Corona Vaccination : 18-44 साल वालों का Covid वैक्सीन के लिए सरकारी केन्द्रों पर होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन

न्यूज़
 18-44 साल वालों का Covid वैक्सीन के लिए सरकारी केन्द्रों पर होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन
18-44 साल वालों का Covid वैक्सीन के लिए सरकारी केन्द्रों पर होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन

Covid Vaccination : दुनिया के सबसे बड़ी वैक्सीनेशन अभियान में और अधिक तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. अब बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकती है।

Advertisement

Covid Vaccination :दुनिया के सबसे बड़ी वैक्सीनेशन अभियान में और अधिक तेजी लाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 18- 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म की साइट पर रजिस्ट्रेशन करने की छूट दे दी है।18 से अधिक उम्र वालों का ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट किया जा रहा है। इसकी शुरुआत आज यानी 24 मई से हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह निर्णय राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दिए गए एप्लीकेशन के आधार पर लिया है।

ये भी पढ़ें : Fungal Disease: ब्लैक फंगल इन्फेक्शन (mucormycosis) क्या है

सरकार के इस कदम का उद्देश्य वैक्सीन की बर्बादी को कम करना और इंटरनेट, स्मार्ट फोन या मोबाइल फोन तक पहुँच के बिना भी टीका लगाने की सुविधा देना है।

Covid Vaccination :केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा है, “ऑनलाइन स्लॉट के साथ रजिस्ट्रेशन कराने वाला व्यक्ति अपॉइंटमेंट के बावजूद जिस दिन नहीं आता है तो दिन के अंत तक कुछ वैक्सीन अनउपयोगी रह जाती हैं। ऐसे मामलों में कम से कम टीकों की बर्बादी हो इसके लिए लाभार्थियों के ऑन साइट रजिस्ट्रेशन भी होगा।”

शुरुआती चरण में सरकार यह सुविधा केवल सरकारी कोविड टीकाकरण सुविधाओं पर शुरू करेगी। वहीं हर राज्य अपने-अपने राज्यों में ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन को एक्टिवेट करने के लिए खुद ही उत्तरदायी होगा।

सरकार द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है, “राज्य व केंद्रशासित प्रदेश को स्थानीय परिस्थिति के आधार पर 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा वाले समूहों के पंजीकरण और नियुक्तियों को खोलने का निर्णय लेना चाहिए, ताकि टीके की बर्बादी को कम करने और टीकाकरण की सुविधा के लिए एक अतिरिक्त उपाय किया जा सके।

केंद्र ने दी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह

18-44 साल वालों का Covid वैक्सीन के लिए सरकारी केन्द्रों पर होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन
18-44 साल वालों का Covid वैक्सीन के लिए सरकारी केन्द्रों पर होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन

 स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिला टीकाकरण अधिकारियों को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करने की सलाह दी है। साथ ही केंद्र ने सभी जिला टीकाकरण अधिकारियों को साइट पर रजिस्ट्रेशन समेत अन्य मुद्दों पर राज्य सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सिफारिश भी की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीकाकरण की सुविधा का लाभार्थी अधिकतम लाभ उठा सकें, इसके लिए टीकाकरण सेवाएँ प्रदान करने के लिए पूरी तरह से आरक्षित सत्र भी आयोजित किए जा सकते हैं। साथ ही ऐसे लाभार्थियों को पर्याप्त संख्या में जुटाने के लिए पहले से कोशिशें करने की आवश्यकता है।

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रजिस्ट्रेशन के दौरान अधिकतम सुरक्षा व सावधानी बरतने की नसीहत दी है, जिससे वैक्सीनेशन के दौरान सेंटरों पर अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके।

देश के लिए यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है कि अब तक 19 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन के डोज लग चुके हैं।

Cowin App पर भारी भीड़

 सरकार ने 18-45 आयु वर्ग के लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए Cowin एप पर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की थी. हालांकि कई जिलों में ये देखा गया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद लोग वैक्सीन लगवाने सेंटर पर नहीं पहुंचे इससे वैक्सीन की बर्बादी भी हुई. Cowin पोर्टल की शुरुआत वैक्सीन लेने वालों की सहूलियत के लिए हुई थी।

हालांकि जब से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ है तब से हर दिन हजारों लोग Cowin पोर्टल पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए जाते हैं और खाली हाथ लौट आते हैं।
सभी राज्यों दिया गया निर्देश

डॉ हर्षवर्धन के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया है. अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट मिल पाएगा यानी आखिरी फैसला राज्य सरकार के हाथों में है।

ये भी पढ़ें : Benefits of Roasted chickpeas in covid -19 :इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भुने चने खाने के फायदे और नुकसान

केवल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ये सुविधा

यह सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है. बता दें कि अभी तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना अप्वाइंटमेंट वैक्सीन दिया जा रहा था, जबकि 18-44 साल के लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन स्लॉट बुक करना पड़ता था जिसमें लोगों को काफी दिक्कत आ रही थी।

news by : zeenews

Leave a Reply