Coronavirus disease (COVID-19) advice: बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

न्यूज़
Coronavirus disease (COVID-19) advice:
Coronavirus disease (COVID-19) advice:

The Helpline Number for corona-virus : +91-11-23978046    Toll Free No: 1075

कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

Advertisement

WHO माध्यम से उपलब्ध COVID-19 की नवीनतम जानकारी के अनुसार अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:

बार-बार हाथ धोएं

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित Hand Sanitizer से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
क्योकि यह उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

सामाजिक दूरी बनाए रखें

अगर कोई व्यक्ति जो खांस रहा है या छींक रहा है, उससे कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को के बीच दूरी बनाए रखें।
जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं उनमे वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, COVID-19 वायरस सांस के माध्यम से आपको भी प्रभावित कर आपको बीमार सकता है।

आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना है। फिर इस्तेमाल किए गए उस टिशू को तुरंत डिस्पोज़ करें।
अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और COVID-19 जैसे वायरस से बचाते हैं क्योकि जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं और इन बूंदों से वायरस फैलता है।

 यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें
यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।
क्योकि आपके क्षेत्र के राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारी आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : Fight Coronavirus: हाथ मिलाना छोड़कर एक दूसरे को नमस्ते कर अभिवादन करे

सावधान रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें

COVID-19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा COVID -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के लिए दी गई सलाह का पालन करें।
क्योकि आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इसकी जानकारी राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

यह भी पढ़े : Fight against Coronavirus:भारत सरकार की तैयारियां

जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक घर पर रहें,

Source: www.who.int 

Leave a Reply