Weight Loss Soup: पत्ता गोभी सूप डायट

हेल्थ
पत्ता गोभी सूप
पत्ता गोभी सूप

कैबेज या पत्ता गोभी सूप डायट

cabbage soup diet : कैबेज या पत्ता गोभी सूप डायट (cabbage soup diet), अल्पकालिक वजन घटाने (short-term weight loss) के लिए डिजाइन किया गया है। जिसमें अधिक मात्रा में इस सूप का सेवन (cabbage soup diet

Advertisement
) किया जाता है।

वजन कम करने के लिए यह सब्जी बेहतरीन मानी गई है। पत्ता गोभी के सेहत (Cabbage benefits) पर कई लाभ होते हैं। इस सब्जी में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होती है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इस तरह आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायटिशियन के अनुसार, सात दिनों तक लगातार पत्ता गोभी का सूप (cabbage soup diet) पीने से आप लगभग 4-5 किलो (10 पाउंड) वजन कम कर सकते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, कैबेज सूप डायट हॉस्पिटल में हृदय रोगियों को सर्जरी से पहले पिलाया जाता है,

ताकि वजन तेजी से घटाने में मदद मिल सके। जानें, पत्ता गोभी सूप पीने से वजन कैसे होता है कम, इसके अन्य फायदे (cabbage soup Benefits) और इस सूप को बनाने की विधि (cabbage soup recipe)

पत्ता गोभी सूप के फायदे – Cabbage Soup Benefits

पत्ता गोभी सूप
पत्ता गोभी सूप

पत्‍ता गोभी का सूप (cabbage soup for weight loss) वजन नियंत्रित रखने में आपकी मदद कैसे करता है, ये सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा ? दरअसल, पत्ता गोभी से बना सूप पीने (cabbage soup diet benefits) से पेट जल्‍दी भर जाता है।

ऐसे में आप तुरंत अधिक खाने से बचते हैं। शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इस सूप को पीन से त्‍वचा पर भी निखार आता है। आप इसमें पत्ता गोभी के अलावा गाजर, टमाटर, ब्रोकली, कॉर्न आदि डालकर इसे और हेल्दी और पौष्टिक बना सकते हैं। पत्‍ता गोभी सूप बनाने का सही तरीका (cabbage soup diet recipe) इस प्रकार है ।

पत्ता गोभी सूप बनाने के लिए सामग्री

पत्ता गोभी 1 मीडियम साइज

प्याज – 2 कटे हुए

टमाटर – 4 माध्यम आकार के

हरी शिमला मिर्च – 1 कटी हुई

गाजर- 2 कटी हुई

मशरूम- 1 पैकेट

काली मिर्च पाउडर – स्वादानुसार

नींबू का रस – 4 बड़े चम्मच

नमक – स्वादानुसार

रिफाइंड ऑयल – 1/2 चम्मच

पानी – (cabbage soup diet)

पत्ता गोभी सूप बनाने का तरीका -Cabbage soup recipe

सभी सब्जियों को काट लें। गैस पर पैन रखें। थोड़ा सा रिफाइंड तेल डालकर प्याज भूनें। इसमें सभी सब्जियां भी डाल दें। पानी, नमक, नींबू का रस डालें। एक मिनट के बाद अपनी इच्छानुसार कोई सीजनिंग भी डालें।

उबाल आने दें। आंच कम कर दें और 30 मिनट तक पकने दें। अब इसे सूप बाउल में निकाल लें और काली मिर्च पाउडर ऊपर से मिक्स करके पीने का मजा (cabbage soup diet) लें। वेट लॉस और बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए खाएं पत्ता गोभी

कैबेज सूप डायट कैसे करें फॉलो

इस सूप को पीने से आपको सिर्फ 1 या दो कैलोरी प्राप्त होगी। जब वजन कम करने के लिए कैबेज सूप डायट (cabbage soup diet) फॉलो कर रहे हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक बार में यह डायट सात दिनों से ज्यादा फॉलो ना करें।

क्या कैबेज सूप डायट हेल्दी है ? – cabbage soup diet is healthy?

विशेषज्ञों का कहना है कि यह सिर्फ वजन घटाने को बढ़ावा देता है, क्योंकि इसके सेवन से आप सिर्फ अपने एक्स्ट्रा वजन को कम कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप इस डायट (cabbage soup diet) को फॉलो करना बंद करते हैं संभवत: वजन फिर से बढ़ने लग सकता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है,

जो किसी विशेष अवसर या ईवेंट के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं। चूंकि इस डायट में आवश्यक न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है, जिससे आप कमजोर, बीमार या खुद को भूखा महसूस कर सकते हैं। जो लोग डायबिटीज का इलाज करा रहे हैं, उनके लिए यह डायट नुकसानदायक हो सकता है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. sangeetaspen.com इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

news by : एनडीटीवी

One thought on “Weight Loss Soup: पत्ता गोभी सूप डायट

Leave a Reply