Diabetes manage tips : यह कुछ नटस मधुमेह के लिए अच्छे माने जाते है

हेल्थ
Diabetes manage tips : यह कुछ नटस मधुमेह के लिए अच्छे माने जाते है
Diabetes manage tips : यह कुछ नटस मधुमेह के लिए अच्छे माने जाते है

मधुमेह या डायबिटीज को नियंत्रित करने के उपाय – Diabetes manage tips :

मधुमेह (Diabetes) दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली प्रमुख स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। यह एक ऐसी बीमारि है। जो आपको आपके स्वाद एवं इच्छाओ से वंचित रखती है।

Advertisement

हालांकि मधुमेह (Diabetes) वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ आहार रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30.3 मिलियन वयस्कों में मधुमेह है।

ऐसे में मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए कुछ मेवे (nuts) दूसरे खाद्यय पदार्थो की तुलना में बेहतर हैं। जिसे आसानी से अपने आहार में जोड़ा जा सकता है और स्वास्थ्य लाभ की एक कड़ी बना सकते है।

मधुमेह या डायबिटीज क्या है – What is diabetes ?

मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है। यह एक क्रानिकल बीमारी (chronic disease) है। जिन मरीजों का ब्लड शुगर (Blood sugar level) सामान्य से अधिक होता है।

वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते है। उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है ।

डायबिटीज कि‍तनी तरह की होती है - Types of Diabetes
डायबिटीज कि‍तनी तरह की होती है – Types of Diabetes

डायबिटीज कि‍तनी तरह की होती है – Types of Diabetes

मुख्य रूप से डायबिटीज दो तरह की होती है। टाइप -1 और टाइप-2.

टाइप-1 डायबि‍टीज  (Type 1 diabetes) में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता। मधुमेह के तकरीबन 10 फीसदी मामले इसी प्रकार के होते हैं। जबकि टाइप 2 डायबि‍टीज (Type 2 diabetes) में शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता. दुनिया भर में मधुमेह के 90 फीसदी मामले इसी तरह के हैं। मधुमेह का तीसरा प्रकार है, गैस्टेशनल मधुमेह, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती हैं।

कैसे कर सकते हैं ? डायबिटीज कंट्रोल – How to Manage Diabetes 

कैसे कर सकते हैं ? डायबिटीज कंट्रोल - How to Manage Diabetes 
कैसे कर सकते हैं ? डायबिटीज कंट्रोल – How to Manage Diabetes 

अगर मधुमेह पर ठीक से कंट्रोल न रखा जाए तो मरीज में दिल, गुर्दे, आंखें, पैर एवं तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। सही एक्सरसाइज, खाना और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह डायबि‍टीज को कंट्रोल किया जा सकता है। कंट्रोल रखा जा सकता है,

अपने आहार में आप ऐसा क्या शामिल कर सकते हैं। जो आपकी ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels Naturally) को नेचुरली कंट्रोल करेगा और टेस्ट को भी बढ़ाएग। तो इस चीज का नाम है ‘Nuts’ या मेवे. जी हां, ताकत और स्वाद से भरपूर मेवे आपकी डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करेंगे ।

डायबिटीज के लिए मेवे – Nuts for Diabetes

अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन (American Heart Association) के अनुसार टाइप – 2 डायबिटीज के मरीजों को दिल के रोग होने की दोगुने से चोगुनी संभावना होती है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से नट्स का सेवन हृदय रोगों, चयापचय सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों के प्रसार को कम कर सकता है।

नट्स या मेवों में हेल्दी फैट होता है। नट्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। जो आपको एक से अधिक तरीकों से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन, असंतृप्त वसा, फाइटोकेमिकल्स, विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं।

जो हृदय रोगों से बचाव कर सकता हैं। तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं. एक तरफ तो मेवे आपको ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मददगार होते हैं वहीं दूसरी तरह ये हार्ट के लिए भी बेहतर हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से नट्स या मेवे आपके लिए अच्छे साबित होंगे ।


बादाम, मूंगफली और पिस्ता जैसे कुछ नट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। कुछ नट्स अन्य लोगों की तुलना में मधुमेह रोगियों के लिए अधिक फायदेमंद हैं। यहां पर मैं आपको कुछ नट्स की जानकारी दे रहि हु। जिन्हे आप अपने आहार में शामिल करके डायबिटीज कंट्रोल (Manage Diabetes) कर सकते हैं।

बादाम से डायबिटीज कंट्रोल – Manage Diabetes with Almonds

बादाम (Almonds) आम तौर पर कई पोषण लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन वे मधुमेह (Diabetes) वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। वर्षों से अध्ययनों से पता चला है कि बादाम (Almonds) खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल के एकदम से ऊपर जाने की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है. तथा बादाम (Almonds) भोजन के बाद इंसुलिन के स्तर को कम कर सकते हैं। जो टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।Read this : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

काजू से डायबिटीज कंट्रोल करें – Manage Diabetes with Cashew

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि काजू (Cashew) से भरपूर आहार रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। काजू (Cashew) एक लो फैट मेवा है.

काजू में मिलने वाला 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड (oleic acid) होता है, जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है आहार में काजू (Cashew) शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।Read this : सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

अखरोट से डायबिटीज कंट्रोल करें – Control diabetes with walnuts

अखरोट (walnuts) आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे रक्तप्रवाह में शर्करा की रिहाई धीमी हो जाती है।

हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है.

एक और स्टडी में पाया गया है कि 30 ग्राम अखरोट (करीब 7 से 8 अखरोट) एक साल तक हर दिन खाने से डायबिटीज़ से ग्रसित लोगों का वज़न और फ़ास्टिंग इंसुलिन लेवल (मेटाबॉलिज्म की समस्या की पहचान करने वाला) दोनों ही कम पाया गया

पिस्ता से डायबिटीज कंट्रोल करें – Control diabetes with pistachios

पिस्ता में स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और प्रोटीन होते हैं – ये सभी मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ हैं। इसमें ऐसे घटक भी होते हैं जो तनाव को दूर करने, नींद को प्रेरित करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। 2014 में हुए एक ट्रायल में पाया गया कि डायबिटीज़ से ग्रसित व्यक्ति को पिस्ता खिलाने से ये उसका खाना खाने से पहले के (फ़ास्टिंग) ब्लड ग्लूकोज़ और HbA1c लेवल को कम करता है.

मूंगफली से डायबिटीज कंट्रोल करें – Control diabetes with peanuts

आहार प्रोटीन, विटामिन ई, अमीनो एसिड, पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर में समृद्ध, मूंगफली (peanuts) मधुमेह रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। वे आवश्यक बी-विटामिन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

2013 के एक अध्ययन में मोटापे से ग्रस्त महिलाओं के आहार पर मूंगफली (peanuts) के प्रभाव को देखा गया, जिन्हें टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि मूंगफली को अनाज में मिलाने से प्रतिभागियों में रक्त शर्करा के स्तर और भूख को नियंत्रित करने में मदद मिली। यह वजन घटाने में मदद कर सकता है, जिसका मधुमेह जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

कद्दू के बीज से डायबिटीज कंट्रोल करें – Control diabetes with pumpkin seeds

कद्दू के बीज से डायबिटीज कंट्रोल करें
कद्दू के बीज से डायबिटीज कंट्रोल करें

कद्दू के बीज में भी कुछ ऐसे तत्व पाए गये हैं जो ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को कम करते हैं. इन बीजों के सेवन से डायबिटीज़ से ग्रसित लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है Read this : कद्दू के बीज खाने के लाभ, एवं कद्दू के बीज के पौष्टिक तत्व

बादाम, काजू, पिस्ता, कद्दू के बीज, मूंगफली और अखरोट जैसे मेवे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे हैं। ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से मुट्ठी भर नट्स (मेवे) खाएं।

हालांकि, आपको मीठे, नमक या अन्य स्वादों (जो टाइप 2 मधुमेह को बढ़ाते है) से बचना चाहिए। इसके अलावा, अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है। 

Leave a Reply