coronavirus outbreak in china :चीन में एक बार फिर से लौट रहा है कोरोना

हेल्थ
चीन में एक बार फिर से लौट रहा है कोरोना
चीन में एक बार फिर से लौट रहा है कोरोना

coronavirus outbreak in china :चीन में एक बार फिर से लौट रहा है कोरोना
Advertisement

coronavirus outbreak in china : जिस चीन से कोरोना वायरस निकला, वहां एक बार फिर से इसका प्रकोप देखने को मिल रहा है. चीन के उत्तरपूर्वी शहर दलियान में डेल्टा वेरिएंट के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं
जिसके बाद शहर में स्थित झुंगाझे यूनिवर्सिटी में रविवार को कोरोना के दर्जनों मामले सामने आए थे

इसके बाद यूनिवर्सिटी कैम्पस को सील कर दिया गया है,साथ ही 1500 छात्रों को निगरानी के लिए होटल में भेज दिया गया है. छात्र वहीं से ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं और उन्हें कमरे में ही खाना दिया जा रहा है.

coronavirus outbreak in china :चीन लगातार कोरोना को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है. जहां भी कोरोना के थोड़े से भी मामले सामने आते हैं, चीन तुरंत उस इलाके में लॉकडाउन लगा देता है. क्वारनटीन, टेस्टिंग और ट्रैवल पर रिस्ट्रिक्शन वहां की ज्यादातर आबादी के लिए अब न्यू नॉर्मल बन गया है. चीन में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से चला है. दावा है कि वहां दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई गई हैं. इसके साथ ही अब वहां बूस्टर डोज भी लगाने की तैयारी चल रही है.

coronavirus outbreak in china :कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चीन की ओर से कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. राजधानी बीजिंग में संक्रमण को रोकने के लिए अब बुधवार से देश के अन्य हिस्सों से विमान, ट्रेन, बस या कार से आने वाले सभी लोगों को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जो जांच यात्रा से 48 घंटे के अंदर कराई गई हो। 

coronavirus outbreak in china : चीन में पिछले साल ही कोरोना पर लगभग लगाम लग गई थी. लेकिन अब यहां कई इलाकों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. चीन में अब तक कोरोना के 98,315 मामले सामने आ चुके हैं और 4,636 मौतें हो चुकी हैं. चीन के नेशनल हेल्थ मिशन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 32 नए केस सामने आए हैं, जिनमें से 25 केस अकेले दालियान में मिले हैं.

इतना ही नहीं, लोगों को भी निर्देश दिए जा रहे हैं कि वे अपने घरों से कम से कम बाहर निकलें। लोगों को एक बार में ज्यादा मात्रा में खाने-पीने की चीजें खरीदने को भी कहा जा रहा है।बीते दिनों चीनी सरकार ने अपने नागरिको को ज्यादा मात्रा में खाने-पीने की चीजें के सभी सामान स्टॉक करने को कहा था जिसके बाद बाजारो में बहुत भीड़ देखने को मिली साथ ही ऑनलाइन भी लोगो ने फ़ूड प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा मात्रा में आडर किये थे

जिसमे ज्यादा मात्रा में ख़रीदे गए प्रोडक्ट में चावल ,सोया सॉस,चिली सॉस ,नूडल्स, सब्जिया, दाल आदि थे लेकिन उस समय चीन की जिनपिंग सरकार ने स्पष्ट नहीं किया था कि लोगों ने सामान स्टॉक करने को क्यों कहा जा रहा है।हालांकि उस समय कई लोगो का मानना था की अक्टूबर में भारी बारिश के कारण बाढ़ आई और फसलों को नुकसान पहुंचा है।

इस कारण चीन ऐसा कर रहा है या चायना ताइवान पर अटेक करने की योजना बना रहा है तब चाइना के लोग फ़ूड  ज्यादा स्टॉक कर रहे है लेकिन अब सब स्पस्ट है। चाइना ऐसा क्यों कर रहा था

Leave a Reply