dandruff remedy by using garlic for hair loss

हेल्थ
dandruff remedy by using garlic for hair loss

Hair Care : सर्दी में लहसुन दिला सकता है डैंड्रफ से छुटकारा, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका
Advertisement
| dandruff remedy by using garlic for hair loss

garlic : लहसून एक बहुत अच्छी औषधि है, खाने में तो इसका उपयोग होता ही है, साथ ही बहुत सी दवाइयों के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है . खाने में हम लहसून का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए करते है लहसून (Garlic) में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फोस्फोरस, आयरन व विटामिन B1 की भी कुछ मात्रा पाई जाती है. ये कहा जा सकता है कि लहसून में वो सब पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. इसमें 42 कैलोरी, 1.8 ग्राम प्रोटीन व 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

लहसुन के इस्तेमाल से अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं और इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आप किस प्रकार लहसुन का इस्तेमाल बालों की मजबूती के लिए कर सकते हैं.

जाड़े के दिनों में हमारी त्वचा रूखी और शुष्क हो जाती है. इसका असर हमारे स्कैल्प पर भी पड़ता है. स्कैल्प में खुश्की के कारण हमारे बालों में डैंड्रफ हो जाती है और बाल कमजोर होने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए अक्सर हम बाजारों में उपलब्ध महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जो की ज्यादातर मामलों में कोई फायदा नहीं पहुंचाते है.

यह भी पढ़ें : Cardamom : इलायची के फायदे, गुण और नुकसान|Elaichi Benefits and Side Effects in Hindi

इसके साथ ही इन प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स का भी खतरा होता है. ऐसे में आप  के इस्तेमाल से अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं और इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आप किस प्रकार लहसुन का इस्तेमाल बालों की मजबूती के लिए कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

लहसुन और शहद का पैक

लहसुन में पाए जाने वाले एंटी बैक्टिरियल गुण डैंड्रफ से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. लहसुन और शहद का पैक लगाने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी और डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी. ये पैक बनाने के लिए आप 4 से 5 लहसुन की कलियों को शहद में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. नियमित करने पर आपको इसका असर देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : मनोहारी गोल्ड चाय की खासियत | Manohari gold tea speciality and benefits in hindi

डैंड्रफ से निजात के लिए लहसुन और अदरक

लहसुन और अदरक बालों को रूसी से छुटकारा दिलाने के लिए उपयोगी है. इसके साथ ही यह हमारे बालों को मुलायम भी बनाते है. इसके लिए आपको लहसुन की 7 से 8 कलियां लेनी है. इन कलियों को अदरक के साथ ब्लेंड करना है. इसके बाद कढ़ाई में नारियल का तेल गर्म करें और लहसुन और अदरक का मिश्रण उसमें डाल दें. मिश्रण का रंग हल्का भूरा होने पर उसको पकाएं. इसके बाद तेल ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं.

बालों को मजबूत बनाये

बाल झड़ने की समस्या से आज हर कोई परेशान है, इसे दूर करने के लिए आपको लहसून का सेवन करना चाहिए| लहसून में allicin, सल्फर होता है, जो बालों का झड़ना कम करता है| आप जो भी तेल बालों में लगाते है, उसमें लहसून डाल कर उबालें, अब इसे ठंडा कर बालों में लगाये, बाल मजबूत, काले, चमकदार व लम्बे होंगे

यह भी पढ़ें :home made remedies : चेहरे को गोरा व सुंदर बनाने के कुछ आसान घरेलु उपाय

इसीलिए लहसुन है बालों के लिए लाभकारी

लहसुन में मौजूद एंटी फंगल गुण हमारे स्कैल्प को हर तरह के प्रदूषण और बैक्टीरिया से बचाने का काम करता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक पाई जाती है. यही कारण है कि लहसुन को हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी समस्या में उपयोगी माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Hair Growth Tips : बाल लम्बे, घने करने के आसान घरेलु उपाय

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.अंत में आशा करती हु कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें sangeetaspen.com के साथ जुड़े रहे ।

Leave a Reply