सिलाई या ब्यूटी पार्लर कमर्शियल एक्टिविटी में आते है या नहीं

न्यूज़

क्या महिलाओं को घर पर काम करना जैसे सिलाई ब्यूटी पार्लर इत्यादि कमर्शियल एक्टिविटी में आता है?

यह सवाल बार-बार पूछा जाता है सही मायनो में वह महिलाये जो घर की व्‍यवस्‍था संभालती है साथ ही अपने अतिरिक्त समय का सदुपयोग करते हुए घर से ही कुछ सर्विसेज स्टार्ट करती है जैसे सिलाई, ब्यूटी पार्लर, आदि ऐसा कोई भी काम जिससे हम आय अर्जित करने में सफल होते है वह कार्य कमर्शियल एक्टिविटी ( Commercial activity ) में आता है।

Advertisement

Commercial activity: work from home for housewives

Commercial activity में companies अपने Product or Service के द्वारा अपने आय के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए Marking करती है। ठीक उसी प्रकार घर से शुरू किये गए कार्य के लिए भी Marking की आवश्यक्ता होती है। 

यह आप पर निर्भर करता है की आप का क्या करना चाहती है आपका लक्ष्य क्या है। घर से शुरू सिलाई के कार्य को आप आगे जाकर बुटीक अथवा ऑनलाइन रजिस्टर कर और दुसरो के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न कर सकती है। 

सामान्यतय सिलाई, ब्यूटी पार्लर इत्यादि के लिए small level पर किसी तरह के ( Commercial Licence ) अनुज्ञप्ति की आवश्यक्ता नहीं होती है। किन्तु अगर आप बुटीक या Online स्तर पर यह कार्य करती है तो आपको स्थानीय व्यापार मंडल सिमिति की अनुज्ञप्ति अथवा  GST No. की आवश्यक्ता होती है जिसे आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकती है ।

Read also: दीपावली से पहले दिल्ली में प्रदूषण की आहट

कुछ ऐसे कार्य जिनको आप अपने परिवार को समय देते हुए आसानी से कर सकते है जिसके लिए किसी लाइसेंस की आवश्यक्ता भी नहीं होती है जैसे Youtuber, Blogging, Tuition classes, और Dancing Classes इन कार्यो को आप कम बजट में शुरू कर सकती है। 

Read also:  मशरूम गर्ल दिव्या रावत 

अगर आप भी मुझ से कोई सवाल पूछना चाहती है तो comment कर सकते है।  आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद! 

Leave a Reply