Dilip Kumar Birthday :अभिनय सम्राट दिलीप कुमार आज 98 वर्ष के हो गये

न्यूज़
अभिनेता दिलीप कुमार का जन्मदिन - Dilip Kumar Birthday
अभिनेता दिलीप कुमार का जन्मदिन – Dilip Kumar Birthday

अभिनेता दिलीप कुमार का जन्मदिन – Dilip Kumar Birthday

अपने दौर के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार आज 98 साल के हो गए। उनका जन्म (Dilip Kumar Birthday) 11 दिसंबर, 1922 को पेशावर (पाकिस्तान) में लाला गुलाम सरवार के घर हुआ था। जो फलों के व्यापारी थे।

पेशावर में उनके पिता के बाग थे। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) 12 भाई- बहन थे

Advertisement
। दिलीप कुमार के जन्म का नाम मुहम्मद युसुफ़ खान है। लेकिन जब उन्होंने हिन्दी फ़िल्मों में काम करना शुरू किया। तब अपना नाम बदल कर दिलीप कुमार कर दिया। वर्ष 2000 से वे राज्य सभा के सदस्य भी रह चुके है

दिलीप कुमार का वैवाहिक जीवन - Dilip Kumar's Marital Life
दिलीप कुमार का वैवाहिक जीवन – Dilip Kumar’s Marital Life

दिलीप कुमार का वैवाहिक जीवन – Dilip Kumar’s Marital Life

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अभिनेत्री सायरा बानो से 1966 में विवाह किया था। उस समय दिलीप कुमार (Dilip Kumar) 44 वर्ष और सायरा बानो 22 वर्ष की थीं। हालांकि शादी के 50 साल के बाद भी दोनों की कोई संतान नहीं है। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और उनकी वाइफ सायरा बानो बॉलीवुड के सबसे पुरानी जोड़ी में से एक है।

दिलीप कुमार ने 1980 में की दूसरी शादी – Dilip Kumar’s second marriage in 1980

1980 में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने आसमा रहमान नाम की महिला से दूसरी शादी की थी. इस शादी से दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थी।आसमां और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी।

इसके बाद दोनों का अफेयर लंबे समय तक चला था। लोगों के सवाल से बचने के लिए दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने घर से निकलना तक छोड़ दिया था। कहा गया कि आसमां दिलीप साहब को धोखा दे रही थीं। इस वजह से उन्होंने आसमां को तलाक दिया और वापस सायरा की ओर लौट आए।आसमा रहमान के साथ अपने अफेयर का जिक्र उन्होंने अपनी बायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया है।

दिलीप कुमार ने स्वीकारा की मधुबाला से भी करते थे मोहब्बत
दिलीप कुमार ने स्वीकारा की मधुबाला से भी करते थे मोहब्बत

दिलीप कुमार ने स्वीकारा की मधुबाला से भी करते थे मोहब्बत – Dilip Kumar accepted  he love’s  Mohabbala 

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपनी आत्मकथा में स्वीकार किया कि वे मधुबाला की तरफ आकर्षित थे। दोनों एक दूसरे से मोहब्बत भी करने लगे थे लेकिन मधुबाला के पिता को ये कतई मंजूर नहीं था। और फिर जब बीआर चोपड़ा के साथ ‘नया दौर’ फिल्म को लेकर कोर्ट केस हो गया तो दिलीप कुमार और मधुबाला के पिता के रिश्ते और खराब हो गए। 

कुछ दिनों बाद इस केस का निपटारा हो गया तब दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने मधुबाला से शादी करने को कहा। इस पर मधुबाला ने कहा कि आप मेरे पिता से माफी मांग लीजिए लेकिन दिलीप साहब ने ऐसा करने से साफ इनकार दिया और यहीं से दोनों एक दूसरे से जुदा हो गए।

कहते हैं फिल्म मुगल ए आजम की शूटिंग के दौरान बात यहां तक पहुंच गई थी कि दोनों ने सार्वजनिक रूप से एक दूसरे को पहचानना तक बंद कर दिया था। इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरो बानो को अपना जीवन साथी चुन लिया।

अपने अंतिम दिनों में जब मधुबाला बीमार हुईं तो उन्होंने दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से मिलने की इच्छा जताई। वह काफी कमजोर हो गई थीं। मधुबाला की ऐसी हालत देखकर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को बहुत दुख हुआ। बीबीसी के मुताबिक, मधुबाला ने दिलीप साहब की आंखों में देखते हुए कहा, “हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई, मैं बहुत खुश हूं।” साल 1969 में सिर्फ 35 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया।

दिलीप कुमार के बच्चे – Children of Dilip Kumar

दिलीप कुमार के बच्चे – Children of Dilip Kumar

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने इस बात का खुलासा अपनी आत्मकथा ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया था। बुक में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने कहा है, “सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई।

इस दौरान पूरी तरह से डेव्लप हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था। आखिरकार दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई।” उनके मुताबिक इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं। हालांकि हमें बाद में पता चला कि सायरा की कोख में बेटा था

इस बार दिलीप कुमार के जन्म दिन पर बड़ा उत्सव नहीं करेगी सायरा बानो – Saira Banu will not do a big celebration on the birthday of Dilip Kumar

 इस बार दिलीप कुमार के जन्म दिन पर बड़ा उत्सव नहीं करेगी सायरा बानो
इस बार दिलीप कुमार के जन्म दिन पर बड़ा उत्सव नहीं करेगी सायरा बानो

सायरा बानो प्रतेक वर्ष दिलीप कुमार का बर्थडे प्लान करती रही हैं, लेकिन इस बार उन्होंने कोई बड़ा उत्सव मनाने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के चलते इस साल कोई बड़ा उत्सव नहीं होगा क्योंकि कोरोना का संकट अभी जारी है।

दिलीप कुमार के जन्म दिन पर बड़ा उत्सव ना मनाने का दूसरा कारण यह भी है की कुछ दिन पहले दिलीप कुमार के भाईयों अहसान और असलम का निधन हुआ है। सायरा बानो ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बात करते हुए कहा, ‘हमने ईद का सेलिब्रेशन नहीं किया। दिवाली या फिर कोई अन्य उत्सव भी नहीं मनाया।’

दिलीप कुमार की कुछ खास फिल्मो के नाम – Name of some special films of Dilip Kuma

दिलीप कुमार (Dilip Kuma) की पहली फिल्म अंदाज़ थी जो 1949 में बनी। अंदाज़ की अपार सफलता ने उन्हे प्रसिद्धी दिलाई, इस फ़िल्म में दिलीप कुमार और राज कपूर ने साथ काम किया। और इसके बाद दिदार (1951) और देवदास (1955) जैसी फ़िल्मो ने उन्हें मशहूर किया 

दिलीप कुमार (Dilip Kuma) को फिल्मो की दुखद भूमिकाओं से मशहूर होने के कारण उन्हे ट्रेजिडी किंग कहा जाने लगा ।

दिलीप कुमार (Dilip Kuma) मुगले-ए-आज़म (1960) में राजकुमार जहांगीर की भूमिका में देखे गए । यह फ़िल्म पहले Black and white थी इसे 2004 में रंगीन (Colorful) बनाया गया ।दिलीप कुमार ने 1961 में गंगा जमुना फ़िल्म का निर्माण भी किया, इसमें दिलीप कुमार (Dilip Kuma) के साथ उनके छोटे भाई नासीर खान ने भी काम किया है ।

1970, 1980 और 1990 के दशक में दिलीप कुमार (Dilip Kuma) ने बहुत कम फ़िल्मो में काम किया। उस समय की उनकी प्रमुख फ़िल्मे थी विधाता (1982), दुनिया (1984), कर्मा (1986), इज्जतदार (1990) और सौदागर (1991)। 1998 में बनी फ़िल्म किला दिलीप कुमार (Dilip Kuma) आखरी फ़िल्म थी।

दिलीप कुमार को अनेक सम्मानों से नवाजा गया है – Dilip Kumar has been awarded with many honors

1980 में दिलीप कुमार को सम्मानित करने के लिए मुंबई का शेरिफ घोषित किया गया। 1995 में उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1998 में दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ भी प्रदान किया गया।

Leave a Reply