेवन सेहत पर क्या असर डाल सकता है (Benefits of Coffee)। आशा करते हैं कि sangeetaspen.com का यह लेख आपको रोचक और ज्ञानवर्धक लगा होगा। अगर आपको कॉफी का सेवन करने से स्वास्थ्य में किसी तरह की अनियमियता हो रही है, तो इसका सेवन करना सीमित कर दे or पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

sangeetaspen.com ब्लॉग का उद्देश्य केवल आपको जानकारी देना है, ना की किसी प्रकार के दवा, उपचार, घरेलु उपचार की सलाह नहीं देते है।आपको एक चिकिस्तक ही अच्छा सलाह दे सकता है

Leave a Reply