Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया

न्यूज़
Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया
Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया
Advertisement

Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया क्या क्या है ?

कोरोनावायरस की शुरुवात सबसे पहले चीन में हुयी जिससे वहॉ की सम्पूर्ण दिनचर्या अस्त -व्यस्त हो गयी और अब तक कोरोना वायरस चीन में हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन यह वायरस चीन से ईरान, दक्षिण कोरिया, इटली, जापान, सिंगापुर, नेपाल, ताइवान, आदि देशों से होता हुआ भारत में भी आ चुका है. अब तक कोरोन वायरस विश्व के लगभग 60 देशों में फैल चुका है. भारत में कोरोना के 25 मामलें सामने आए हैं. दिल्ली के अतिरिक्त तेलेंगाना में भी कोरोना वायरस के 2 नए मामले देखे गए हैं और इसके साथी ही केरल में कोरोना से संक्रमित 3 मरीज ठीक हो चुके हैं.

भारत में अब तक 25 लोग कोरोना संदिग्ध पाये गये हैं. विश्व के अन्य देशों में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है. लोगों के मन में कोरोना के प्रति एक खौफ है.
लेकिन डाक्टरों का कहना है कि इससे बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. डाक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का बहुत ध्यान रखना चाहिए. इसी के साथ बाजार में कोरोना वायरस की दवाओं और मास्क के दामों में बढ़ोतरी हो गयी है

कोरोना वायरस के क्या क्या लक्षण है ?

coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया
coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया

खांसी,  बुखार, नाक का बहना, छींक आना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, अस्थमा का बिगड़ना आदि कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण है।

कोरोना वायरस जानवरों और इंसान दोनों को ही हो सकता है चीन में यह जानवरो से ही इंसानो में फैला था ऐसी आशंका जताई जा रही है इसका बचाव ही इलाज है अभी डॉक्टर इस बीमारी का इलाज ढूढ रहे है।

कोरोना वायरस के सक्रमण से बचने के लिए हमे उन लोगो से दुरी रखनी चाहिए जिन्हे खांसी,  बुखार, नाक का बहना, छींक आना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन, अस्थमा का बिगड़ना आदि परेशानिया है या जब हम इन लोगो के संपर्क में आये तो मास्क का इस्तेमाल करे।

Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया
Coronavirus:से बचाव एवं सावधानिया

कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के क्या क्या उपाय है ?

(1) खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को रुमाल या टिश्यू से ढक (COVER) ले ।

(2) दरवाजे और खिड़कियों को रखें खुला

(3) जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण है उनसे मिलने से या उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचे।
(4) जानवरों और पक्षियों के (साथ ना खेले) संपर्क में ना जाये।
(5)कोई भी पेय पदार्थ (COLD DRINK) आइस क्रीम ,कुल्फी,आदि ना खाये।
(7) दूध से बनी मिठाईया जिन्हे 48 घंटो से ज्यादा का समय बीत चूका हो उपयोग ना करे।

भारत सरकार एयरपोर्ट और बंदरगाह में कोरोना वायरस से संक्रमित देशों से आने वाले नागरिकों की जांच कर रही है. यहां तक कि चीन, ईरान, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों का वीजा रद्द कर दिया गया. नेपाल की सीमा से लगे उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में रह रहे लोगों की जांच की गई है. अगर किसी को कोरोना वायरस के लक्षण दिखें तो नजदीकी स्वास्थ्य केंन्द्र में सूचित करें. साथ ही नागरिकों को चीन, ईरान, इटनी, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर की यात्रा करने से बचने को कहा है.

Leave a Reply